भारतVande Bharat: आज 5 वन्दे भारत एक्सप्रेस को पीएम...

Vande Bharat: आज 5 वन्दे भारत एक्सप्रेस को पीएम दिखाएंगे हरी झंडी,पटना -रांची रूट का किराया हुआ जारी

-

होमभारतVande Bharat: आज 5 वन्दे भारत एक्सप्रेस को पीएम दिखाएंगे हरी झंडी,पटना -रांची रूट का किराया हुआ जारी

Vande Bharat: आज 5 वन्दे भारत एक्सप्रेस को पीएम दिखाएंगे हरी झंडी,पटना -रांची रूट का किराया हुआ जारी

Published Date :

Follow Us On :

Vande Bharat: देश में पहली बार एक साथ 5 वन्दे भारत एक्सप्रेस 27 जून यानी आज फर्राटे भरने वाली हैं.कल यानी 27 जून को पीएम नरेंद्र मोदी इन ट्रेनों को हरी झंडी दिखाकर रवाना करेंगे.आज शुरू होने वाली 5 ट्रेनों में पटना से रांची रूट पर चलने वाली वंदे भारत एक्सप्रेस भी शामिल होगी.आइए इस बारे में आपको डिटेल में जानकारी देते हैं.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी दिखाएंगे हरी झंडी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज यानी 27 जून को मध्यप्रदेश में रहकर वंदे 5 वंदे भारत एक्सप्रेस- भोपाल- इंदौर,भोपाल- जबलपुर, मुंबई – गोवा, पटना- रांची, बेंगलुरु – हुबली को हरी झंडी दिखाकर रवाना करेंगे.बता दें केंद्रीय रेल मंत्री अश्वनी वैष्णव में हाल ही में बताया कि जल्द पूरे देश के प्रमुख शहरों में वंदे भारत मेट्रो को भी चलाया जाएगा.

Vande Bharat
Vande Bharat Train

6 घण्टे में पहुंच जाएंगे पटना से रांची

वंदे भारत एक्सप्रेस के द्वारा यात्री लगभग 6 घंटे में पटना से रांची की यात्रा कर सकेंगे. ट्रेन संख्या 02439 मंगलवार को छोड़कर सुबह 10 बजे रांची जंक्शन से खुलेगी. 4.25 पर पटना जंक्शन पहुंच जाएगी. वापसी में गाड़ी संख्या 22439 पटना से सुबह 7.00 बजे खुलकर 13.00 बजे रांची पहुंच जाएगी.वंदे भारत एक्सप्रेस पटना से खुलकर जहानाबाद, गया, कोडरमा, बरकाकाना, हजारीबाग, मेसरा होते हुए रांची पहुंचेंगी.

ये भी पढ़ें- Weather Update: दिल्ली से लेकर मुंबई तक आज बारिश बरपाएगी कहर,जानें मौसम का हाल

इतना होगा किराया

पटना से रांची रूट पर किराए की बात करें तो वंदे भारत ट्रेन की एग्जीक्यूटिव क्लास का किराया बिना भोजन के 1760 रूपए और भोजन के साथ 1930 रूपए होगा.सीसी (चेयरकार) का किराया बिना भोजन के 890 रूपए जबकि भोजन के साथ 1025 रूपए होगा.वहीं नाश्ते और डिनर के साथ ये किराया 1175 रूपए रखा गया है.

मिलेंगी ये सुविधाएं

ट्रेन में एग्जीक्यूटिव क्लास जहां 56 सीटें हैं वहीं सीसी (चेयरकार) में 76 सीटें हैं.ट्रेन में यात्रियों को ऑनबोर्ड वाईफाई,वेक्यूम टॉयलेट, चार्जिंग प्वाइंट,टॉयलेट में हाथ सुखाने की मशीन, गरम पानी के लिए मशीन,प्रत्येक सीट के नीचे रीडिंग लाइट सीसीटीवी,डिस्पले बोर्ड आदि की सुविधाएं दी गई है.

ट्रेन में होंगे 16 डिब्बे

वंदे भारत एक्सप्रेस में रेलवे ने 8 डिब्बे लगाने का फैसला किया था लेकिन अब इस रूट पर यात्रियों की संख्या को देखते हुए उनमें 16 डिब्बे लगाने का फैसला किया गया है.एक आंकड़े के मुताबिक देश में 150 शहरों को वंदे भारत ट्रेनों से जोड़ने की योजना है.जानकारी के मुताबिक भारत में 70 से ज्यादा वंदे भारत ट्रेनों को 2024 तक शुरू किया जा सकता है.

आपके लिए  – भारत से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें

Dushyant Raghav
Dushyant Raghavhttps://bloggistan.com
दुष्यंत राघव Bloggistan में बतौर Chief Sub Editor कार्यरत हैं. ये पिछले 5 साल से पत्रकारिता के क्षेत्र में सक्रिय हैं. इन्होंने उमर उजाला, पंजाब केसरी जैसे मीडिया संस्थानों में अपनी सेवाएं दी हैं. इन्हें राजनीति और टेक पर लिखना पसंद है. दुष्यंत ने अपनी पत्रकारिता की पढ़ाई माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता विश्वविद्यालय से की है.

Latest news

- Advertisement -spot_imgspot_img

Must read

अन्य खबरेंRELATED
Recommended to you