ऑटोमार्केट में दबंगई दिखाने आ गई Toyota की Mini...

मार्केट में दबंगई दिखाने आ गई Toyota की Mini fortuner, जबरदस्त फीचर्स और धाकड़ इंजन से करेगी बवाल

Toyota Yaris Cross SUV : जापानी वाहन निर्माता कंपनी टोयोटा कॉम्पैक्ट एसयूवी सेगमेंट में अपनी पकड़ मजबूत करना चाहती है. जिस वजह से कंपनी अपनी अर्बन क्रूजर (Toyota Urban Cruiser) को नए अवतार में लॉन्च कर दिया है.

-

होमऑटोमार्केट में दबंगई दिखाने आ गई Toyota की Mini fortuner, जबरदस्त फीचर्स और धाकड़ इंजन से करेगी बवाल

मार्केट में दबंगई दिखाने आ गई Toyota की Mini fortuner, जबरदस्त फीचर्स और धाकड़ इंजन से करेगी बवाल

Published Date :

Follow Us On :

Toyota Yaris Cross SUV : जापानी वाहन निर्माता कंपनी टोयोटा कॉम्पैक्ट एसयूवी सेगमेंट में अपनी पकड़ मजबूत करना चाहती है. जिस वजह से कंपनी अपनी अर्बन क्रूजर (Toyota Urban Cruiser) को नए अवतार में लॉन्च कर दिया है. इस कार का सीधा मुकाबला हुंडई क्रेटा और किआ सेल्टोस जैसी गाड़ियों से होने वाली है. जी हां दरअसल हम जिस कार के बारे में बात कर रहे हैं उसे Yaris Cross SUV के नाम से वैश्विक स्तर पर लॉन्च किया गया है.

Toyota Yaris Cross SUV
Toyota Urban Cruiser Icon

फिलहाल ,यह कार वैश्विक स्तर पर ही बेची जाएगी. हालंकि, उम्मीद है कि इसे जल्द ही भारत में लॉन्च किया जायेगा. लेकिन फिलहाल कम्पनी ने इसको लेकर कोई जानकारी नहीं दिया है. इस कार में एक से बढ़कर एक शानदार फीचर्स देखने को मिलेगा. इतना ही नहीं यह कार कातिलाना लुक और धाकड़ इंजन के साथ मार्केट में बवाल मचाएगी.

ये भी पढ़ें : धमाकेदार ऑफर! मात्र ₹2 लाख में घर ले जाएं चमचमाती Hyundai Creta, घरवाले देखते ही हो जायेंगे खुश

DNGA प्लेटफॉर्म पर बेस्ड है यह कार

नई टोयोटा यारिस क्रॉस मॉड्यूलर डीएनजीए प्लेटफॉर्म पर आधारित है, जो आसियान बाजारों में कई कारों, एसयूवी और एमपीवी का आधार है. जिसमें Toyota Avanza MPV, लेटेस्ट-जेनरेशन Yaris सेडान (Yaris का उत्तराधिकारी जो भारत में बेची गई थी) और लोकप्रिय Toyota Raize SUV का नाम शामिल है. आपकी जानकारी के लिए बता दें, इस कार को टोयोटा की मिनी फॉर्च्यूनर भी कहा जाता है.

नई Yaris Cross SUV, Toyota Raize से ऊपर है. Yaris Cross 4,310mm लंबी है जो इसे Creta से थोड़ी लंबी बनाती है. इसमें 2,620mm का व्हीलबेस मिलता है, जो Creta से 10mm ज्यादा लंबा है.

Toyota Yaris Cross SUV : पावरट्रेन

इस नई कार को 2 इंजन के साथ पेश किया गया है. जिसमें पहला इंजन 2NR-VE 1.5 लीटर, फोर सिलेंडर इंजन मिलता है, जो 104bhp पावर और 138एनएम टॉर्क जेनरेटर करता है. दूसरा इंजन विकल्प पेट्रोल हाइब्रिड 2NR-VXE है, जो 80hp पावर और 141Nm टॉर्क पैदा करता है. वही, इसमें दमदार फीचर्स भी देखने को मिलेंगे, जिसकी जानकारी अभी तक सामने नहीं आई है.

क्या भारत में होगी इसकी लॉन्चिंग

आपकी जानकारी के लिए बता दें, टोयोटा भारत में बनी अपनी एसयूवी और एमपीवी कारों का प्रोडक्शन सुजुकी के साथ मिलकर करती है. जिसे स्थानीय स्तर पर बेची जाती है. नई यारिस क्रॉस एसयूवी में इंडोनेशिया और अन्य आसियान क्षेत्रों में बेची जाने वाली टोयोटा और दाइहत्सु मॉडल के साथ बहुत समानता है. इसलिए कहा जा रहा है कि इसे भारत में शायद ही लॉन्च किया जायेगा. क्योंकि भारतीय मार्केट में मौजूद टोयोटा इस नई एसयूवी के समान नहीं है.

आपके लिए  – ऑटो से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें

Komal Singh
Komal Singhhttps://bloggistan.com
कोमल कुमारी पिछले 2 साल से डिजिटल मीडिया में काम कर रही हैं और मौजुदा समय में ये Bloggistan में कंटेंट राइटर है. इन्हें ऑटोमोबाइल के क्षेत्र में विशेष रुचि है. इन्होंने माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता विश्वविद्यालय से बैचलर की डिग्री हासिल किया है.

Latest news

- Advertisement -spot_imgspot_img

Must read

अन्य खबरेंRELATED
Recommended to you