भारतIndian Railway: क्या आपको पता है भारत के सबसे...

Indian Railway: क्या आपको पता है भारत के सबसे बड़े रेलवे स्टेशन का नाम ? अगर नहीं तो पढ़ें तुरंत

-

होमभारतIndian Railway: क्या आपको पता है भारत के सबसे बड़े रेलवे स्टेशन का नाम ? अगर नहीं तो पढ़ें तुरंत

Indian Railway: क्या आपको पता है भारत के सबसे बड़े रेलवे स्टेशन का नाम ? अगर नहीं तो पढ़ें तुरंत

Published Date :

Follow Us On :

भारतीय रेलवे (Indian Railway)की 10 हजार से ज्यादा ट्रेनों के द्वारा प्रतिदिन लाखों यात्री सुरक्षित सफर करते हैं. जब आप यात्रा करते होंगे तो कभी-कभी सोचते होंगे कि आखिर भारत का सबसे बड़ा रेलवे स्टेशन कौन सा है? तो आज हम आपको आपके इस सवाल का जवाब देने वाले हैं.आपको बता दें कि भारत का सबसे बड़ा रेलवे स्टेशन कोलकाता का हावड़ा जंक्शन स्टेशन है. आइए आपको इस सबसे बड़े रेलवे स्टेशन के बारे में डिटेल में बताते हैं.

600 ट्रेन गुजरती हैं प्रतिदिन

जानकारी के मुताबिक हावड़ा जंक्शन पर 23 प्लेटफार्म बने हुए हैं जिन पर 26 लाइनें बिछी हुई है. रेलवे स्टेशन से गुजरने वाली ट्रेनों की अगर बात करें तो आंकड़े के मुताबिक हावड़ा जंक्शन से प्रतिदिन 600 ट्रेनें गुजरती है. हावड़ा जंक्शन से आज से लगभग डेढ़ दशक पहले यानी 1854 में देश की दूसरी ट्रेन चलाई गई थी.

यह भी पढ़ें- Bullet Train : जानें कहां देश में 21 किलोमीटर तक पानी के अंदर दौड़ेगी बुलेट ट्रेन,इतनी होगी स्पीड

Indian Railway
image sours – google

सबसे सुंदर स्टेशन की लिस्ट में है शामिल

आपको एक और जानकारी दे दें कि हावड़ा जंक्शन को भारत के सबसे सुंदर रेलवे स्टेशन यह सूची में भी रखा गया है. कोलकाता में यह रेलवे स्टेशन टर्मिनल -1 और टर्मिनल – 2 के नाम से भी जाना जाता है. हावड़ा जंक्शन से देश के अधिकतर हिस्सों के लिए ट्रेन पकड़ी जा सकती हैं.

1854 में किया गया था स्थापित

हावड़ा रेलवे स्टेशन की स्थापना की बात करें तो इस स्टेशन को 1854 में स्थापित किया गया था. हुगली नदी पर बने पुल के द्वारा हावड़ा जंक्शन कोलकाता शहर को जोड़ता है. आपको बता दें कि हावड़ा जंक्शन पर पूरे देश में सबसे ज्यादा रेलगाड़ियों को एक ही समय में खड़ा किया जा सकता है.उम्मीद करते हैं ये जानकारी आपको पसंद आई होगी और इसे आप दूसरों के साथ शेयर करेंगे.

आपके लिए  – भारत से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें

Dushyant Raghav
Dushyant Raghavhttps://bloggistan.com
दुष्यंत राघव Bloggistan में बतौर Chief Sub Editor कार्यरत हैं. ये पिछले 5 साल से पत्रकारिता के क्षेत्र में सक्रिय हैं. इन्होंने उमर उजाला, पंजाब केसरी जैसे मीडिया संस्थानों में अपनी सेवाएं दी हैं. इन्हें राजनीति और टेक पर लिखना पसंद है. दुष्यंत ने अपनी पत्रकारिता की पढ़ाई माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता विश्वविद्यालय से की है.

Latest news

- Advertisement -spot_imgspot_img

Must read

अन्य खबरेंRELATED
Recommended to you