भारतआपसे पहले एजेंट को कैसे मिल जाता है Confirm...

आपसे पहले एजेंट को कैसे मिल जाता है Confirm Ticket,जानें कैसे होता है बड़ा खेल

-

होमभारतआपसे पहले एजेंट को कैसे मिल जाता है Confirm Ticket,जानें कैसे होता है बड़ा खेल

आपसे पहले एजेंट को कैसे मिल जाता है Confirm Ticket,जानें कैसे होता है बड़ा खेल

Published Date :

Follow Us On :

अब त्यौहार का सीजन शुरू हो गया है. लोग धीरे-धीरे अपने घर की ओर जाने का प्लानिंग कर रहे हैं. खासकर लोग दीपावली और छठ के समय में दूसरे राज्य से अपने गांव के लिए निकलते हैं और घर जाने के लिए लोग ट्रेन का टिकट पहले ही बुक कर लेते हैं. लेकिन कुछ लोग ऐसे भी हैं जो और वक्त पर टिकट यानी तत्काल टिकट खरीदने के प्लानिंग में रहते हैं. वहीं कई लोग कई महीने पहले ही टिकट बुक कर लेते हैं ताकि उन्हें अपना कंफर्म सीट मिल सके. लेकिन जो लोग टिकट नहीं बुक कर पाते हैं वो दूसरी तरफ ब्रोकर (Agent) की मदद से टिकट की किंत का दुगना देकर एक-दो दिन पहले कंफर्म टिकट (Confirm Ticket) आसानी से खरीद लेते है.

दरअसल, आपने भी देखा होगा कि लोग टिकट काउंटर पर लाइन लगाकर खड़े रहते हैं. लेकिन उन्हें कंफर्म टिकट नहीं मिल पाता है. पर पीछे से ब्रोकर कंफर्म टिकट देकर निकल जाते हैं. अब ऐसे में सवाल उठता है कि, उनके पास ऐसी कौन सी खास सुविधा है जिसकी वजह से उन्हें जल्दी कंफर्म टिकट मिल जाता है? आइए जानते है.

कैसे मिल जाता है तत्काल टिकट?

कंफर्म टिकट (Confirm Ticket) को दलाल तत्काल कोटा के तहत बुक करते हैं. तत्काल टिकट यात्रा की तारीख से एक-दो दिन पहले किया जाता है और अक्सर यात्रियों के लिए यह खास और आखिरी उम्मीद होता है कि, उन्हें ब्रोकर के माध्यम से कंफर्म टिकट आसानी से मिल जाएगा और टिकट काउंटर पर मिलने वाले टिकट की कीमत से 2 गुना अधिक कीमत पर एजेंट तत्काल टिकट अपने ग्राहक को दे देते हैं.

इनसे बनाकर रखें अच्छा संबंध

अगर आप कुछ दलालों (Agent) को जानते हैं तो उनसे अंदरूनी संबंध को बना कर रखें इससे आपको सार्वजनिक रूप पर आसानी से सीट मिलने में काफी सहायता होगी. टिकट को दलाल काउंटर से ही कंफर्म टिकट प्राप्त कर लेते हैं और हमेशा सूची की गतिविधियों पर बनी थी से नजर रखते हैं ताकि मैं इस बात की जानकारी कौन सा सीट कौन सी बोगी में खाली है.

ये भी पढ़े: Indian Railways: देश के अजब-गजब स्टेशनों में एक है ये स्टेशन,आते ही फोटो क्लिक करवाते हैं लोग,पढ़ें रोचक तथ्य 

Vivek Yadav
Vivek Yadavhttps://bloggistan.com
विवेक यादव डिजिटल मीडिया में पिछले 2 सालों से काम कर रहे हैं. Bloggistan में विवेक बतौर सब एडिटर कार्यरत हैं. इससे पहले`द बेगुसराय' के साथ इन्होंने अपनी पारी खेली है. ऑटो और टेक पर लिखने में इनकी विशेष रुचि है. इन्होंने माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता विश्वविद्यालय से अपनी स्नातक की पढ़ाई की है.

Latest news

- Advertisement -spot_imgspot_img

Must read

अन्य खबरेंRELATED
Recommended to you