लाइफस्टाइलरात में नहीं आती अच्छी नींद तो अपनाएं ये...

रात में नहीं आती अच्छी नींद तो अपनाएं ये तरीके, चुटकियों में सो जाएंगे आप,जानें

Tips to Sleep at Night: तनाव के कारण रात में अक्सर नींद नहीं आती है. ऐसे में व्यक्ति को नींद के लिए काफी जद्दोजहद करनी पड़ती है. आइए जानते हैं नींद आने के कुछ साधारण तरीके…

-

होमलाइफस्टाइलरात में नहीं आती अच्छी नींद तो अपनाएं ये तरीके, चुटकियों में सो जाएंगे आप,जानें

रात में नहीं आती अच्छी नींद तो अपनाएं ये तरीके, चुटकियों में सो जाएंगे आप,जानें

Published Date :

Follow Us On :

Tips to Sleep at Night: रात में अक्सर थकान के बाद अच्छी नींद नहीं आती है. लोग सोने के लिए कई उपाय भी अपनाते हैं लेकिन फिर भी नींद नहीं आती है. सोने के लिए मस्तिष्क का शांत होना सबसे जरूरी होता है. ऐसे में यदि व्यक्ति को किसी भी तरह का तनाव है तो उसे नींद बड़ी ही मुश्किल से आती है.

रात में सोने से पहले अपनाएंगे ये उपाय

सोने के लिए सही समय का चयन करें : रात में नींद आने के लिए सही समय से सोना और सही समय से जागना जरूरी होता है. एक स्वस्थ मनुष्य को रात में 10:00 से 11:00 बजे के बीच सो जाना चाहिए और 5:00 से 6:00 बजे के बीच जग जाना चाहिए.

ये भी पढ़ें: 90 प्रतिशत लोगों को नहीं पता लौंग का ये फायदा,आप पढ़ें तुरंत और शरीर करें निरोगी

सुबह अच्छे से व्यायाम करना चाहिए: रात में अच्छी नींद को आने के लिए सुबह काम से कम आधे घंटे व्यायाम का करना जरूरी माना जाता है. यदि आपको रात में नींद नहीं आती है तो आप सुबह व्यायाम कर सकते हैं.

धूम्रपान का सेवन न करें: यदि आप किसी भी तरह के धूम्रपान जैसे तंबाकू गुटका शराब आदि का सेवन करते हैं तो रात में नींद नहीं आने की समस्या से परेशान होना पड़ सकता है.

सोने के लिए शांत वातावरण का चयन करें : रात में सोने के लिए शांत वातावरण का उपयोग करना चाहिए. यदि आप शोरगुल वाले जगहों पर सोते हैं तो अच्छी नींद नहीं आएगी.

जरुरत से ज्यादा खाना ना खाएं: रात में सोने से एक घंटे पहले ही खाना खा लेना चाहिए. खाते समय मात्रा का ख्याल रखना सबसे जरूरी होता है. जरुरत से अधिक खाने पर भी नींद नहीं आती.

बॉर्डर पर सैनिक अपनाते हैं ये तरीके

देश की सीमा पर तैनात सैनिकों को तनाव के कारण रात में नींद नहीं आती है. ऐसे में सैनिक बेड पर जाने के बाद लंबी सांस लेने और छोड़ने की प्रक्रिया अपनाते हैं. जिसके बाद उन्हें जल्द ही नींद आ जाती है.

आपके लिए – लाइफस्टाइल से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें

Bhavnath Kumar
Bhavnath Kumarhttps://bloggistan.com
भवनाथ कुमार को डिजिटल मीडिया में पिछले 1 साल का अनुभव है. पहले 'द बेगूसराय' सहित और कई डिजिटल वेब पोर्टलों से जुड़कर काम करने और सीखने की ललक के साथ फिलहाल Bloggistan में बतौर कंटेंट राइटर कार्यरत हैं. भवनाथ को स्वास्थ्य, लाइफस्टाइल और राजनीतिक मुद्दों पर लिखना बहुत पसंद हैं. बिहार की चढ़ती-उतरती राजनीति को गोपालगंज से समझने के बाद फिलहाल देश की राजनीति और कूटनीति को समझने के लिए दिल्ली एनसीआर में रहकर काम कर रहे हैं. भवनाथ माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता विश्वविद्यालय से स्नातक की पढ़ाई भी कर चुके हैं.

Latest news

- Advertisement -spot_imgspot_img

Must read

अन्य खबरेंRELATED
Recommended to you