भारतVande Merto: वंदे भारत एक्सप्रेस के बाद शहरों में...

Vande Merto: वंदे भारत एक्सप्रेस के बाद शहरों में जल्द दौड़ेगी वंदे मेट्रो,इतनी होगी स्पीड,पढ़ें पूरी ख़बर

-

होमभारतVande Merto: वंदे भारत एक्सप्रेस के बाद शहरों में जल्द दौड़ेगी वंदे मेट्रो,इतनी होगी स्पीड,पढ़ें पूरी ख़बर

Vande Merto: वंदे भारत एक्सप्रेस के बाद शहरों में जल्द दौड़ेगी वंदे मेट्रो,इतनी होगी स्पीड,पढ़ें पूरी ख़बर

Published Date :

Follow Us On :

Vande Merto: पूरे देश में वंदे भारत ( Vande Bharat)ट्रेनों को ज्यादा से ज्यादा चलाने के मिशन को शुरू करने के बाद अब भारत सरकार ने वंदे भारत मेट्रो का जाल भी देश के प्रमुख शहरों बिछाने की कवायद शुरू कर दी है. हाल ही में भारत सरकार ने वंदे भारत मेट्रो को चलाने का ऐलान किया था.बता दें कि वंदे भारत ट्रेन की शुरुआत 2019 से हुई थी जिसके बाद अब तक पूरे देश में 14 वंदे भारत ट्रेनों को शुरू किया जा चुका है.

Vande Merto
Ashwini Vaishnaw

यहां चलेंगी वंदे मेट्रो ट्रेन

केंद्रीय रेल मंत्री अश्वनी वैष्णव (Ashwini Vaishnaw) में वंदे मातरम ट्रेन के बारे में जानकारी देते हुए बताया कि इस ट्रेन का फॉर्मेट वंदे भारत ट्रेन से अलग होगा. सरकार की कोशिश है कि इस मेट्रो ट्रेन को 100 किलोमीटर से कम की दूरी पर बसे शहरों के बीच चलाया जाए. वंदे मेट्रो ट्रेन इन शहरों के बीच दिन में कई चक्कर लगाएगी.मेट्रो ट्रेन को चलाने का उद्देश्य के बारे में बताते हुए केंद्रीय मंत्री ने कहा कि भारत सरकार का उद्देश्य वंदे मेट्रो ट्रेन के द्वारा कंफर्टेबल और अफोर्डेबल ट्रेन चलाने का है.

ये भी पढ़ें: RAPIDX नाम से जानी जाएगी देश की पहली रैपिड रेल,इन बेहद शानदार खूबियों से होगी लैस,पढ़ें डिटेल

इतनी होगी स्पीड

वंदे मेट्रो ट्रेन भारत में दिसंबर 2023 बनकर तैयार हो जाएगी. इस ट्रेन की रफ्तार 125 से 130 किलोमीटर प्रति घंटा होगी. इस मेट्रो रेल की डिजाइन का जिम्मा भारतीय इंजीनियर संभाल रहे हैं. वंदे मेट्रो ट्रेन चलाने के बाद लोगों को जहां एक तरफ से रोजगार की सुविधा ज्यादा मिलेगी वहीं 100 किलोमीटर के बीच बसे शहरों को कम समय में बेहतर कनेक्टिविटी मिल पाएगी.

150 शहरों में वंदे भारत ट्रेन को चलाने का लक्ष्य

वहीं अगर वंदे भारत ट्रेन ट्रेन की बात की जाए तो भारत सरकार का लक्ष्य है कि पूरे देश में ज्यादा से ज्यादा वंदे भारत ट्रेनों को शुरू किया जाए. एक आंकड़े के मुताबिक देश में 150 शहरों को वंदे भारत ट्रेनों से जोड़ने की योजना है.जानकारी के मुताबिक भारत में 70 से ज्यादा वंदे भारत ट्रेनों को 2024 तक शुरू किया जा सकता है.

इन 6 दिन चलेगी वंदे भारत

रेलवे ने यात्रियों की सुविधा के लिए नई दिल्ली- वाराणसी- नई दिल्ली वंदे भारत एक्सप्रेस की फ्रीक्वेंसी को अब 6 दिन कर दिया है.बता दें अभी तक वंदे भारत ट्रेन दिल्ली से वाराणसी और वाराणसी से नई दिल्ली 5 दिन चलती थी जो कि 20 मार्च 2023 से हफ्ते में 6 दिन चलनी शुरू हो गई है. वाराणसी नई दिल्ली वंदे भारत (ट्रेन संख्या 22 435) आज से मंगलवार,बुधवार,शुक्रवार, शनिवार,और रविवार को चलेगी. वापसी में ये ट्रेन वाराणसी से ट्रेन सोमवार,मंगलवार, बुधवार, शुक्रवार,शनिवार और रविवार चलेगी.उम्मीद करते हैं ये जानकारी आपको पसंद आई होगी और इसे आप दूसरों के साथ शेयर करेंगे.

आपकेलिए  – भारत से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें

Dushyant Raghav
Dushyant Raghavhttps://bloggistan.com
दुष्यंत राघव Bloggistan में बतौर Chief Sub Editor कार्यरत हैं. ये पिछले 5 साल से पत्रकारिता के क्षेत्र में सक्रिय हैं. इन्होंने उमर उजाला, पंजाब केसरी जैसे मीडिया संस्थानों में अपनी सेवाएं दी हैं. इन्हें राजनीति और टेक पर लिखना पसंद है. दुष्यंत ने अपनी पत्रकारिता की पढ़ाई माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता विश्वविद्यालय से की है.

Latest news

- Advertisement -spot_imgspot_img

Must read

अन्य खबरेंRELATED
Recommended to you