लाइफस्टाइलPedicure Tips: गर्मियों से बिगड़ रही है आपके पैरों...

Pedicure Tips: गर्मियों से बिगड़ रही है आपके पैरों की रंगत,तो घर पर जरूर ट्राई करें ये पेडिक्योर टिप्स

-

होमलाइफस्टाइलPedicure Tips: गर्मियों से बिगड़ रही है आपके पैरों की रंगत,तो घर पर जरूर ट्राई करें ये पेडिक्योर टिप्स

Pedicure Tips: गर्मियों से बिगड़ रही है आपके पैरों की रंगत,तो घर पर जरूर ट्राई करें ये पेडिक्योर टिप्स

Published Date :

Follow Us On :

Pedicure Tips:सॉफ्ट हाथों-पैरों और चमकीले नाखूनों के लिए रोज-रोज पार्लर जाना संभव नहीं है. वैसे भी कैमिक्ल युक्त चीजों का इस्तेमाल करने से फायदा होने की जगह पर नुकसान होने लगता है. ऐसे में आप घर पर ही मैनीक्योर और पेडीक्योर कर सकते हैं. तो आइए आज हम आपको बताएंगे कि कैसे प्राकृतिक तरीके और बिना पैसे गवाए मैनीक्‍योर और पेडीक्योर किया जा सकता है और इसके टिप्स के बारे में –

पेडिक्योर एक बहुत ही आम ब्यूटी ट्रीटमेंट है जिसे लड़के बहुत पसंद करते हैं. इसके पीछे पेडिक्योर के वो प्रभाव हैं जो, हमारी सेहत पर पड़ते हैं. दरअसल, पेडिक्योर में पैरों की अच्छे से मसाज हो जाती है. जिससे, पैरों से जुड़ी और शरीर के अन्य हिस्सों तक पहुंचने वाली नसें उत्तेजित हो जाती है. जिससे, शरीर में ब्लड सर्कुलेशन बेहतर होता है.

क्या आप जानते हैं कि थके हुए पैरों की थकान हमारे चेहरे पर दिखायी पड़ती है.इसीलिए जब पेडिक्योर में पैरों की मसाज होती है तो पूरे शरीर का स्ट्रेस कम होता है और चेहरे पर हेल्दी ग्लो दिखायी पड़ता है. लेकिन, लॉकडाउन के कारण अगर आप पेडिक्योर नहीं करा पा रहे हैं. तो, घर पर ही आप अपने पैरों का ख्याल रख सकते हैं. कई लड़कियां ऐसा करती हैं, तो भला लड़के क्यों पीछे रहें.

ये भी पढ़ें:Orange oats smoothie: नाश्ते में रोजाना पीएं विटामिन से भरी ये हेल्दी स्मूदी, पढ़ें इसकी बेहतरीन रेसिपी

पेडीक्योर करने का तरीका (Pedicure Tips)

अगर आप घर पर पेडिक्योर करना चाहते हैं. तो, आपको इन चीज़ों की ज़रूरत पड़ेगी- प्यूमिक स्टोन, नेल एंड फूट ब्रश, नींबू के टुकड़े, शैम्पू, नमक, बाल्टी और गर्म पानी.

पैरों को धोकर सुखने दें. फिर, नाखूनों को काट दें. बाल्टी में ज़रूरत भर का गर्म पानी और शैम्पू डालें. इसमें नींबू के टुकड़े और नमक भी डाल दें और अच्छी तरह मिक्स कर दें. अपनी पसंद के अनुसार इसमें आप किसी इसेंशियल ऑयल की कुछ बूंदें भी मिला सकते हैं. अब अपने पैरों को इस गुनगुने पानी के घोल में 10-15 मिनट के लिए डुबोकर रखें.

15 मिनट बाद पैरों को पानी से बाहर निकालें. प्यूमिक स्टोन और ब्रश से रगड़कर डेड स्किन सेल्स की परत को साफ करें. अगर, त्वचा बहुत सख्त है तो, पैरों पर थोड़ी-सी शक्कर या नमक से हल्के-हल्के मसाज करें. लेकिन, अगर आपका स्किन टाइप सेंसिटिव है, तो ऐसा ना करें. अब, पैरों को गुनगुने पानी के घोल में डुबोएं और 5 मिनट बाद बाहर निकालें.

पैरों की त्वचा को तौलिए या किसी नर्म कपड़े से पोंछकर साफ करें और सुखने के बाद किसी अच्छी क्रीम से मसाज करें.

आपके लिए – लाइफस्टाइल से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें

Anjali Tiwari
Anjali Tiwarihttps://bloggistan.com
अंजलि तिवारी Bloggistan मे कंटेंट राइटर है। उन्हें विभिन्न प्रमुख मीडिया संस्थानों में काम करने का 3 वर्ष से अधिक का अनुभव है। पत्रकारिता में खासतौर पर मनोरंजन, लाइफ़स्टाइल, एस्ट्रोलॉजी, स्वास्थ्य,पर अच्छी रूचि है। बॉलीवुड की खबरों में किसी भी सेलिब्रिटी का बर्थडे, बिग बॉस से जुड़ी खबरें, स्वास्थ्य से जुड़ी खबरें आदि विषय पर उन्होंने बेहतरीन स्टोरी की है। जीवन में कुछ नया करने, कुछ नया सीखने की तलाश इन्हें सदैव रहती है।

Latest news

- Advertisement -spot_imgspot_img

Must read

Budget 2023: कृषि स्टार्टअप के लिए कृषि वर्धन निधि की होगी स्थापना, जानें

Budget 2023: वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने किसानों को...

अन्य खबरेंRELATED
Recommended to you