भारतChandrayaan 3: बड़े-बड़े धुरधंर देश नहीं कर पाए ये...

Chandrayaan 3: बड़े-बड़े धुरधंर देश नहीं कर पाए ये काम, सफलता मिलते ही चौथा देश बन जाएगा भारत

-

होमभारतChandrayaan 3: बड़े-बड़े धुरधंर देश नहीं कर पाए ये काम, सफलता मिलते ही चौथा देश बन जाएगा भारत

Chandrayaan 3: बड़े-बड़े धुरधंर देश नहीं कर पाए ये काम, सफलता मिलते ही चौथा देश बन जाएगा भारत

Published Date :

Follow Us On :

Chandrayaan 3: चंद्रयान-3 को चंद्रमा पर उतारने के लिए इसरो यानी इंडियन स्पेस रिसर्च ऑर्गेनाइजेशन ने कमर कस ली है. ये 14 जुलाई के दिन दोपहर 2.35 बजे अपनी यात्रा की शुरूआत करने वाला है. भारत साथ ही इस पर पूरी दुनिया टकटकी लगाए देख रही है. इससे पहले मिशन भेजकर सफलता पाने का गौरव सिर्फ तीन ही देशों के पास है. अगर आप इस बार सब सही रहता है तो चंद्रयान-3 को सफलता पूर्वक चंद्रमा भेजकर भारत दुनिया में गौरव का परचम लहरा देगा और ये कारनामा करने वाला चौथा देश बन जाएगा. चलिए इस खबर के बारे में विस्तार से जान लेते हैं.

इन देशों को मिली है असफलता

चंद्रमा पर अब कुल 110 मिशन किए जा चुके हैं लेकिन इनमें से 42 बार ही सफलता हाथ लगी है. चांद की सतह पर लैंडिग करने हेतु 38 बार कोशिशें की गई हैं लेकिन इनमें से 52 प्रतिशत तक देशों को निराशा ही हाथ लगी है. भारत से पहले अमेरिका, चीन, भारत, जापान, इजराइल, रूस जैसे देश चंद्रमा पर ये मिशन भेजने का काम कर चुके हैं लेकिन सफलता कुछ देशों को ही नसीब हुई है.

अनेकों बार भेजे गए हैं मिशन

बता दें शक्तिशाली देश अमेरिका अब तक 17 अगस्त 1958 से 14 दिसंबर 1972 तक 31 मिशन भेज चुका है. जिसमें से 17 मिशन में इन्हें असफलता हासिल हुई है. जबकि रूस ने 23 सितंबर 1958 से 9 अगस्त 1976 तक 33 मिशन भेजने का काम किया है हालांकि इनका सफलता प्रतिशत 21.21 यानी इन्हें 26 बार असफलता का सामना करना पड़ा है. इसके बाद इजरायल ने भी ये कोशिश की थी लेकिन यह देश इसमें सफल नहीं सका. इसमें सफलता हासिल करने वाले देशों की बात करें तो इनमें अमेरिका,रूस और चीन शामिल हैं.

ये भी पढ़ें :  Chandrayaan-3 Mission : ISRO ने कर ली पूरी तैयारी.. इस दिन होगी चांद पर चंद्रयान-3 की लैंडिंग,पढ़ें रोचक जानकारी

2019 में किया गया था प्रयास

भारत ने साल 2019 में चंद्रयान (Chandrayaan) भेजने की कोशिश की थी लेकिन यान में उतरने के दौरान कुछ दिक्कतें आ गई थी और भारत के करोड़ों लोगों का दिल टूट गया था, हालांकि इस बार देश की सवा सौ करोड़ जनता को सफलता मिलने का पूरा भरोसा है. अगर ऐसा होता है तो पूरी देश के लिए गौरव का पल होगा साथ ही पूरी दुनिया के लिए एक संकेत होगा.

आपके लिए  – भारत से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें

Yogesh Singh
Yogesh Singhhttps://www.bloggistan.com/
योगेश सिंह Bloggistan में बतौर कंटेंट राइटर काम कर रहे हैं। इन्होंने चौधरी चरण सिंह यूनिवर्सिटी से पत्रकारिता की पढ़ाई की है। इन्हें टेक, ऑटो, बिजनेस पर लिखना पसंद है। खाली समय में ये क्रिकेट खेलना और उपन्यास पढ़ना पसंद करते हैं। साथ ही नई टेक्नोलॉजी से खुद को अपडेट रखना इनकी दिनचर्या का हिस्सा है।

Latest news

- Advertisement -spot_imgspot_img

Must read

अन्य खबरेंRELATED
Recommended to you