ऑटोHonda 6G vs 7G में कौन है माइलेज का...

Honda 6G vs 7G में कौन है माइलेज का बाप? जानें कीमत से लेकर फीचर्स तक में एक एक अंतर

होंडा मई 2023 में अपनी लोकप्रिय स्कूटर 7G (Honda 6G vs 7G ) को लॉन्च करने वाली है. कंपनी की इस सेगमेंट में पहले से भी कई गाड़ियां मौजूद है. लेकिन आज हम बात करेंगे मौजूदा 6G स्कूटर और अपकमिंग 7G स्कूटर के बीच के अंतर के बारे में. ऐसे में आइए जानते हैं इन दोनों में से किस स्कूटर की माइलेज बेहतर है.

-

होमऑटोHonda 6G vs 7G में कौन है माइलेज का बाप? जानें कीमत से लेकर फीचर्स तक में एक एक अंतर

Honda 6G vs 7G में कौन है माइलेज का बाप? जानें कीमत से लेकर फीचर्स तक में एक एक अंतर

Published Date :

Follow Us On :

Honda 6G vs 7G : होंडा के स्कूटर देखभर में फेमस है. यह ग्राहकों में अपनी एक अलग पहचान रखते हैं. यह भी अन्य कंपनियों की तरह आय दिन मार्केट में एक से बढ़कर एक गाड़ियों को पेश करती रहती है. जिसमें अब एक और नाम शामिल होने वाला है. बता दे होंडा मई 2023 में अपनी लोकप्रिय स्कूटर 7G (Honda 6G vs 7G ) को लॉन्च करने वाली है.

Honda 6G vs 7G
Honda 7G

कंपनी की इस सेगमेंट में पहले से भी कई गाड़ियां मौजूद है. लेकिन आज हम बात करेंगे मौजूदा 6G स्कूटर और अपकमिंग 7G स्कूटर के बीच के अंतर के बारे में. ऐसे में आइए जानते हैं इन दोनों में से किस स्कूटर की माइलेज बेहतर है. कंपनी ने Honda 7G में पिछले मॉडल की तुलना में कौन कौन से फीचर्स को एड किया है? क्योंकि किसी भी न्यू मॉडल को लेने से पहले उसके बारे में सम्पूर्ण जानकारी होना जरूरी है.

Honda 6G vs 7G : इंजन

हाल ही में कंपनी ने अपने Honda Activa 6G का H-Smart स्कूटर लॉन्च किया है. इस स्कूटर में 109.51 cc का पेट्रोल इंजन मौजूद है जो 7.84 PS की पावर और 8.90 Nm का टॉर्क जेनरेट करने में सक्षम है. इस स्कूटर को खास तौर पर डिजिंग किया गया है. इसमें स्मार्ट Key, एंटी theft अलार्म फीचर्स मौजूद है जो गाड़ी को चोरी होने ने बचेगा. यह 50 kmpl का माइलेज देता है. वही आप इस स्कूटर को शोरूम से खरीदते हैं तो, यह आपको 80,537 रुपये की कीमत पर पड़ेगा.

वहीं Honda Activa 7G में 110cc का पेट्रोल इंजन देखने को मिलेगा जो 7.6bhp की पावर और 8.8Nm का टॉर्क जेनरेट करता है. यह गाड़ी आपको लगभग 80,000 एक्स शोरुम प्राइस पर मिलेगी. वही आप इस गाड़ी को छह कलर ऑप्शन ब्यू, रेड, येलो, ब्लैक आदि में खरीद सकते हैं. इसकी भी टॉप स्पीड 50 kmpl होगी. जो फूल टंकी में बिना रुके 250 km तक चलेगा.

Honda 6G vs 7G : फीचर्स

नए Activa 6G में सेमी-डिजिटल इंस्ट्रूमेंट कंसोल दिया गया है. इसमें रिमोट हैच ओपनिंग, मल्टी फंक्शन-की के साथ ही अन्य फीचर्स भी दिए गए हैं. स्कूटर में एक्सटर्नल फ्यूल फिलिंग कैप दिया गया है. वन टच फ्यूल लॉक ओपनर जैसे फीचर्स से इस स्कूटर में कार जैसा फीलिंग आती है. इसके अलावा सीट खोलने के साथ उसे बंद करने के लिए 3 मोड की सुविधा मिलती है. इसके साथ ही सीट के नीचे 18 लीटर का बड़ा बूट स्पेस मिलता है. पुराने मॉडल की तुलना में नए Activa 6G की सीट लंबी है. इन फीचर्स के अलावा नए Activa 6G में कंपनी की HET (एचईटी) टेक्नोलॉजी का उपयोग किया गया है. वही इसमें में भी पिछले मॉडल की तरह फीचर्स देखने को मिलेंगे.वही होंडा 7G में भी कई एडवांस फीचर्स देखने को मिलेंगे.

कीमत

Honda Activa 7G स्कूटर उस व्यक्ति के लिए परफेक्ट है जो आरामदायक गाड़ी की तलाश में है. इसके अतिरिक्त, आप दुर्घटनाओं की चिंता किए बिना Honda Activa 7G को कहीं भी ले जा सकते हैं, क्योंकि यह स्थिर और टिकाऊ है. इसकी कीमत 80 हजार रुपये है. वही होंडा 6g को भी नई तकनीक के आधार पर तैयार किया गया है जिसकी कीमत 80537 रुपया है.

ये भी पढ़ें : Ola – Hero की बैंड बजाने मार्केट में आ गया 2 बैटरी वाला इलेक्ट्रिक स्कूटर, बहुत कम कीमत में मिल रहे ढेरों फीचर्स

Komal Singh
Komal Singhhttps://bloggistan.com
कोमल कुमारी पिछले 2 साल से डिजिटल मीडिया में काम कर रही हैं और मौजुदा समय में ये Bloggistan में कंटेंट राइटर है. इन्हें ऑटोमोबाइल के क्षेत्र में विशेष रुचि है. इन्होंने माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता विश्वविद्यालय से बैचलर की डिग्री हासिल किया है.

Latest news

- Advertisement -spot_imgspot_img

Must read

दिल चुराने आ गया Samsung का ये धांसू फोन, 50MP का धांसू कैमरा दे रहा सबको मात

दिग्गज स्मार्टफोन निर्माता कंपनी Samsung ने मिड रेंज सेगमेंट...

अन्य खबरेंRELATED
Recommended to you