लाइफस्टाइलकोलेस्ट्रॉल को नियंत्रित करते हैं ये पर्पल फूड्स, ऐसे...

कोलेस्ट्रॉल को नियंत्रित करते हैं ये पर्पल फूड्स, ऐसे सेवन से मिलेंगे और भी फायदे

-

होमलाइफस्टाइलकोलेस्ट्रॉल को नियंत्रित करते हैं ये पर्पल फूड्स, ऐसे सेवन से मिलेंगे और भी फायदे

कोलेस्ट्रॉल को नियंत्रित करते हैं ये पर्पल फूड्स, ऐसे सेवन से मिलेंगे और भी फायदे

Published Date :

Follow Us On :

Purple Foods For Cholesterol: बीमारियों से राहत के लिए लोग एक से बढ़कर एक तरकीबें में अपनाते रहते हैं. हरी सब्जियों को कई तरह के बीमारियों से राहत के लिए बेहद ही फायदेमंद उपाय माना जाता है. लेकिन अन्य तरह के सब्जियों में भी कई तरह के पोषक तत्व पाए जाते हैं जो कई तरह की बीमारियों से बताते हैं. आज हम आपको पर्पल फूड्स के बारे में बताएंगे जिनके सेवन से कई तरह की बीमारियों से राहत पाए जा सकता है.

पर्पल फूड्स क्यों है फायदेमंद

पर्पल फूड्स में वह सब्जियां आती है जिनका रंग बेगानी होता है. पर्पल रंग के फल और सब्जियों में एक खास तरह का पिगमेंट पाया जाता है जो शरीर को ऊर्जा प्रदान करता है. जिन सब्जियों का रंग जितना ही गहरा होता है उनमें खास तरह के एंथोसाइएनिन पाया जाता है जो हार्ट, शुगर और कैंसर जैसे गंभीर बीमारियों से राहत पहुंचाता है. पर्पल फूड्स में बैगन, जामुन, काले अंगूर, अंजीर, लाल पत्ता गोभी, पर्पल गाजर, पर्पल आलू जैसे कई फल और सब्जियां शामिल हैं.

पर्पल फूड्स से है गजब के फायदे

• कोलेस्ट्रॉल मेंटेन: पर्पल फूड्स के सेवन से कोलेस्ट्रॉल लेवल मेंटेन रहता है. कोलेस्ट्रॉल लेवल मेंटेन करने के लिए बैगन, जामुन, अंजीर, पर्पल गाजर, और पर्पल आलू का सेवन करना चाहिए.

• कैंसर से बचाव: कैंसर से राहत के लिए भी पर्पल फूड्स का सेवन किया जा सकता है. पर्पल फूड्स में पाया जाने वाला एंटीऑक्सीडेंट गुड कैंसर जैसी गंभीर बीमारी से लड़ने की ताकत देता है.

• मोटापा से छुटकारा: पर्पल फूड्स के सेवन से पेट की चर्बी को भी काम किया जाता है. पर्पल फूड्स में पाया जाने वाला अम्ल मोटापा से छुटकारा दिलाता है. जामुन, अंजीर, काले अंगूर जैसे पर्पल फूड्स के सेवन से वजन कंट्रोल होता है.

• डायबिटीज से राहत: पर्पल फूड्स ब्लड शुगर लेवल को भी मेंटेन रखते हैं. पर्पल फूड्स में पाए जाने वाले पोषक तत्व शुगर को कंट्रोल करते हैं.

• सुंदर त्वचा: पर्पल फूड्स में पाए जाने वाले पोषक तत्व और विटामिन डी शरीर के त्वचा से बेरुखापन को खत्म करते हैं और शानदार ग्लोइंग से त्वचा को चमक देते हैं.

नोट: लेख में दी गई जानकारी की सटीकता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है. लेकिन फिर भी इस पर अमल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें. हमारा उद्देश्य आपको सिर्फ जानकारी उपलब्ध कराना है. Bloggistan इसकी नैतिक जिम्मेदारी नहीं लेता.

ये भी पढ़ें: बंद नाक से निजात दिलाएंगी ये घरेलू उपाय, बस अपनाएं ये टिप्स, मिनटों में मिलेगी राहत

Bhavnath Kumar
Bhavnath Kumarhttps://bloggistan.com
भवनाथ कुमार को डिजिटल मीडिया में पिछले 1 साल का अनुभव है. पहले 'द बेगूसराय' सहित और कई डिजिटल वेब पोर्टलों से जुड़कर काम करने और सीखने की ललक के साथ फिलहाल Bloggistan में बतौर कंटेंट राइटर कार्यरत हैं. भवनाथ को स्वास्थ्य, लाइफस्टाइल और राजनीतिक मुद्दों पर लिखना बहुत पसंद हैं. बिहार की चढ़ती-उतरती राजनीति को गोपालगंज से समझने के बाद फिलहाल देश की राजनीति और कूटनीति को समझने के लिए दिल्ली एनसीआर में रहकर काम कर रहे हैं. भवनाथ माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता विश्वविद्यालय से स्नातक की पढ़ाई भी कर चुके हैं.

Latest news

- Advertisement -spot_imgspot_img

Must read

अन्य खबरेंRELATED
Recommended to you