भारतRailways Rules: इस नियम का किया उल्लंघन,तो ट्रेन टिकट...

Railways Rules: इस नियम का किया उल्लंघन,तो ट्रेन टिकट होने के बाद भी प्लेटफार्म पर लग सकता है जुर्माना

-

होमभारतRailways Rules: इस नियम का किया उल्लंघन,तो ट्रेन टिकट होने के बाद भी प्लेटफार्म पर लग सकता है जुर्माना

Railways Rules: इस नियम का किया उल्लंघन,तो ट्रेन टिकट होने के बाद भी प्लेटफार्म पर लग सकता है जुर्माना

Published Date :

Follow Us On :

Railways Rules: भारतीय रेलवे (Indian Railways) दुनिया का चौथा और एशिया का दूसरा सबसे बड़ा रेलवे नेटवर्क माना जाता है रेलवे की 18 हजार से ज्यादा ट्रेनों के द्वारा प्रतिदिन लाखों यात्री सुरक्षित और किफायती सफर करते हैं. रेलवे की यात्रा करने के लिए जब आप रेलवे स्टेशन पहुंचते हैं आपको कुछ ऐसे नियमों के बारे में जरूर पता होना चाहिए जिनका पालन अगर आप नहीं करते तो आप जुर्माना लगाया जा सकता है. आइए आपको ऐसे ही एक नियम के बारे में बताते हैं.

Indian Railways
image credit (Google)

इतने घंटे से ज्यादा स्टेशन पर रुकने पर लगेगा जुर्माना

ट्रेन में चढ़ने और ट्रेनों उतरने से पहले कितने घंटे तक आप रेलवे स्टेशन पर रुक सकते हैं उसके बारे में रेलवे ने नियमों को बना रखा है.आपको बता दें कि अगर आपकी ट्रेन रात में है तो आप अपनी ट्रेन के समय से 6 घंटे पहले स्टेशन पर आ सकते हैं.अगर 6 घंटे से ज्यादा आप स्टेशन पर रुकते हैं तो तय समय से ज्यादा समय तक स्टेशन पर रुकने के नियम का पालन ना करने के कारण जुर्माना लगाया जा सकता है. इसके साथ ही आपकी ट्रेन जब स्टेशन पर पहुंचती है तो आप अधिकतम 2 घंटे तक उसे स्टेशन पर रुक सकते हैं अगर उसके बाद आप रुकते हैं तब भी आप रेलवे के नियमों का उल्लंघन करते हैं.

ये भी पढ़ें- Weather Update: पहाड़ी राज्यों में भारी बारिश का अलर्ट हुआ जारी,जानें मैदानी इलाकों में मौसम का हाल

जरूर लें प्लेटफॉर्म टिकट

इन दोनों नियमों के उल्लंघन से बचने के लिए आपके लिए जरूरी होता है कि आप प्लेटफार्म टिकट को लें.इसके साथ ही अगर आप अपने किसी सगे संबंधी को छोड़ने अंदर प्लेटफार्म तक जाना चाहते हैं तो आपको उसके लिए प्लेटफॉर्म टिकट खरीदना चाहिए. प्लेटफॉर्म टिकट अगर आप नहीं लेंगे. तो कभी कभी टीटीई आपको पकड़ सकता है और आप पर जुर्माना लगा सकता है.

फालतू में ना खींचे ट्रेन की जंजीर

कभी भी बिना किसी इमरजेंसी के ट्रेन में लगी हुई जंजीर को ना खींचे अगर आप बिना किसी ऐसे अति आवश्यक काम जबकि ट्रेन का रुकना जरूरी हो तब ही जंजीर को खींचे अन्यथा बिना किसी काम के आप जंजीर खींचते हैं तो आपको जुर्माना और सजा दोनों हो सकते हैं .

आपके लिए  – भारत से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें

Dushyant Raghav
Dushyant Raghavhttps://bloggistan.com
दुष्यंत राघव Bloggistan में बतौर Chief Sub Editor कार्यरत हैं. ये पिछले 5 साल से पत्रकारिता के क्षेत्र में सक्रिय हैं. इन्होंने उमर उजाला, पंजाब केसरी जैसे मीडिया संस्थानों में अपनी सेवाएं दी हैं. इन्हें राजनीति और टेक पर लिखना पसंद है. दुष्यंत ने अपनी पत्रकारिता की पढ़ाई माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता विश्वविद्यालय से की है.

Latest news

- Advertisement -spot_imgspot_img

Must read

अन्य खबरेंRELATED
Recommended to you