लाइफस्टाइलShatavari Benefits : गर्भावस्था सहित इन बीमारियों के लिए...

Shatavari Benefits : गर्भावस्था सहित इन बीमारियों के लिए रामबाण है शतावरी, यहां जानें इसके अचूक फायदे

आज हम जिस जड़ी बूटी के बारे में आपको बता रहे हैं शायद आज से पहले आप इससे परिचित भी न हो. जी हां! शतावरी एक ऐसी खास जड़ी बूटी है जिसके बारे में बहुत कम लोग जानते हैं.

-

होमलाइफस्टाइलShatavari Benefits : गर्भावस्था सहित इन बीमारियों के लिए रामबाण है शतावरी, यहां जानें इसके अचूक फायदे

Shatavari Benefits : गर्भावस्था सहित इन बीमारियों के लिए रामबाण है शतावरी, यहां जानें इसके अचूक फायदे

Published Date :

Follow Us On :

Shatavari Benefits : पृथ्वी पर ऐसे कई प्रकृतिक जड़ी-बूटियों मौजूद है, जिसका इस्तेमाल तरह तरह के बीमारियों के उपचार के लिए किया जाता है. कुछ जड़ी-बूटिया ऐसी होती हैं, जिनका इस्तेमाल लोग ज्यादा करते हैं, जैसे अश्वगंधा और गिलोय आदि. लेकिन आज हम जिस जड़ी बूटी के बारे में आपको बता रहे हैं शायद आज से पहले आप इससे परिचित भी न हो. जी हां! शतावरी एक ऐसी खास जड़ी बूटी है जिसके बारे में बहुत कम लोग जानते हैं.

Shatavari Benefits
Shatavari Benefits

यह सबसे पुरानी जड़ी-बूटियों में से एक है, जिसका जिक्र प्राचीन भारतीय औषधि ग्रंथों में भी किया गया है. वेसै तो यह हर किसी के लिए लाभकारी है लेकिन महिलाओं के लिए यह किसी वरदान से कम नहीं है. यह इतनी खास है कि आयुर्वेद में इसे जड़ी-बूटियों की रानी कहा गया है. तो चलिए आज हम आपको शतावरी से होने वाले फायदों और इसके इस्तेमाल के बारे में बताते हैं.

Shatavari Benefits:

पीरियड्स संबंधी समस्या को करता है दूर

अगर आप मासिक धर्म के समय हो रहे किसी समस्या से परेशान हैं, तो आपके लिए शतावरी सबसे बेस्ट हो सकता है. इसका सेवन करने से महिलाओं की मानसिक धर्म से संबंधित बीमारियां दूर हो जाती हैं, जैसे ब्लीडिंग होना, बार-बार ब्लीडिंग होना, काफी दर्द होना, पीसीओडी व पीसीओएस आदि. ऐसे में आपको सलाह दी जाती है कि आप नियमित रूप से इसका सेवन करें.

ये भी पढ़ें: Summer Dessert : गर्मियों में दिल दिमाग दोनों को ठंडा रखेगी नारियल से बनी ये खीर, स्वाद इतना लाजवाब कि अंगुलियों चाटते रह जायेंगे

गर्भधारण में भी है सहायक

वर्तमान में ऐसी कई महिलाएं हैं जो चाहकर भी गर्भधारण नहीं कर सकती है. ऐसे में उन महिलाओं को शतावरी के सेवन की सलाह दी जाती है. प्रतिएक महिला के मेंस्ट्रुएशन साइकल के बीच में एक ऑव्यूलेशन फेज़ होता है और अगर महिला उस समय कंसीव करने की कोशिश करती है तो उसके गर्भधारण करने की संभावना बढ़ जाती है. लेकिन कुछ महिलाओं को दो पीरियड्स के बीच यह ऑव्यूलेशन नहीं आता है. ऐसे में जो महिलाएं शतावरी का सेवन करती हैं उनका ऑव्यूलेशन फेज़ सही समय पर आने लगता है. जिस वजह से वह जल्दी ही मां बनने का सुख प्राप्त कर लेती है.

Shatavari Benefits : गर्भावस्था और प्रसव के बाद है फायदेमंद

अगर आप पेट से हैं तो आपके लिए शतावरी बेहद लाभकारी है. क्योंकि इसमें अधिक मात्रा में फोलेट पाया जाता है जो गर्भावस्था में महिलाओं के लिए बहुत जरुरी होता है. इसके सेवन से गर्भ में शिशु के मस्तिष्क से लेकर उसके अंगों के विकास में मदद मिलता है. शतावरी का सेवन मां के दूध को बढ़ाने में भी मदद करता है.

Shatavari Benefits : स्ट्रेस से दिलाएगा निजात

अगर आप स्ट्रेस, एंग्जाइटी या डिप्रेशन की समस्या से परेशान हैं, तो शतावरी का सेवन करना आपके लिए लाभदायक हो सकता है. क्योंकि शरीर में तनाव का स्तर बढ़ जाने से हार्मोन गड़बड़ा जाते हैं. ऐसे में शतावरी उन हार्मोन को बैलेंस करता है.

Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.

आपके लिए – लाइफस्टाइल से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें

Komal Singh
Komal Singhhttps://bloggistan.com
कोमल कुमारी पिछले 2 साल से डिजिटल मीडिया में काम कर रही हैं और मौजुदा समय में ये Bloggistan में कंटेंट राइटर है. इन्हें ऑटोमोबाइल के क्षेत्र में विशेष रुचि है. इन्होंने माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता विश्वविद्यालय से बैचलर की डिग्री हासिल किया है.

Latest news

- Advertisement -spot_imgspot_img

Must read

अन्य खबरेंRELATED
Recommended to you