ऑटोTraffic Police गाड़ी से निकाल ले चाभी, जब्त करें...

Traffic Police गाड़ी से निकाल ले चाभी, जब्त करें डॉक्यूमेंट! तो जान लें अपना अधिकार

सड़क पर चलते हुए अगर आपको ट्रैफिक पुलिस (Traffic Police) रोक ले और आप से जबरन दस्तावेज मांगने लगे तो आपको क्या करना चाहिए. आइए जानते है. अगर आपसे कोई जबरदस्ती

-

होमऑटोTraffic Police गाड़ी से निकाल ले चाभी, जब्त करें डॉक्यूमेंट! तो जान लें अपना अधिकार

Traffic Police गाड़ी से निकाल ले चाभी, जब्त करें डॉक्यूमेंट! तो जान लें अपना अधिकार

Published Date :

Follow Us On :

सड़क पर वाहन चलाते हुए ट्रैफिक नियमों का पालन न करने वालों पर जुर्माना लग जाता है. कुछ लोग अपना रुतबा दिखाने के लिए ट्रैफिक नियमों का उल्लंघन करते हुए आगे निकल जाते हैं तो कुछ लोगों को ट्रैफिक पुलिस दबोच लेती है. हालांकि आज टेक्नोलॉजी के दौर में सरकार ने ट्रैफिक पुलिस (Traffic Police) और लोगों की सुरक्षा के लिए ट्रैफिक सिग्नल पर सीसीटीवी कैमरा भी लगा दिया है. ऐसे में अगर कोई व्यक्ति ट्रैफिक नियम का उल्लंघन करते हुए आगे बढ़ रहा है तो कैमरे में उसका गाड़ी नंबर कैप्चर हो जाएगा इसके बाद उसके घर पर चालान के लिए नोटिफिकेशन पहुंच जाता है.

Traffic Rules
Traffic Rules (Image:Google)

दरअसल अगर आपको सड़क पर वाहन चलाते हुए ट्रैफिक पुलिस (Traffic Police) पकड़ लेती है और आपसे आपका ड्राइविंग लाइसेंस, इंश्योरेंस और प्रदूषण सर्टिफिकेट के अलावा व्हीकल रजिस्ट्रेशन पेपर मांगती है. तो आपको दिखाना चाहिए या फिर नहीं क्या है नियम आई ध्यान से समझते हैं.

ये भी पढ़े : 146km की रेंज और शानदार फीचर्स के साथ Ather 450x ईवी ने मचाया बवाल, जानें क्या है इसमें खास

• अगर कोई ट्रैफिक पुलिस (Traffic Police) वाहन चेकिंग के लिए आपको रूकती है तो आपको ध्यान में रखना होगा कि वह ट्रैफिक पुलिस कर्मी यूनिफॉर्म में है या नहीं. आप उसकी आईडी कार्ड देखने के लिए मांग सकते हैं अगर वह व्यक्ति अपना आईडी कार्ड नहीं दिखता है तो आप अपना दस्तावेज उसे न दिखाएं.

• अगर पुलिसकर्मी आपसे बादशालु किया बदतमीजी करता है तो आप उसकी शिकायत नजदीकी थाना में जाकर कर सकते हैं.

• वहीं अगर आपसे कोई जबरन पैसा वसूलने की कोशिश कर रहा है तो आप उसे पैसा ना दें और उसका वीडियो बना लें.

• आजकल सुनसान जगह पर कुछ लोग खड़े होकर ट्रैफिक पुलिस बताकर अपने आप को आम लोगों से पैसा लूटने का काम करते हैं.

• एक ट्रैफिक पुलिस कर्मी हमेशा अपने ड्रेस में होता है और उसके पास अपना आईडी कार्ड होता है.

• अगर आईडी कार्ड नहीं है और पुलिसकर्मी अपने ड्रेस में नहीं है तो यह आपका अधिकार है कि आप उसे किसी भी प्रकार का कोई दस्तावेज न दिखाएं.

आपके लिए  – ऑटो से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें

Vivek Yadav
Vivek Yadavhttps://bloggistan.com
विवेक यादव डिजिटल मीडिया में पिछले 2 सालों से काम कर रहे हैं. Bloggistan में विवेक बतौर सब एडिटर कार्यरत हैं. इससे पहले`द बेगुसराय' के साथ इन्होंने अपनी पारी खेली है. ऑटो और टेक पर लिखने में इनकी विशेष रुचि है. इन्होंने माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता विश्वविद्यालय से अपनी स्नातक की पढ़ाई की है.

Latest news

- Advertisement -spot_imgspot_img

Must read

अन्य खबरेंRELATED
Recommended to you