भारततेलंगाना विधानसभा चुनाव में आज प्रचार का आखिरी दिन,...

तेलंगाना विधानसभा चुनाव में आज प्रचार का आखिरी दिन, बीजेपी-कांग्रेस समेत सभी दलों ने झोंकी ताकत

-

होमभारततेलंगाना विधानसभा चुनाव में आज प्रचार का आखिरी दिन, बीजेपी-कांग्रेस समेत सभी दलों ने झोंकी ताकत

तेलंगाना विधानसभा चुनाव में आज प्रचार का आखिरी दिन, बीजेपी-कांग्रेस समेत सभी दलों ने झोंकी ताकत

Published Date :

Follow Us On :

Telengana Assembly Election: मध्य प्रदेश, राजस्थान के बाद अब 30 नवंबर को तेलंगाना विधानसभा का चुनाव होना है। तेलंगाना विधानसभा चुनाव के लिए आज प्रचार का आखिरी दिन है। चुनाव प्रचार में बीजेपी-कांग्रेस से लेकर सभी दलों ने अपनी पूरी ताकत झोंक दी है। कल तेलंगाना में प्रधानमंत्री मोदी से समेत गृह मंत्री अमित शाह तो वहीं कांग्रेस की तरफ से प्रियंका गांधी राज्य की जनता के सामने आपने मुद्दे रखे।

चुनाव प्रचार के आखिरी दौर में कई जगहों पर नेताओं की रैलियां और रोड शो हुए। पीएम मोदी ने तेलंगाना के महबूबाबाद की चुनावी रैली में मुख्यमंत्री के चंद्रशेखर राव जमकर हमला बोला। पीएम ने कहा कि लंबे समय से KCR बीजेपी से दोस्ती करने की कोशिश में थे, लेकिन तेलंगाना के लोगों की इच्छा के खिलाफ जाकर वो ऐसा काम नहीं कर सकते। पीएम मोदी ने KCR पर अंधविश्वास के गुलाम होने का आरोप भी लगाया।
कांग्रेस के लिए वोट मांगने आई प्रियंका गांधी ने अलग-अलग जगह की रैलियां कर बीजेपी और बीआरएस पर कई आरोप लगाया। गांधी ने कहा कि अगर बीआरएस सत्ता में आई तो फॉर्महाउस से सरकार चलेगी। गृह मंत्री अमित शाह ने भी मंचेरियल में रोड शो किया और कांग्रेस और केसीआर के बीच में मैच फिक्सिंग का आरोप लगाया।

ये भी पढ़ें:राजस्थान में चुनाव प्रचार थमा,199 सीटों पर 5 करोड़ से ज्यादा मतदाता 25 नवंबर को डालेंगे वोट

ग्रेटर हैदराबाद होगा निर्णायक

पीएम मोदी हैदराबाद में रोड शो भी किए। बता दें कि हैदराबाद नगर निगम चुनाव में बीजेपी ने अच्छी जीत दर्ज की थी। विधानसभा चुनाव में भी वही कामयाबी दोहराने की कोशिश है। तेलंगाना विधानसभा चुनाव में हैदराबाद की लड़ाई सबसे ज्यादा मुश्किल और दिलचस्प है क्योंकि पूरे राज्य में BRS और कांग्रेस मुख्य तौर पर एक दूसरे के आमने सामने है।

बीजेपी और AIMIM का प्रभाव पूरे राज्य में उतना नहीं है लेकिन बात करें हैदराबाद की तो ग्रेटर हैदराबाद में ये पार्टियां काफी मजबूत हैं। ग्रेटर हैदराबाद में विधानसभा की 24 सीट हैं। ये सीटें किसी भी पार्टी को सत्ता पर पहुंचाने के लिए काफी मायने रखती हैं। पिछली बार इनमें से अधिकतर सीटें BRS के खाते में गई थीं और उसने राज्य में सरकार बनाई थीं।
बात करें साल 2018 के विधानसभा चुनाव के आंकड़े की तो ग्रेटर हैदराबाद में कुल 24 सीटों में से 15 सीट BRS को, 7 सीट AIMIM को, 2 सीट कांग्रेस को और एक सीट बीजेपी के हिस्से आई थी। लेकिन 2018 के चुनाव के मुकाबले आज के समय में राजनीति और समीकरण दोनों में काफी परिवर्तन देखने को मिले हैं।

तेलंगाना में कांग्रेस ज्यादा मजबूती से चुनाव लड़ रही है और 2020 में हैदराबाद नगर निगम चुनाव में बीजेपी को भारी सफलता मिली थी। अगर उस आंकड़े को देखें तो नगर निगम में 56 सीट BRS को, 48 सीट बीजेपी को और 44 सीट AIMIM को मिली थी। इस हिसाब से ये आसार लगाए जा रहे हैं कि ग्रेटर हैदाराबाद जहां पूरे राज्य के विधानसभा की 20% सीटें हैं वहां जीतने वाला बढ़त बना सकता है।

आपके लिए  – भारत से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें

Dushyant Raghav
Dushyant Raghavhttps://bloggistan.com
दुष्यंत राघव Bloggistan में बतौर Chief Sub Editor कार्यरत हैं. ये पिछले 5 साल से पत्रकारिता के क्षेत्र में सक्रिय हैं. इन्होंने उमर उजाला, पंजाब केसरी जैसे मीडिया संस्थानों में अपनी सेवाएं दी हैं. इन्हें राजनीति और टेक पर लिखना पसंद है. दुष्यंत ने अपनी पत्रकारिता की पढ़ाई माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता विश्वविद्यालय से की है.

Latest news

- Advertisement -spot_imgspot_img

Must read

अन्य खबरेंRELATED
Recommended to you