भारतDA Increase: केंद्र सरकार ने बढ़ाया इन कर्मचारियों का...

DA Increase: केंद्र सरकार ने बढ़ाया इन कर्मचारियों का वेतन, जानिए कितना होगा फायदा

-

होमभारतDA Increase: केंद्र सरकार ने बढ़ाया इन कर्मचारियों का वेतन, जानिए कितना होगा फायदा

DA Increase: केंद्र सरकार ने बढ़ाया इन कर्मचारियों का वेतन, जानिए कितना होगा फायदा

Published Date :

Follow Us On :

DA Increase: क्रेंद्र सरकार के कर्मचारियों के लिए खुशखबरी है। क्रेंद्र सरकार ने 6वें और 5वें वेतन आयोग के पूर्व-संशोधित वेतनमान के हिसाब से वेतन पा रहे कर्मचारियों को बड़ा तोहफा दिया है। सेन्ट्रल पब्लिक सेक्टर इंटरप्राइजेज में काम कर रहे कमर्चारियों का महंगाई भत्ता यानी डीए बढ़ाने का फैसला लिया है। बढ़ा हुआ डीए एक जुलाई, 2023 से कर्मचारियों को दिया जाएगा। यह कर्मचारी लंबे समय से सरकार के एलान को लेकर इंतजार कर रहे थे। क्योंकि, केंद्र समेत कई राज्यों ने अन्य कर्मचारियों का महंगाई भत्ता दीपावली से पहले ही बढ़ा दी थी। आइए अह हम आपको समझाते हैं कि इस फैसले से किन कर्मचारियों को कितना फायदा होगा।

डीए बेसिक पे का 230 फीसद हो जाएगा

वित्त मंत्रालय के डिपार्टमेंट ऑफ पब्लिक इंटरप्राइजेज ने 16 नवंबर को महंगाई भत्ता बढ़ाने का फैसला लिया था। फैसले के अनुसार 6वें वेतन वेतन आयोग के ग्रेड पे हिसाब से वेतन पा रहे कर्मचारियों को इससे फायदा होगा। उनका डीए बेसिक पे का 230 फीसद हो जाएगा। अभी तक उन्हें 221 फीसद महंगाई भत्ता मिल रहा था। यह फैसला उन कर्मचारियों लागू होगा, जिनकी वेतन 14 अक्टूबर, 2008 को जारी एक आदेश के तहत एक जनवरी, 2006 से संशोधित की गई थी।

ये भी पढ़ें:तेलंगाना विधानसभा चुनाव में आज प्रचार का आखिरी दिन, बीजेपी-कांग्रेस समेत सभी दलों ने झोंकी ताकत

जानिए कितना होगा फायदा

महंगाई भत्ते की गणना कर्मचारी की बेसिक पे के आधार पर की जाती है। इससे 40 हजार बेसिक पे वाले कर्मचारी की सैलरी लगभग 7000 रुपये बढ़ जाएगी। इस फैसले से पेंशन पा रहे कर्मचारियों को भी लाभ होगा।

7वें वेतन आयोग वालों का डीए 4 फीसद बढ़ा था

केंद्र सरकार ने दीपावली के पहले कर्मचारियों और पेंशन धारकों के लिए डीए में 4 फीसद करने का ऐलान किया था। उनका डीए 42 फीसद से बढ़ाकर 46 फीसद कर दिया गया था। इसके बाद कई राज्यों और केंद्र शासित राज्यों में भी डीए बढ़ाया गया था। लेकिन 6वें और 5वें वेतन आयोग के हिसाब से सैलरी और पेंशन ले रहे कर्मचारी अभी तक मायूस थे।

क्यों होती है डीए में बढ़ोतरी

आपको बता दें कि डीए में बढ़ोतरी महंगाई के असर को कम करने के लिए की जाती है। केंद्र सरकार साल में दो बार जनवरी और जुलाई में महंगाई भत्ते में संशोधन करती है। डीए की गणना इस आधार पर की जाती है कि कर्मचारी की तैनाती कहां है। इसमें देखा जाता है कि वह बड़े शहर, छोटे शहर या ग्रामीण इलाके में से कहां तैनात है। उस आधार पर महंगाई भत्ता कम या ज्यादा हो सकता है।

आपके लिए  – भारत से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें

Dushyant Raghav
Dushyant Raghavhttps://bloggistan.com
दुष्यंत राघव Bloggistan में बतौर Chief Sub Editor कार्यरत हैं. ये पिछले 5 साल से पत्रकारिता के क्षेत्र में सक्रिय हैं. इन्होंने उमर उजाला, पंजाब केसरी जैसे मीडिया संस्थानों में अपनी सेवाएं दी हैं. इन्हें राजनीति और टेक पर लिखना पसंद है. दुष्यंत ने अपनी पत्रकारिता की पढ़ाई माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता विश्वविद्यालय से की है.

Latest news

- Advertisement -spot_imgspot_img

Must read

अन्य खबरेंRELATED
Recommended to you