लाइफस्टाइलChocolate Day : चॉकलेट डे पर आसान तरीके से...

Chocolate Day : चॉकलेट डे पर आसान तरीके से घर पर बनाएं चॉकलेट, नोट करें रेसिपी

-

होमलाइफस्टाइलChocolate Day : चॉकलेट डे पर आसान तरीके से घर पर बनाएं चॉकलेट, नोट करें रेसिपी

Chocolate Day : चॉकलेट डे पर आसान तरीके से घर पर बनाएं चॉकलेट, नोट करें रेसिपी

Published Date :

Follow Us On :

Chocolate Day: बच्चे हो या बड़े, सभी चॉकलेट खाने के लिए हमेशा तैयार रहते है. वैलेंटाइन वीक में भी एक पूरा दिन चॉकलेट डे (Chocolate Day) के नाम से मनाया जाता है. इस दिन हर कोई एक दूसरे को चॉकलेट गिफ्ट करता है. एक समय था जब चॉकलेट काफी सस्ती आती थी. लेकिन, आज के समय में हजारों रुपये में मिलने वाली चॉकलेट हमारा पूरा बजट बिगाड़ देती हैं. कई लोग तो मार्केट की चॉकलेट खाना भी पसंद नहीं करते. तो आइए जानते हैं घर पर चॉकलेट बनाने की सिंपल विधि –

चॉकलेट बनाने की आवश्यक सामग्री

कोको बटर = 3/4 कप

नारियल का तेल=3/4 कप

चीनी पाउडर= 1 कप

कोको पाउडर= 3/4 कप

दूध पाउडर= 1/3 कप

वनीला एसेन्स = 1 चम्मच.

चॉकलेट बनाने की विधि (Choclate Day)

घर पर चॉकलेट बनाने के लिए सबसे पहले गैस पर कोई बड़ा सा बर्तन गर्म करने को रख दें. अब बर्तन के ऊपर एक बड़ा कटोरा रख कर उसमें नारियल का तेल डालें. जब तेल अच्छे से गर्म हो जाए तो उसमें चीनी डाल दें.

जब चीनी थोड़ा सा घुल जाए तो उसमें कोको पाउडर और मिल्क पाउडर डालें.इसको अच्छे से मिक्स करते हुए इसमें वनीला एसेंस डालें. आप इसमें कोई और फ्लेवर का एसेंस भी डाल सकती हैं.

अब इसको तब तक अच्छे से मिलाएं जब तक इसका बेटर बिल्कुल स्मूद ना हो जाए. अगर आप ये चॉकलेट्स अपने पार्टनर के लिए बना रहे हैं तो हार्ट शेप के सिलिकॉन मोल्ड में इसे डाल डें.

इसे भरने के बाद हिलाना ना भूलें, ताकि इसके अंदर का गैस निकल जाए. अब दो घंटे के लिए इसे फ्रिज में रख दें. बस दो घंटे के इंतजार के बाद आप ये चॉकलेट अपने पार्टनर को खिला सकते हैं.

ये भी पढ़ें: Christmas gifts: क्रिसमस पर बच्चों को दें ये सस्ते और खूबसूरत गिफ्ट,उनकी खुशी का नहीं रहेगा ठिकाना

Anjali Tiwari
Anjali Tiwarihttps://bloggistan.com
अंजलि तिवारी Bloggistan मे कंटेंट राइटर है। उन्हें विभिन्न प्रमुख मीडिया संस्थानों में काम करने का 3 वर्ष से अधिक का अनुभव है। पत्रकारिता में खासतौर पर मनोरंजन, लाइफ़स्टाइल, एस्ट्रोलॉजी, स्वास्थ्य,पर अच्छी रूचि है। बॉलीवुड की खबरों में किसी भी सेलिब्रिटी का बर्थडे, बिग बॉस से जुड़ी खबरें, स्वास्थ्य से जुड़ी खबरें आदि विषय पर उन्होंने बेहतरीन स्टोरी की है। जीवन में कुछ नया करने, कुछ नया सीखने की तलाश इन्हें सदैव रहती है।

Latest news

- Advertisement -spot_imgspot_img

Must read

अन्य खबरेंRELATED
Recommended to you