भारतTrain Ticket: अब घंटो नहीं करना होगा इंतजार, ऐसे...

Train Ticket: अब घंटो नहीं करना होगा इंतजार, ऐसे मिनटों में बुक करें तत्काल टिकट

-

होमभारतTrain Ticket: अब घंटो नहीं करना होगा इंतजार, ऐसे मिनटों में बुक करें तत्काल टिकट

Train Ticket: अब घंटो नहीं करना होगा इंतजार, ऐसे मिनटों में बुक करें तत्काल टिकट

Published Date :

Follow Us On :

Train Ticket: भारतीय रेलवे (Indian Railway) लोगों के लिए सफर का एक सरल और सुविधाजनक माध्यम माना जाता है. यहां से हर रोज करोड़ों लोग सफर करते हैं. ट्रेन से सफर करने के लिए लोगों को उनके सुविधा के अनुसार टिकट बुक करना होता है. ऐसे में टिकट की गहमा-गहमी होने के बाद लोगों को कंफर्म टिकट नहीं मिल पाता है. लेकिन लोगों को सफर करने के लिए टिकट की जरूरत होती है और अब लोग तत्काल टिकट को कटवाते हैं. हालांकि, कुछ लोग ऐसे हैं जिन्हें तत्काल टिकट काटना कई बार आसान नहीं लगता है. वहीं एक तरफ लोग ऑनलाइन माध्यम से टिकट बुक कर रहे हैं तो कुछ लोग ऐसे भी हैं जिन्हें ऑनलाइन माध्यम से टिकट बुक करना नहीं आता है. जिसकी वजह से उन्हें टिकट बुक करने में काफी समय लग जाता है. उन्हीं लोगों के लिए आज हम तत्काल टिकट बुक करवाने या करने की प्रक्रिया को लेकर एक जानकारी साझा करने वाले हैं. जिसकी मदद से वो कम से कम समय में टिकट बुक कर सकेंगे.

Paytm से बुक करें तत्काल टिकट

• इसके लिए आपको अपने मोबाइल नंबर को पेटीएम खाते में लॉगिन करना होगा और तत्काल टिकट बुक के ऑप्शन पर जाना होगा. लेकिन ध्यान रखना होगा कि, तत्काल ट्रेन टिकट एसी क्लास के लिए सुबह 10:30 बजे ही ओपन हो जाता है. वहीं नॉन एसी के लिए 11:30 बजे बुकिंग शुरू होती है.

• जैसे ही आप लोगों करते हैं तो आपसे आपका डिटेल मांगा जाएगा। जहां आपको कहां से लेकर कहां तक यात्रा करना है और किस दिन यात्रा करना चाहते हैं. सारी जानकारी भरनी होती है.

• यात्री की पूरी डिटेल भरने के बाद आप को यात्री का नाम और उम्र के साथ उसकी पसंद की सीट को चुनना होगा.

• अब आपको अपनी टिकट की कॉपी प्राप्त होगी और अपना सकरी नंबर के साथ ईमेल आईडी को जोड़ लें.

• अब आपको पेटीएम एप या फिर अन्य किसी यूपीआई आईडी के माध्यम से 1 मिनट के भीतर पेमेंट का भुगतान करना होगा.

ये भी पढ़े: IRCTC ने भक्तों के लिए भारत देवभूमि टूर पैकेज किया शुरू,वैष्णो देवी सहित इन मंदिरों के कर सकेंगे दर्शन 

Vivek Yadav
Vivek Yadavhttps://bloggistan.com
विवेक यादव डिजिटल मीडिया में पिछले 2 सालों से काम कर रहे हैं. Bloggistan में विवेक बतौर सब एडिटर कार्यरत हैं. इससे पहले`द बेगुसराय' के साथ इन्होंने अपनी पारी खेली है. ऑटो और टेक पर लिखने में इनकी विशेष रुचि है. इन्होंने माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता विश्वविद्यालय से अपनी स्नातक की पढ़ाई की है.

Latest news

- Advertisement -spot_imgspot_img

Must read

अन्य खबरेंRELATED
Recommended to you