ऑटोपेट्रोल पंप पर मिलती हैं ये सर्विस फ्री, जानें...

पेट्रोल पंप पर मिलती हैं ये सर्विस फ्री, जानें कैसे उठाएं इनका फायदा

-

होमऑटोपेट्रोल पंप पर मिलती हैं ये सर्विस फ्री, जानें कैसे उठाएं इनका फायदा

पेट्रोल पंप पर मिलती हैं ये सर्विस फ्री, जानें कैसे उठाएं इनका फायदा

Published Date :

Follow Us On :

Petrol Pump Service: जो लोग वहान से सफर करते हैं या फिर वहान चलाते हैं. उन्हें अक्सर पेट्रोल पंप (Petrol Pump) पर डीजल या पेट्रोल लेने के लिए आना जाना लगा रहता है. अगर आप भी हमेशा पेट्रोल पंप पर आते जाते रहते हैं. तो क्या आपको पता है कि फ्यूल पंप पर कुछ सुविधा आपको मुफ्त में दी जाती है ? शायद इन सुविधाओं के बारे में 10% ऐसे लोगों के जिन्हें पता होगा बाकी 90% लोगों को इन सुविधाओं के बारे में जानकारी तक नहीं होगी. खैर आपको इस बात की जानकारी जरूर होनी चाहिए कि, किसी भी पेट्रोल पंप का लाइसेंस लेने से पहले उसे अच्छा मुक्त सुविधा देने की बात पर मुहर लगवाया जाता है. आइए देखते हैं..

पेट्रोल पंप (Petrol Pump) पर मिलती हैं ये सर्विस फ्री

• पेट्रोल और डीजल की गुणवत्ता की जांच

यदि आप पेट्रोल पंप (Petrol Pump) पर मिलने वाले पेट्रोल या डीजल की गुणवत्ता से संतुष्ट नहीं है. तो पेट्रोल पंप पर मौजूद फिल्टर से परीक्षण कर सकते हैं. परीक्षण करने के लिए आपको किसी तरह का कोई शुल्क नहीं देना होता है. आप जांच के लिए मौजूद कर्मचारियों से फिल्टर पेपर मांग कर परीक्षण कर सकते हैं.

• चिकित्सा किट

सड़क दुर्घटना या पेट्रोल पंप (Petrol Pump) के आसपास दुर्घटना होती है. तो आप अपने नजदीकी पेट्रोल पंप पर के पास जाकर कीट के लिए चिकित्सा की ले सकते हैं. वहीं अगर पेट्रोल पंप कर्मचारी देने से मन करता है तो आप इसकी शिकायत कर सकते हैं.

• तत्कालीन संपर्क

किसी तरह की कोई आपातकालीन स्थिति बनती है. तो आप अपने नजदीकी पेट्रोल पंप पर परिवार के सदस्यों या फिर दोस्तों से कॉल के माध्यम से संपर्क कर सकते हैं.

• वॉशरूम और पेयजल की व्यवस्था

सभी पेट्रोल पंप पर वॉशरूम की निशुल्क सुविधा उपलब्ध कराई जाती है. अगर आप टॉयलेट की साफ सफाई से संतुष्ट नहीं है तो इसकी शिकायत अपने नजदीकी थाने या संबंधित कंपनी की वेबसाइट पर जाकर कर सकते हैं. वहीं पेट्रोल पंप पर स्वच्छ जल उपलब्ध कराना अनिवार्य होता है. अगर आपको जरूरत पड़ने पर शुद्ध जल नहीं मिलता है तो आप शिकायत दर्ज करवा सकते हैं.

ये भी पढ़े: Mercedes Benz भारत में लगाएगी EV चार्जिंग पॉइंट, देखें कब होगी शुरुआत

Vivek Yadav
Vivek Yadavhttps://bloggistan.com
विवेक यादव डिजिटल मीडिया में पिछले 2 सालों से काम कर रहे हैं. Bloggistan में विवेक बतौर सब एडिटर कार्यरत हैं. इससे पहले`द बेगुसराय' के साथ इन्होंने अपनी पारी खेली है. ऑटो और टेक पर लिखने में इनकी विशेष रुचि है. इन्होंने माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता विश्वविद्यालय से अपनी स्नातक की पढ़ाई की है.

Latest news

- Advertisement -spot_imgspot_img

Must read

अन्य खबरेंRELATED
Recommended to you