लाइफस्टाइलसुबह खाली पैर टहलने के हैं कई फायदे, हार्ट...

सुबह खाली पैर टहलने के हैं कई फायदे, हार्ट अटैक सहित ब्लड प्रेशर लेवल भी रहेगा कंट्रोल, पढ़ें

-

होमलाइफस्टाइलसुबह खाली पैर टहलने के हैं कई फायदे, हार्ट अटैक सहित ब्लड प्रेशर लेवल भी रहेगा कंट्रोल, पढ़ें

सुबह खाली पैर टहलने के हैं कई फायदे, हार्ट अटैक सहित ब्लड प्रेशर लेवल भी रहेगा कंट्रोल, पढ़ें

Published Date :

Follow Us On :

Benefits of Walking Barefoot: दौड़ती या डालते समय लोग अक्सर फुटवियर का इस्तेमाल करते हैं. लेकिन सुबह खाली पैर दौड़ने या टहलने से स्वास्थ्य को कई तरह के फायदे होते हैं. खाली पैर चलने से शरीर की इम्युनिटी बूस्ट होती है और साथ ही दिमाग का संतुलन भी नियंत्रित रहता है. दरअसल खाली पैर चलने से पर को खुली हवा मिलती है जिससे शरीर में ऑक्सीजन लेवल भी नियंत्रित रहता है.

Barefoot

खाली पर चलने से तनाव कम

सुबह खाली पैर चलने से शरीर को कई तरह के फायदे होते हैं. दरअसल फुटवियर पहनकर तहलिया दौड़ने से पैरों को हवा नहीं मिल पाती है लेकिन खाली पैर टहलने से पैरों के साथ-साथ शरीर में ऑक्सीजन लेवल नियंत्रित रहता है. सांस फूलना या दम घुटने की समस्या से परेशान व्यक्तियों को रोजाना सुबह खाली पैर टहलना चाहिए.

ये भी पढ़ें: सर्दियों में खाएं ये 5 हरी सब्जियां, गंभीर बीमारियों से मिलेगा छुटकारा

थकान और दर्द से राहत

सुबह नंगे पैर डालने या दौड़ने से शरीर में ऑक्सीजन लेवल नियंत्रित रहता है जिससे थकान और शरीर में तेज दर्द की समस्या से भी राहत मिलती है. शरीर में थकान और तेज दर्द के दौरान खाली पैर टहलना बेहद ही फायदेमंद होता है.

हड्डियां और मांसपेशियां मजबूत

खाली पैर चलने से शरीर में ब्लड सर्कुलेशन लेवल नियंत्रित रहता है जिससे शरीर की मांसपेशियां सक्रिय रहती है. खाली पैर टहलने से शरीर के अन्य अंग भी सक्रिय होते हैं जिससे हड्डियों और मांसपेशियों को मजबूती मिलती है. खाली पैर टहलने से हार्ट अटैक का जोखिम भी कम होता है.

शरीर की इम्यूनिटी भी स्ट्रांग

खाली पैर टहलने या दौड़ने से शरीर को कई तरह के फायदे होते हैं. रोजाना खाली पैर चलने या टहलने से इम्यूनिटी भी बूस्ट हो सकती है. खाली पैर चलने से आंखों की रोशनी भी तेज होती है. इतना ही नहीं रोजाना खाली पैर चलने से नींद ना आने की समस्या से भी राहत मिलती है.

नोट: लेख में दी गई जानकारी की सटीकता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है. लेकिन फिर भी इस पर अमल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें. हमारा उद्देश्य आपको सिर्फ जानकारी उपलब्ध कराना है. Bloggistan इसकी नैतिक जिम्मेदारी नहीं लेता.

आपके लिए – लाइफस्टाइल से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें

Bhavnath Kumar
Bhavnath Kumarhttps://bloggistan.com
भवनाथ कुमार को डिजिटल मीडिया में पिछले 1 साल का अनुभव है. पहले 'द बेगूसराय' सहित और कई डिजिटल वेब पोर्टलों से जुड़कर काम करने और सीखने की ललक के साथ फिलहाल Bloggistan में बतौर कंटेंट राइटर कार्यरत हैं. भवनाथ को स्वास्थ्य, लाइफस्टाइल और राजनीतिक मुद्दों पर लिखना बहुत पसंद हैं. बिहार की चढ़ती-उतरती राजनीति को गोपालगंज से समझने के बाद फिलहाल देश की राजनीति और कूटनीति को समझने के लिए दिल्ली एनसीआर में रहकर काम कर रहे हैं. भवनाथ माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता विश्वविद्यालय से स्नातक की पढ़ाई भी कर चुके हैं.

Latest news

- Advertisement -spot_imgspot_img

Must read

Lexus LM: इस हाई क्लास कार में धांसू लग्जरी फीचर्स, जानें कीमत

Lexus LM: इंडिया में हाई क्लास लग्जरी गाड़ियों का...

Samsung यूजर्स के लिए बड़ी खुशखबरी,अब इस तरह से इंस्टॉल कर सकते हैं One UI 6 

अगर आप सैमसंग (Samsung) स्मार्टफोन यूजर हैं, तो आपके...

अन्य खबरेंRELATED
Recommended to you