भारतRailways Rules: स्टेशन पर जाने से पहले इन नियमों...

Railways Rules: स्टेशन पर जाने से पहले इन नियमों को पढ़ लें जरूर,नहीं तो बड़ी मुसीबत में फंस जाएंगे आप

-

होमभारतRailways Rules: स्टेशन पर जाने से पहले इन नियमों को पढ़ लें जरूर,नहीं तो बड़ी मुसीबत में फंस जाएंगे आप

Railways Rules: स्टेशन पर जाने से पहले इन नियमों को पढ़ लें जरूर,नहीं तो बड़ी मुसीबत में फंस जाएंगे आप

Published Date :

Follow Us On :

Railways Rules: भारतीय रेलवे (Indian Railways) की 10 हजार से ज्यादा ट्रेनों के द्वारा प्रतिदिन लाखों लोग अपनी यात्रा करते हैं.ट्रेन का सफर करने के लिए सबसे पहले आप रेलवे स्टेशन जाते हैं.जब आप रेलवे स्टेशन पहुंचते हैं तो आपको यात्रा और प्लेटफॉर्म से संबंधी कुछ ऐसे जरूरी नियमों के बारे में जरूर पता होना चाहिए.जिनका पालन आपको जरूर करना चाहिए.अगर आप ऐसा नहीं करते हैं. तो आप बड़ी मुसीबत में फंस सकते हैं.

जरूर लें प्लेटफॉर्म टिकट

अगर आप कभी भी किसी सगे संबंधी को छोड़ने या विदा करने जा रहे हैं तो और आप अंदर प्लेटफार्म तक जाना चाहते हैं तो आपको उसके लिए प्लेटफॉर्म टिकट खरीदना चाहिए. प्लेटफॉर्म टिकट अगर आप नहीं लेंगे. तो कभी कभी टीटीई आपको पकड़ सकता है और आप पर जुर्माना लगा सकता है.

ये भी पढ़े-Weather Update: दिल्ली NCR सहित इन राज्यों में जारी रहेगा आंधी बारिश का प्रकोप,यहां होगी ओलों की बरसात

Railways Rules
image sours – google

ट्रेन टिकट के बिना कभी ना करें यात्रा

यात्रा करने से पहले आपको एक ट्रेन टिकट जरूर लेनी चाहिए. कई बार ऐसा होता है कि ट्रेन पकड़ने की जल्दबाजी में यात्री टिकट नहीं ले पाता लेकिन अगर आपके साथ कभी ऐसा हो तो ट्रेन में घुसते ही तुरंत टीटीई से संपर्क करें जो कि आप की ट्रेन टिकट को ट्रेन के अंदर ही बना देगा. अगर आपने ट्रेन के अंदर भी टिकट नहीं बनवाई तो आपको ट्रेन की टिकट से कई गुना ज्यादा जुर्माना देना पड़ सकता है.

बहुत जरूरी होने पर ही खींचें ट्रेन की जंजीर

कभी भी बिना किसी इमरजेंसी के ट्रेन में लगी हुई जंजीर को ना खींचे अगर आप बिना किसी ऐसे
अति आवश्यक काम जबकि ट्रेन का रुकना जरूरी हो तब ही जंजीर को खींचे अन्यथा बिना किसी काम के आप जंजीर खींचते हैं तो आपको जुर्माना और सजा दोनों हो सकते हैं .

ज्वलनशील पदार्थ,पटाखे आदि ना ले जाएं साथ

ट्रेन के अंदर आप बिना परमिशन के कभी भी विस्फोटक सामग्री ना ले जाएं. अगर आप ऐसा करते हैं तो आप पर रेलवे द्वारा जुर्माना लगाया जा सकता है और हो सकता कि जुर्माना और सजा दोनों ही आपको हो जाएं. कभी भी भूल से ऊपर बताए गए नियमों को अनदेखा ना करें और उनका पालन जरूर करें.

आपके लिए  – भारत से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें

Dushyant Raghav
Dushyant Raghavhttps://bloggistan.com
दुष्यंत राघव Bloggistan में बतौर Chief Sub Editor कार्यरत हैं. ये पिछले 5 साल से पत्रकारिता के क्षेत्र में सक्रिय हैं. इन्होंने उमर उजाला, पंजाब केसरी जैसे मीडिया संस्थानों में अपनी सेवाएं दी हैं. इन्हें राजनीति और टेक पर लिखना पसंद है. दुष्यंत ने अपनी पत्रकारिता की पढ़ाई माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता विश्वविद्यालय से की है.

Latest news

- Advertisement -spot_imgspot_img

Must read

अन्य खबरेंRELATED
Recommended to you