ऑटोManual Vs Automatic में कौन सी कार खरीदना होगा...

Manual Vs Automatic में कौन सी कार खरीदना होगा फायदेमंद? जानें यहां

-

होमऑटोManual Vs Automatic में कौन सी कार खरीदना होगा फायदेमंद? जानें यहां

Manual Vs Automatic में कौन सी कार खरीदना होगा फायदेमंद? जानें यहां

Published Date :

Follow Us On :

Manual Vs Automatic Transmission : आप सभी अक्सर अपने आस पास एक शब्द सुनते होंगे ऑटोमेटिक और मैनुअल कार! लेकिन क्या आपने कभी सोचा है कि इन दोनों कारों के बीच ऐसा क्या डिफरेंस है? अगर नहीं तो यह लेख आपके लिए काम का हो सकता है. आज इस लेख में आपको इन दोनों कारों के बीच का डिफरेंस बताएंगे ताकि जब आप गाड़ी खरीदने जाएं तो आपको किसी भी प्रकार का दिक्कत न हो.

Manual Vs Automatic Transmission
Manual Vs Automatic Transmission

हालांकि आपको बता दें, ऑटोमेटिक ट्रांसमिशन कार में बार बार गियर बदलने की झंझट नहीं रहती है जिस वजह से शहर के लोग इसे खरीदना पसंद करते हैं. लेकिन ये सोचना गलत होगा कि मैनुअल ट्रांसमिशन वाली कारें बेहतर नहीं होती है. आज हम आपको मैनुअल और ऑटोमेटिक ट्रांसमिशन के फायदे और नुकसान दोनों के बारे में बताएंगे. इसे जानने के बाद उम्मीद है कि आपको किसी भी तरह की दिक्कतें नहीं होंगी.

Manual Vs Automatic Transmission : मैनुअल ट्रांसमिशन

मैनुअल ट्रांसमिशन वाली कारों में एक गियर लीवर दिया जाता है, जिसके उपर नॉब पर ट्रांसमिशन मौजूद होता है जो गियर को चेंज करने के लिए दिए गए होते हैं. जिसे चालक क्लच दबाकर कार की स्पीड के आधार पर गियर बदलता है. हालांकि, यह काफी पुरानी टेक्नीक है जो आज भी चलती आ रही है.

वहीं, इसके डिमांड की बात करें तो आपकी जानकारी के लिए बता दें, मार्केट में इसकी ग्राहक अधिक देखने को मिलते हैं क्योंकि इसे चलाना आसान होता है. साथ ही इसे रिपेयर करना भी आसान होता है. ये ज्यादा फ्यूल इफिशिएंट होते हैं. ऑटोमेटिक की तुलना में इसके कीमत भी कम होते हैं. वहीं, इसे कभी भी कहीं भी बिना खतरा आसानी से रोका जा सकता है. साथ ही यह ट्रेफिक के लिए बिलकुल भी सही नही है क्योंकि इसे भिड़ भाड़ वाले में चलाना काफी मुश्किल होता है.

ये भी पढ़ें : Car Engine Care Tips : कार के इंजन को रखना है फिट तो फॉलो करें ये आसन टिप्स, जेब पर पड़ेगा कम असर

ऑटोमेटिक ट्रांसमिशन

यह कहना गलत नहीं होगा कि आटोमेटिक कारों ने हमारी जिंदगी को और भी सरल बना दी है. इसे चलाना काफी आसान होता है. साथ ही अगर आप लम्बे दूरी की सफर कर रहे हैं तो यह आपके लिए बेस्ट हो सकता है क्योंकि इसमें थकावट नहीं होती है. साथ ही अगर इसमें कोई फॉल्ट न हो तो यह काफी स्मूथ चलती है. इसके अलावा इसे ट्रैफिक, खराब सड़कों पर भी चलाना आसान होता है.

वहीं, अगर इसमें कोई खामियां आ जाएं तो इसे रिप्लेस कराना या रिपेयर कराना काफी महंगा पड़ता है, क्योंकि इसके रिपेयर सेंटर हर जगह मौजूद नहीं होते हैं. साथ ही इस कार को ज्यादा मेंटनेंस चाहिए होता है. इसके अलावा आप मैन्युअल ट्रांसमिशन के जैसा गियर को भी अपनी मर्जी से कम या ज्यादा नहीं कर सकते हैं.

आपके लिए  – ऑटो से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें

Komal Singh
Komal Singhhttps://bloggistan.com
कोमल कुमारी पिछले 2 साल से डिजिटल मीडिया में काम कर रही हैं और मौजुदा समय में ये Bloggistan में कंटेंट राइटर है. इन्हें ऑटोमोबाइल के क्षेत्र में विशेष रुचि है. इन्होंने माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता विश्वविद्यालय से बैचलर की डिग्री हासिल किया है.

Latest news

- Advertisement -spot_imgspot_img

Must read

अन्य खबरेंRELATED
Recommended to you