लाइफस्टाइलपेट में पथरी की समस्या से हैं परेशान तो...

पेट में पथरी की समस्या से हैं परेशान तो आज ही शुरू करें इन चीजों का सेवन, महीने भर में मिलेगी राहत

-

होमलाइफस्टाइलपेट में पथरी की समस्या से हैं परेशान तो आज ही शुरू करें इन चीजों का सेवन, महीने भर में मिलेगी राहत

पेट में पथरी की समस्या से हैं परेशान तो आज ही शुरू करें इन चीजों का सेवन, महीने भर में मिलेगी राहत

Published Date :

Follow Us On :

Remedies of Stones: पथरी एक बेहद ही गंभीर समस्या है जो पीड़ित मरीजों के किडनी को प्रभावित करने लगता है. हालांकि शुरुआती दिनों में पथरी के पहचान के बाद अत्यधिक मात्रा में पानी के सेवन से पेशाब के रास्ते पथरी बाहर निकल जाती है. शरीर में पथरी की समस्या गलत खान-पान के कारण भी हो जाती है. पथरी के मरीजों को खान-पान पर भी बेहद ही ध्यान देने की जरूरत होती है. पोषक तत्वों से भरपूर आहार के सेवन से पथरी से राहत पाया जा सकता है.

आंवले के सेवन से पथरी का जोखिम कंट्रोल

आंवले में कई तरह के पोषक तत्व पाए जाते हैं जो किडनी स्टोन को दूर करने में मदद करते हैं. दरअसल वाला में पाया जाने वाला विटामिन सी पथरी को गलाने में मदद करता है. पथरी के मरीजों को रोजाना सुबह खाली पेट आंवले के जूस सेवन करना चाहिए.

पथरी को गलाने में मदद करता है नींबू-पानी

नींबू में पाया जाने वाला सिट्रिक एसिड सेहत के लिए बेहद ही फायदेमंद होता है. रोजाना सुबह खाली पेट नींबू पानी के सेवन से शरीर को कई तरह के फायदे होते हैं. पथरी को गलाने के लिए डॉक्टर भी अक्सर नींबू पानी के सेवन की सलाह देते हैं.

ये भी पढ़ें: डायबिटीज के मरीजों के लिए बेहद खतरनाक हैं ये ड्राई फ्रूट्स, ऐसे सेवन से जा सकती है जान

पथरी के मरीज इन चीजों का ना करें सेवन

पथरी के मरीजों को अपने डाइट में ऑक्सलेट युक्त खाद्य पदार्थों का सेवन नहीं करना चाहिए. जिन खाद्य पदार्थों में अत्यधिक मात्रा में सोडियम और प्रोटीन के तत्व पाए जाते हैं उनके सेवन से भी बचना चाहिए. पालक, खट्टे फल, कोल्ड ड्रिंक और चॉकलेट के सेवन से पथरी की समस्या और बढ़ने लगती है.

नोट: लेख में दी गई जानकारी की सटीकता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है. लेकिन फिर भी इस पर अमल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें. हमारा उद्देश्य आपको सिर्फ जानकारी उपलब्ध कराना है. Bloggistan इसकी नैतिक जिम्मेदारी नहीं लेता.

आपके लिए – लाइफस्टाइल से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें

Bhavnath Kumar
Bhavnath Kumarhttps://bloggistan.com
भवनाथ कुमार को डिजिटल मीडिया में पिछले 1 साल का अनुभव है. पहले 'द बेगूसराय' सहित और कई डिजिटल वेब पोर्टलों से जुड़कर काम करने और सीखने की ललक के साथ फिलहाल Bloggistan में बतौर कंटेंट राइटर कार्यरत हैं. भवनाथ को स्वास्थ्य, लाइफस्टाइल और राजनीतिक मुद्दों पर लिखना बहुत पसंद हैं. बिहार की चढ़ती-उतरती राजनीति को गोपालगंज से समझने के बाद फिलहाल देश की राजनीति और कूटनीति को समझने के लिए दिल्ली एनसीआर में रहकर काम कर रहे हैं. भवनाथ माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता विश्वविद्यालय से स्नातक की पढ़ाई भी कर चुके हैं.

Latest news

- Advertisement -spot_imgspot_img

Must read

अन्य खबरेंRELATED
Recommended to you