ऑटोCar Engine Care Tips : कार के इंजन को...

Car Engine Care Tips : कार के इंजन को रखना है फिट तो फॉलो करें ये आसन टिप्स, जेब पर पड़ेगा कम असर

-

होमऑटोCar Engine Care Tips : कार के इंजन को रखना है फिट तो फॉलो करें ये आसन टिप्स, जेब पर पड़ेगा कम असर

Car Engine Care Tips : कार के इंजन को रखना है फिट तो फॉलो करें ये आसन टिप्स, जेब पर पड़ेगा कम असर

Published Date :

Follow Us On :

Car Engine Care Tips : कार को बाहर से चमकाना हर किसी को पसंद होता है लेकिन क्या आपको मालूम है कि जितना कार को बाहर से साफ और सुरक्षित रखना जरूरी है, उससे कई गुना अधिक इसके इंजन का ख्याल रखने की आवश्यकता है. इस भाग दौड़ भरी जिंदगी में लोगों के पास इतना समय नहीं होता है कि वे कार के इंटरनल पार्ट्स का ध्यान रखें, लेकिन ऐसा नहीं करने से आप को मोटी रकम अदा करना पर है. ऐसे में अगर आप भी अपनी कार के इंजन को सेफ रखना चाहते हैं तो यहां बताए गए टिप्स को फॉलो कर सकते हैं. ऐसा करने से आपके जेब पर असर नहीं पड़ेगा. साथ ही बीच रास्ते में गाड़ी बंद होने का भय भी नहीं रहेगा.

Car Engine Care Tips
Car Engine Care Tips

Car Engine Care Tips : इंजन की सर्विस कराएं

कार के इंजन को सेफ रखने के लिए आपको समय समय पर कार के इंजन को सर्विस करवाना चाहिए. ऐसा करने से आपका इंजन फिट रहेगा और कहीं भी, कभी भी गाड़ी बंद होने का खतरा नहीं होगा. वहीं, अगर आप इंजन सर्विस करवाते हैं तो कोशिश करें कि इसे एजेंसी में करवाने का, क्योंकि लोकल मैकेनिक अक्सर कार की काम चलाऊ सर्विस करते हैं.

ये भी पढ़ें : अक्टूबर महीने में धूम मचाने आ रही Tata Nexon Facelift, मिलेंगे जबरदस्त फीचर्स और पावरफुल इंजन

समय समय पर इंजन ऑयल चेंज करते रहे

किसी भी गाड़ी के इंजन के लिए सबसे जरूरी पार्ट उसका ऑयल होता है. ऐसे में अगर आपके पास कार है तो आप इसका ऑयल समय समय पर चेंज करते रहे. इससे आपकी गाड़ी स्मूथ चलेगी. वहीं, इंजन ऑयल हमेशा अच्छे ब्रांड का डालें क्योंकि सस्ता या लोकल इंजन ऑयल आपके इंजन में हीट और सीज जैसी परेशानियों को पैदा कर सकता है.

क्लच और ब्रेक का ध्यान रखें

कार के इंजन की कंडीशन के लिए काफी हद तक आपकी ड्राइविंग भी जिम्मेदार होती है. आपने अक्सर गौर किया होगा कि लोग ड्राइविंग करते समय बिना काम का क्लच और ब्रेक का इस्तेमाल करते हैं जिसका सीधा असर इंजन पर पड़ता है. ऐसे में गाड़ी चलते वक्त इन बातों का ध्यान रखें..

आपके लिए  – ऑटो से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें

Komal Singh
Komal Singhhttps://bloggistan.com
कोमल कुमारी पिछले 2 साल से डिजिटल मीडिया में काम कर रही हैं और मौजुदा समय में ये Bloggistan में कंटेंट राइटर है. इन्हें ऑटोमोबाइल के क्षेत्र में विशेष रुचि है. इन्होंने माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता विश्वविद्यालय से बैचलर की डिग्री हासिल किया है.

Latest news

- Advertisement -spot_imgspot_img

Must read

Maruti की इस कार को 60 से अधिक देशों में किया जायेगा निर्यात, जानें कंपनी का धांसू प्लान

Maruti Grand Vitara: वाहन निर्माता कम्पनी मारुति सुजुकी ने...

अन्य खबरेंRELATED
Recommended to you