लाइफस्टाइलप्रेगनेंसी के दौरान इन गलतियों से बढ़ सकती हैं...

प्रेगनेंसी के दौरान इन गलतियों से बढ़ सकती हैं शुगर की समस्या, ऐसे करें बचाव

-

होमलाइफस्टाइलप्रेगनेंसी के दौरान इन गलतियों से बढ़ सकती हैं शुगर की समस्या, ऐसे करें बचाव

प्रेगनेंसी के दौरान इन गलतियों से बढ़ सकती हैं शुगर की समस्या, ऐसे करें बचाव

Published Date :

Follow Us On :

Diabetes During Pregnancy: प्रेगनेंसी के दौरान डायबिटीज बेहद ही खतरनाक बीमारी है. डायबिटीज एक लाइलाज बीमारी है जो गलत खानपान और लाइफस्टाइल के कारण व्यक्ति को तबाह कर देती है. लेकिन प्रेगनेंसी के दौरान महिलाओं में डायबिटीज की समस्या बेहद ही खतरनाक होती है. कई बार ब्लड शुगर लेवल हाई होने पर प्रेग्नेंट महिला के साथ-साथ बच्चे के स्वास्थ्य पर भी खतरा मंडराने लगता है. आइए जानते हैं…

प्रेगनेंसी के दौरान इन चीजों से बढ़ता है शुगर

प्रेगनेंसी के दौरान महिलाओं को खान-पान पर बेहद ही ध्यान रखने की जरूरत होती है. मीठे खाद्य पदार्थ और तैलीय खाद्य पदार्थों के सेवन से शरीर में ब्लड शुगर लेवल के साथ-साथ कोलेस्ट्रॉल लेवल भी हाई हो जाता है जो प्रेग्नेंट महिलाओं के लिए बेहद ही खतरनाक होता है. प्रेगनेंसी के दौरान मिठाइयों और तेल युक्त खाद्य पदार्थों का सेवन भूल कर भी नहीं करना चाहिए.

ये भी पढ़ें: लूज मोशन की समस्या से निजात दिलाएंगी घर में रखी ये चीजें, ऐसे करें सेवन

प्रेगनेंसी के दौरान इन चीजों से शुगर कंट्रोल

प्रेगनेंसी के दौरान महिलाओं में ब्लड शुगर लेवल हाई होने के साथ-साथ शरीर में और भी कई तरह की बीमारियां उत्पन्न होने लगती है लेकिन रिच फाइबर युक्त खाद्य पदार्थों के सेवन से शरीर में ब्लड शुगर लेवल स्थिर रहता है. साबुत अनाज, हरी सब्जियां और ताजे फलों के सेवन से डायबिटीज भी कंट्रोल होता है.

प्रेगनेंसी के दौरान शरीर को रखें हाइड्रेट

शरीर में डिहाइड्रेशन की समस्या से भी ब्लड शुगर लेवल हाई हो जाता है. प्रेगनेंसी के दौरान डिहाइड्रेशन की समस्या भी सबसे ज्यादा होती है. डिहाइड्रेशन की समस्या से छुटकारा के लिए अत्यधिक मात्रा में पानी के सेवन के साथ-साथ ग्लूकोज युक्त खाद्य पदार्थों का सेवन भरपूर मात्रा में करना चाहिए.

नोट: लेख में दी गई जानकारी की सटीकता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है. लेकिन फिर भी इस पर अमल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें. हमारा उद्देश्य आपको सिर्फ जानकारी उपलब्ध कराना है. Bloggistan इसकी नैतिक जिम्मेदारी नहीं लेता.

आपके लिए – लाइफस्टाइल से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें

Bhavnath Kumar
Bhavnath Kumarhttps://bloggistan.com
भवनाथ कुमार को डिजिटल मीडिया में पिछले 1 साल का अनुभव है. पहले 'द बेगूसराय' सहित और कई डिजिटल वेब पोर्टलों से जुड़कर काम करने और सीखने की ललक के साथ फिलहाल Bloggistan में बतौर कंटेंट राइटर कार्यरत हैं. भवनाथ को स्वास्थ्य, लाइफस्टाइल और राजनीतिक मुद्दों पर लिखना बहुत पसंद हैं. बिहार की चढ़ती-उतरती राजनीति को गोपालगंज से समझने के बाद फिलहाल देश की राजनीति और कूटनीति को समझने के लिए दिल्ली एनसीआर में रहकर काम कर रहे हैं. भवनाथ माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता विश्वविद्यालय से स्नातक की पढ़ाई भी कर चुके हैं.

Latest news

- Advertisement -spot_imgspot_img

Must read

अन्य खबरेंRELATED
Recommended to you