लाइफस्टाइलHealth benefits of Sesame: औषधीय गुणों से भरपूर छोटे...

Health benefits of Sesame: औषधीय गुणों से भरपूर छोटे से तिल के हैं कई बेमिसाल फायदे फायदे, पढ़ें

-

होमलाइफस्टाइलHealth benefits of Sesame: औषधीय गुणों से भरपूर छोटे से तिल के हैं कई बेमिसाल फायदे फायदे, पढ़ें

Health benefits of Sesame: औषधीय गुणों से भरपूर छोटे से तिल के हैं कई बेमिसाल फायदे फायदे, पढ़ें

Published Date :

Follow Us On :

Health benefits of Sesame:डाइट में तिल का सेवन सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है. तिल के बीज का उपयोग मिठाइयों या मिठाइयों का स्वाद बढ़ाने के लिए भी किया जाता है. तिल में मौजूद पॉलीसैचुरेटेड फैटी एसिड, ओमेगा-6, फाइबर, आयरन, कैल्शियम, मैग्नीशियम और फॉस्फोरस शरीर के लिए पौष्टिक होते हैं.आइए जानें दिल से लेकर त्वचा तक तिल के क्या फायदे हैं-

तिल के हैं कई बेमिसाल फायदे फायदे (Health Benefits of Sesame)

तिल में कैल्शियम, मैग्नीशियम और फास्फोरस जैसे तत्व हड्डियों के लिए पौष्टिक होते हैं. अगर आप ठंड के दिनों में तिल खाने की आदत रखेंगे तो आपको हड्डियों या जोड़ों में दर्द नहीं होगा. अगर आप दिन में एक बार एक बड़ा चम्मच तिल खाएंगे तो आपके दांत भी मजबूत बनेंगे. तिल में फाइबर और एंटीऑक्सीडेंट की मात्रा अधिक होने से रोग प्रतिरोधक क्षमता भी बढ़ती है.

कैंसर

कैंसर को रोकने के लिए शोध के अनुसार तिल में सेसमिन नामक एंटीऑक्सीडेंट पाया जाता है. जो कैंसर कोशिकाओं की वृद्धि को रोकने का काम करता है. यही कारण है कि यह फेफड़ों के कैंसर, पेट के कैंसर, ल्यूकेमिया, प्रोस्टेट कैंसर, स्तन कैंसर जैसे कैंसर के खिलाफ कारगर है.

त्वचा

तिल का तेल त्वचा के लिए बहुत फायदेमंद होता है. इसमें त्वचा के लिए आवश्यक सभी पोषक तत्व होते हैं. शरीर के किसी अंग या स्थान पर जलन होने पर तिल को पीसकर घी और कपूर मिलाकर उस पर तैयार लेप लगाने से आराम मिलता है. यह घावों को तुरंत भरने में भी मदद करता है.त्वचा को कोमल बनाए रखने के लिए भी तिल उपयोगी होते हैं. तिल का तेल त्वचा की चमक में सुधार करता है. इसलिए, अगर आप त्वचा के रूखेपन को रोकने के लिए सर्दियों की शुरुआत से ही तिल का सेवन करेंगे, तो त्वचा के रूखेपन की दर कम हो जाएगी.

स्वस्थ दिल के लिए

तिल में मौजूद कैल्शियम, आयरन, मैग्नीशियम, जिंक और सेलेनियम जैसे पोषक तत्व दिल के लिए फायदेमंद होते हैं. इसके अलावा, भोजन तैयार करने में तिल के तेल का उपयोग अच्छे हृदय स्वास्थ्य को बनाए रखने में मदद करता है.

ये भी पढ़ें:Government scheme: सरकार ने गरीबों को दिया बड़ा तोहफा,इलाज कराने के लिए मिलेंगे इतने हजार रूपए,पढ़ें

Anjali Tiwari
Anjali Tiwarihttps://bloggistan.com
अंजलि तिवारी Bloggistan मे कंटेंट राइटर है। उन्हें विभिन्न प्रमुख मीडिया संस्थानों में काम करने का 3 वर्ष से अधिक का अनुभव है। पत्रकारिता में खासतौर पर मनोरंजन, लाइफ़स्टाइल, एस्ट्रोलॉजी, स्वास्थ्य,पर अच्छी रूचि है। बॉलीवुड की खबरों में किसी भी सेलिब्रिटी का बर्थडे, बिग बॉस से जुड़ी खबरें, स्वास्थ्य से जुड़ी खबरें आदि विषय पर उन्होंने बेहतरीन स्टोरी की है। जीवन में कुछ नया करने, कुछ नया सीखने की तलाश इन्हें सदैव रहती है।

Latest news

- Advertisement -spot_imgspot_img

Must read

अन्य खबरेंRELATED
Recommended to you