भारतRapid Rail: देश की पहली रैपिड रेल के स्टेशन...

Rapid Rail: देश की पहली रैपिड रेल के स्टेशन इन खासियतों से होंगे लैस,दिव्यांग,बुजुर्गों को मिलेंगी ये विशेष सुविधाएं

-

होमभारतRapid Rail: देश की पहली रैपिड रेल के स्टेशन इन खासियतों से होंगे लैस,दिव्यांग,बुजुर्गों को मिलेंगी ये विशेष सुविधाएं

Rapid Rail: देश की पहली रैपिड रेल के स्टेशन इन खासियतों से होंगे लैस,दिव्यांग,बुजुर्गों को मिलेंगी ये विशेष सुविधाएं

Published Date :

Follow Us On :

Rapid Rail: भारतीय रेलवे देश में आजकल नए-नए आयामों को गढ़ रहा है. यात्रियों को ज्यादा से ज्यादा सुविधा देने के इसी क्रम में रेलवे बहुत जल्द ही देश की सबसे पहली रेपिड रेल (RRTS Rapid Rail) शुरू करने वाला है. देश की सबसे पहली रेपिड ट्रेन दिल्ली से मेरठ की बीच चलेगी.आइए आपको बताते हैं कि देश की पहली रैपिड ट्रेन में क्या-क्या खासियतें होंगी.

इन सुविधाओं से लैस होंगे रैपिड रेल के स्टेशन

जानकारी के मुताबिक रैपिड रेल के ज्यादातर स्टेशन तीन से चार मंजिल के हैं. यात्रियों की सुविधाओं के लिए इन स्टेशनों पर लिफ्ट और एक्सीलेटर उपलब्ध होंगे और यात्रियों की सुरक्षा के लिए एक अहम साबित होंगे. रेपिड रेल के दरवाजों को अत्याधुनिक ईटीसीएस लेवल- 2 के सिंगलिंग सिस्टम के साथ जोड़ा जाएगा. आरआरटीएस स्टेशन के प्रवेश द्वार ना सिर्फ रैपिड रेल के यात्रियों के लिए बल्कि पैदल यात्रियों के लिए भी उपलब्ध होंगे जिससे उन्हें सड़कों को पार करने में आसानी होगी.

Rapid Rail
Ashwini Vaishnaw

रेल मंत्री अश्वनी वैष्णव ने जानकारी देते हुए कहा था कि रेपिड रेल में यात्रा के दौरान यात्रियों को स्वास्थ्य से संबंधित परेशानियों का सामना नहीं करना पड़ेगा. क्योंकि सभी रेलवे स्टेशनों और ट्रेनों में जीवन रक्षक दवाओं उपकरणों के अलावा ऑक्सीजन सिलेंडर आदि की भी व्यवस्था कराई जाएगी. इस सुविधा को होने से हेल्थ इमरजेंसी में यात्रियों को बहुत फायदा होगा. रैपिड रेल के आखिरी डिब्बे में भी मरीजों को लाने ले जाने के लिए स्ट्रेचर की भी सुविधा दी जाएगी.

उन्होंने आगे कहा कि रेल के डिब्बे में दिव्यांग, बुजुर्ग और बीमार लोगों के लिए व्हीलचेयर की भी व्यवस्था होगी. रैपिड रेल के दुहाई डिपो साहिबाबाद सेक्शन के स्टेशनों को सिग्नेचर ब्लू फेशियल से सजाया जाएगा जो कि देखने में बेहद खूबसूरत लगेगा. बता दें रेपिड रेल के दिल्ली से मेरठ का सफल प्रोजेक्ट पूरा होने के बाद देश के अन्य हिस्सों में भी रैपिड रेल के काम को शुरू किया जाएगा.

ये भी पढ़ें: Business Idea: गांव हो या शहर हर जगह दौड़ेगा ये बिजनेस,लाखों में होगी कमाई, ऐसे करें शुरू

Dushyant Raghav
Dushyant Raghavhttps://bloggistan.com
दुष्यंत राघव Bloggistan में बतौर Chief Sub Editor कार्यरत हैं. ये पिछले 5 साल से पत्रकारिता के क्षेत्र में सक्रिय हैं. इन्होंने उमर उजाला, पंजाब केसरी जैसे मीडिया संस्थानों में अपनी सेवाएं दी हैं. इन्हें राजनीति और टेक पर लिखना पसंद है. दुष्यंत ने अपनी पत्रकारिता की पढ़ाई माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता विश्वविद्यालय से की है.

Latest news

- Advertisement -spot_imgspot_img

Must read

लॉन्च हुआ 1000GB स्टोरेज वाला Realme narzo 60 pro स्मार्टफोन, जानें क्या है खासियत

चाइनीज स्मार्टफोन निर्माता कंपनी रियलमी ने लंबे समय से...

Gold Silver Price Today: सोना-चांदी आज सस्ता हुआ या महंगा,जानें आज का भाव

Gold Silver Price Today: भारतीय सर्राफा बाजार में सोने...

अन्य खबरेंRELATED
Recommended to you