भारतBig News: सरकार का आंगनबाड़ी कार्यकर्ता और सहायिकाओं को...

Big News: सरकार का आंगनबाड़ी कार्यकर्ता और सहायिकाओं को तोहफा,अब 65 की उम्र मे होंगी रिटायर

-

होमभारतBig News: सरकार का आंगनबाड़ी कार्यकर्ता और सहायिकाओं को तोहफा,अब 65 की उम्र मे होंगी रिटायर

Big News: सरकार का आंगनबाड़ी कार्यकर्ता और सहायिकाओं को तोहफा,अब 65 की उम्र मे होंगी रिटायर

Published Date :

Follow Us On :

Big News: छत्तीसगढ़ सरकार ने आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं और सहायिकाओं को चुनाव से पहले बड़ा तोहफा दिया है. आपको बता दें कि छत्तीसगढ़ सरकार ने आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं और सहायिकाओं की रिटायरमेंट उम्र को 62 वर्ष से बढ़ाकर 65 वर्ष कर दिया है. आपको बता दें कि छत्तीसगढ़ और महिला और बाल विकास विभाग ने इसको लेकर आदेश भी जारी कर दिया है. इसके साथ ही पिछले दिनों छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं और सहायिकाओं के मानदेय में भी इजाफा किया था. आपको बता दें कि मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं और सहायिकाओं की मांग को मानते हुए ऐलान किया था कि एक अप्रैल 2023 से मानदेय बढ़ाने का ऐलान किया था.

Big News

चुनाव से पहले लिए बड़ा फैसला

आपको बता दें कि इस वर्ष छत्तीसगढ़ में विधानसभा चुनाव होने वाले हैं. ऐसे में लोगों का कहना है कि यह फैसला चुनाव को ध्यान में रखकर किया गया है. हालांकि, आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं और सहायिकाओं के हित को ध्यान में लिया गया यह काफी बड़ा फैसला है. इस पहले आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं और सहायिकाओं के ने अपनी मांगों को लेकर प्रदर्शन किया था, जिसके बाद सरकार ने यह फैसला लिया.

एक मुश्त मिलेगी अनुग्रह राशि

आपको बता दें कि आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं और सहायिकाओं की आकस्मिक मृत्यु या सेवानिवृति पर एकमुश्त अनुग्रह राशि दी जाएगी. आंगनबाड़ी और हेल्पर्स की मृत्यु पर अनुग्रह राशि में बढ़ोतरी को गई है. आपको बता दें कि आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं को यह राशि अब पचास हजार रुपये दी जा रही है. जबकि हेल्पर्स की यह राशि पच्चीस हजार रुपये दी जा रही है.

बढ़ा दी गई है मानदेय की राशि

आपको बता दें कि आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं को पहले 6,500 रुपये प्रति महीने मानदेय दिया जाता था. हालांकि, बढ़ाकर 10 हजार रुपये दिया जा रहा है. इसके साथ ही आंगनबाड़ी हेल्पर्स पहले 3250 रुपये मानदेय दिया जा रहा था. हालांकि, अब सरकार ने इसे बढ़ाकर 5000 रुपये कर दिया गया है. आपको बता दें कि मिनी आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं 4,500 रुपये से बढ़ाकर अब 7,500 रुपये मासिक कर दिया गया है.

आपके लिए  – भारत से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें

Dushyant Raghav
Dushyant Raghavhttps://bloggistan.com
दुष्यंत राघव Bloggistan में बतौर Chief Sub Editor कार्यरत हैं. ये पिछले 5 साल से पत्रकारिता के क्षेत्र में सक्रिय हैं. इन्होंने उमर उजाला, पंजाब केसरी जैसे मीडिया संस्थानों में अपनी सेवाएं दी हैं. इन्हें राजनीति और टेक पर लिखना पसंद है. दुष्यंत ने अपनी पत्रकारिता की पढ़ाई माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता विश्वविद्यालय से की है.

Latest news

- Advertisement -spot_imgspot_img

Must read

12 स्पीकर, बच्चों की सेफ्टी के लिए ISOFIX, यह है Mahindra की बिग साइज SUV

Mahindra XUV700:  कार लवर्स एसयूवी कार को स्टेटस सिंबल...

अन्य खबरेंRELATED
Recommended to you