लाइफस्टाइलसर्दी के दिनों इन गलतियों से बढ़ सकती है...

सर्दी के दिनों इन गलतियों से बढ़ सकती है ये बीमारियां, जानें लक्षण और बचाव

-

होमलाइफस्टाइलसर्दी के दिनों इन गलतियों से बढ़ सकती है ये बीमारियां, जानें लक्षण और बचाव

सर्दी के दिनों इन गलतियों से बढ़ सकती है ये बीमारियां, जानें लक्षण और बचाव

Published Date :

Follow Us On :

Health Tips in Winter: सर्दी के मौसम में एक से बढ़कर एक परेशानियां जन्म लेने लगती हैं. परेशानियों के बढ़ने के साथ-साथ कई गंभीर बीमारियों का खतरा भी बढ़ जाता है. कई बार खानपान और रहन-सहन में परिवर्तन के कारण मौसमी बीमारियां परेशान कर देती हैं. सर्दी के दिनों में खानपान और लाइफस्टाइल में परिवर्तन से कई गंभीर बीमारियों से छुटकारा पाया जा सकता है. आइए जानते हैं…

Cold

ठंड में बढ़ सकती है जोड़ों में दर्द की समस्या

सर्दी के दिनों में गलत खानपान और हल्की लापरवाही के कारण जोड़ों में दर्द की समस्या शुरू हो जाती है. जोड़ों में दर्द की समस्या से शरीर में कमजोरी के साथ-साथ अलग-अलग हिस्सों में तेज दर्द की समस्या का सामना करना पड़ता है. हालांकि डाइट में विटामिन डी युक्त पोषक तत्वों के सेवन से जोड़ों में दर्द से राहत पाया जा सकता है. दर्द वाली जगह पर जैतून की तेल के मालिश से भी आराम मिलता है.

सर्दी के दोनों मौसमी बीमारियों का खतरा अधिक

ठंड शुरू होते ही मौसमी बीमारियों का खतरा भी बढ़ने लगता है. ठंडी खाद्य पदार्थों के सेवन और शरीर के सही से रखरखाव न करने के कारण खांसी, जुकाम और बुखार जैसी बीमारी से परेशान होना पड़ता है. खांसी सर्दी और बुखार से राहत के लिए गर्म तासीर वाले खाद्य पदार्थों का सेवन किया जा सकता है.

ये भी पढ़ें: खजूर खाने से सेहत को मिलते हैं ये गजब के फायदे, इम्यूनिटी हेल्थ को भी बनाता है पावरफुल, पढ़ें

सर्दी से बढ़ सकता है निमोनिया का खतरा

निमोनिया एक बेहद ही गंभीर समस्या है जो ठंड लगने तुरंत बाद शरीर को बेजान बना देता है. हालांकि निमोनिया की समस्या सर्दी के साथ-साथ गर्मी और बरसात के दिनों में भी हो सकती है. खानपान में परिवर्तन और जीवन शैली में बदलाव से निमोनिया की खतरे को कम किया जा सकता है.

नोट: लेख में दी गई जानकारी की सटीकता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है. लेकिन फिर भी इस पर अमल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें. हमारा उद्देश्य आपको सिर्फ जानकारी उपलब्ध कराना है. Bloggistan इसकी नैतिक जिम्मेदारी नहीं लेता.

आपके लिए – लाइफस्टाइल से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें

Bhavnath Kumar
Bhavnath Kumarhttps://bloggistan.com
भवनाथ कुमार को डिजिटल मीडिया में पिछले 1 साल का अनुभव है. पहले 'द बेगूसराय' सहित और कई डिजिटल वेब पोर्टलों से जुड़कर काम करने और सीखने की ललक के साथ फिलहाल Bloggistan में बतौर कंटेंट राइटर कार्यरत हैं. भवनाथ को स्वास्थ्य, लाइफस्टाइल और राजनीतिक मुद्दों पर लिखना बहुत पसंद हैं. बिहार की चढ़ती-उतरती राजनीति को गोपालगंज से समझने के बाद फिलहाल देश की राजनीति और कूटनीति को समझने के लिए दिल्ली एनसीआर में रहकर काम कर रहे हैं. भवनाथ माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता विश्वविद्यालय से स्नातक की पढ़ाई भी कर चुके हैं.

Latest news

- Advertisement -spot_imgspot_img

Must read

अन्य खबरेंRELATED
Recommended to you