भारतIndian Railways: यात्रा करने से पहले अगर खो जाए...

Indian Railways: यात्रा करने से पहले अगर खो जाए आपका टिकट,तो ना घबराएं ऐसे बनेगा दोबारा 

-

होमभारतIndian Railways: यात्रा करने से पहले अगर खो जाए आपका टिकट,तो ना घबराएं ऐसे बनेगा दोबारा 

Indian Railways: यात्रा करने से पहले अगर खो जाए आपका टिकट,तो ना घबराएं ऐसे बनेगा दोबारा 

Published Date :

Follow Us On :

Indian Railways: भारतीय रेलवे को दुनिया का एशिया का सबसे बड़ा रेलवे नेटवर्क माना जाता है. भारतीय ट्रेनों में यात्रा करने के लिए यात्री के पास टिकट होना अनिवार्य है आजकल बहुत से लोग ऑनलाइन टिकट को बुक करवा लेते हैं लेकिन अभी भी बहुत बड़ी  तादाद में ऐसे लोगों की संख्या है जो कि कागज वाली टिकट को साथ लेकर चलते हैं. ऐसे लोगों के साथ कई बार ऐसा हो जाता है कि टिकट खो जाता है और लोग घबरा जाते हैं इसलिए आज हम आपको टिकट होने की स्थिति में क्या करें इसके बारे में बताने वाले हैं.

Train Ticket
Train Ticket (google)

टिकट खोने पर बन जाएगा डुप्लीकेट टिकट 

अगर कभी आपका टिकट खो जाए तो कभी भी  घबराएं  क्योंकि काउंटर से आसानी से आप अपने डुप्लीकेट टिकट को बनवा कर प्राप्त कर सकते हैं.अगर आपका स्लीपर क्लास का डुप्लीकेट टिकट खोया है तो आपको ₹50 देकर काउंटर पर डुप्लीकेट टिकट मिल जाएगा. वहीं अगर आपका टिकट किसी दूसरी कैटेगरी का है तो टिकट काउंटर पर ₹100 देकर आप डुप्लीकेट टिकट को प्राप्त कर सकते हैं.

डुप्लीकेट टिकट पर वापस मिल जाता है रिफंड

भारतीय रेलवे यह भी सुविधा देता है कि डुप्लीकेट टिकट बनवाने के बाद अगर आपकी यात्रा करने का प्रोग्राम कैंसिल हो जाता है तो आप टिकट काउंटर पर जाकर इसको जमा करवा सकते हैं और रिफंड पा सकते हैं.बता दें कि रेलवे की 18000 से ज्यादा ट्रेनों के द्वारा प्रतिदिन करोड़ों यात्री सफर करते हुए अपने सुरक्षित स्थानों पर पहुंचते हैं.

आपके लिए  – भारत से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें

Dushyant Raghav
Dushyant Raghavhttps://bloggistan.com
दुष्यंत राघव Bloggistan में बतौर Chief Sub Editor कार्यरत हैं. ये पिछले 5 साल से पत्रकारिता के क्षेत्र में सक्रिय हैं. इन्होंने उमर उजाला, पंजाब केसरी जैसे मीडिया संस्थानों में अपनी सेवाएं दी हैं. इन्हें राजनीति और टेक पर लिखना पसंद है. दुष्यंत ने अपनी पत्रकारिता की पढ़ाई माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता विश्वविद्यालय से की है.

Latest news

- Advertisement -spot_imgspot_img

Must read

अन्य खबरेंRELATED
Recommended to you