बिजनेसIMF की एमडी ने भारतीय अर्थव्यवस्था पर किया ये...

IMF की एमडी ने भारतीय अर्थव्यवस्था पर किया ये बड़ा दावा,कहा-चमकता हुआ सितारा है भारत

-

होमबिजनेसIMF की एमडी ने भारतीय अर्थव्यवस्था पर किया ये बड़ा दावा,कहा-चमकता हुआ सितारा है भारत

IMF की एमडी ने भारतीय अर्थव्यवस्था पर किया ये बड़ा दावा,कहा-चमकता हुआ सितारा है भारत

Published Date :

Follow Us On :

IMF: वैश्विक अर्थव्यवस्था के मामले में भारत लगातार अपनी बढ़त बनाता जा रहा है. दुनिया की सारी रेटिंग एजेंसियां बता रही हैं कि भारत की अर्थव्यवस्था 2023 में सबसे ज्यादा तेज वृद्धि की अर्थव्यवस्था हो सकती है.अब अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष (IMF) की प्रबंध निदेशक क्रिस्टालिना जॉर्जीवा (Kristalina Georgieva) ने कहा है कि भारत अकेले 2023 में वैश्विक वृद्धि का 15% योगदान देगा. आइए आपको बताते हैं कि क्रिस्टीना ने आगे क्या और कहा.

6.8 की उच्च विकास दर हासिल करेगा भारत

क्रिस्टालिना ने भारत में हुए डिजिटलीकरण की तारीफ करते हुए कहा कि कोरोना महामारी के निचले स्तर से बाहर निकलकर भारत दुनिया की 5 वीं बड़ी अर्थव्यवस्था बना है. उन्होंने आगे कहा कि भारत का प्रदर्शन काफी प्रभावशाली रहा है.2023 में हम उम्मीद करते हैं कि भारत मार्च में खत्म होने वाले वित्तीय वर्ष में 6.8 की उच्च विकास दर हासिल कर लेगा.

IMF
kristalina georgieva

चमकता हुआ सितारा है भारत

क्रिस्टालिना ने आगे कहा कि जब आईएमएफ को 2023 का साल एक मुश्किलों से भरा वर्ष लग रहा था तब भी भारत ऐसे समय में एक आकर्षक स्थान बना हुआ है. उन्होंने आगे कहा कि भारत ने डिजिटलीकरण की दिशा में सचमुच में बहुत अच्छा काम किया है जिसके कारण वो एक चमकता सितारा बन गया है. भारत पहले से ही कोरोना महामारी के प्रभाव पर काबू पाने और विकास और नौकरियों के अवसर पैदा करने के एक प्रमुख चालक के रूप में काफी अच्छी तरह से आगे बढ़ रहा है.

क्रिस्टालिना ने आगे कहा कि भारत की ओर से जी-20 के लिए घोषित थीम ” एक पृथ्वी,एक परिवार, एक भविष्य” का आदर्श वाक्य बहुत ही संगठित करने वाला और सभी का उत्थान करने वाला है. क्रिस्टालिना ने जलवायु परिवर्तन के मुद्दे पर भी कहा कि भारत जैसे बड़े देश जिसने 2070 तक कार्बन न्यूट्रल होने का लक्ष्य रखा है वो जलवायु परिवर्तन के खिलाफ लड़ाई में अग्रणी भूमिका निभाकर इस महत्वकांक्षी लक्ष्य को पहले ही हासिल कर सकता है.

ये भी पढ़ें: Business Idea: गांव हो या शहर हर जगह दौड़ेगा ये बिजनेस,लाखों में होगी कमाई, ऐसे करें शुरू

Dushyant Raghav
Dushyant Raghavhttps://bloggistan.com
दुष्यंत राघव Bloggistan में बतौर Chief Sub Editor कार्यरत हैं. ये पिछले 5 साल से पत्रकारिता के क्षेत्र में सक्रिय हैं. इन्होंने उमर उजाला, पंजाब केसरी जैसे मीडिया संस्थानों में अपनी सेवाएं दी हैं. इन्हें राजनीति और टेक पर लिखना पसंद है. दुष्यंत ने अपनी पत्रकारिता की पढ़ाई माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता विश्वविद्यालय से की है.

Latest news

- Advertisement -spot_imgspot_img

Must read

अन्य खबरेंRELATED
Recommended to you