ऑटोमार्केट पर कब्जा करने जल्द आ रहे हैं ये...

मार्केट पर कब्जा करने जल्द आ रहे हैं ये 5 Electric Scooter, लिस्ट में होंडा से लेकर बजाज तक शामिल

Upcoming Electric Scooter : इस लेख में हम आपको 5 इलेक्ट्रिक स्कूटर के बारे में बताएंगे जिसे 2025 तक भारत में लॉन्च कर दिया जायेगा. इस लिस्ट में होंडा से लेकर बजाज तक का नाम शामिल है.

-

होमऑटोमार्केट पर कब्जा करने जल्द आ रहे हैं ये 5 Electric Scooter, लिस्ट में होंडा से लेकर बजाज तक शामिल

मार्केट पर कब्जा करने जल्द आ रहे हैं ये 5 Electric Scooter, लिस्ट में होंडा से लेकर बजाज तक शामिल

Published Date :

Follow Us On :

Upcoming Electric Scooter : बढ़ते इलेक्ट्रिक स्कूटरों की डिमांड को देखते हुए बड़ी से लेकर छोटी कंपनी तक इस सेगमेंट में अपना पैर जमाने की कोशिश कर रहे हैं. क्योंकि मौजूदा समय में इलेक्ट्रिक व्हीकल शहरी लोगों की पहली पसंद बनते जा रही है. लोग आईसीई मॉडल के अपेक्षा ईवी वाहन को खरीद रहे हैं क्योंकि किफायती होने के साथ साथ इसे चार्ज करना भी काफी आसान होता है. इस लेख में हम आपको 5 इलेक्ट्रिक स्कूटर के बारे में बताएंगे जिसे 2025 तक भारत में लॉन्च कर दिया जायेगा. इस लिस्ट में होंडा से लेकर बजाज तक का नाम शामिल है.

Upcoming Electric Scooter, Yamaha E-01
Upcoming Electric Scooter

Upcoming Electric Scooter : Suzuki E-Burgman

हाल ही में जापानी ऑटो मार्केट में Suzuki E Burgman को लांच किया गया था. वहीं, भारत में लॉन्चिंग की बात करें तो आपको बता दें, इंडिया में अभी इसकी टेस्टिंग चल रही है. ऐसे में उम्मीद है कि कंपनी इसे जल्दी ही लॉन्च करेगी. मौजूदा समय में इस स्कूटर में 4kw मोटर देखने को मिलता है जो 18एनएम का टॉर्क पैदा करने में सक्षम है. बता दे यह स्कूटर सिंगल चार्ज में 45 किलोमीटर का रेंज ऑफर करता है. वहीं इसकी टॉप स्पीड 60 किलोमीटर प्रति घंटे की है.

Yahmaha E-01

बढ़ते इलेक्ट्रिक वाहनों की डिमांड को देखते हुए यामाहा ने बढ़िया रेंज के साथ एक प्रीमियम स्कूटर लांच करने का फैसला किया है. ये स्कूटर Yahmaha E-01 के नाम से भारत में आ सकता है. बता दें, शुरुआती दिनों में यामाहा ने यूरोपीय देश में बिक्री के लिए मौजूद नियो इलेक्ट्रिक को लॉन्च करने का फैसला किया था, किंतु बढ़ते प्रतिस्पर्धा के कारण इसने अपना इरादा बदल दिया और अब ये मार्केट को एक ऐसा स्कूटर देना चाहती है जो Ola, Ather, iQube आदि को टक्कर दे. वहीं, कंपनी इसे अगले साल तक लॉन्च करेगी. हालांकि फिलहाल इसको लेकर कोई ऑफिशियल जानकारी सामने नहीं आया है. किंतु अनुमान है कि इसे 1.5 लाख रुपए की कीमत पर लॉन्च किया जायेगा.

Bajaj Chetak (Upcoming Electric Scooter)

हाल ही में बजाज चेतक के इलेक्ट्रिक अवतार को सड़क पर टेस्टिंग के दौरान स्पॉट किया गया था. अनुमान है कि स्कूटर में 4kWh की बड़ी बैटरी पैक देखने को मिल सकता है जो सिंगल चार्ज में 110 किलोमीटर का रेंज देगी. वहीं, डिजाइन की बात करें तो आपको बता दें, इसका लुक मौजूदा मॉडल के समान ही होगा. इसमें ब्लूटूथ कनेक्टविटी, एलसीडी कंसोल, जियो-फेंसिंग, ओटीए अपडेट, पार्किंग के लिए रिवर्स मोड जैसे फीचर्स देखने को मिलेंगे.

ये भी पढे़ : Best Scooty for Girls : लड़कियों के लिए बिल्कुल परफेक्ट हैं ये 5 स्कूटी, जबरदस्त रेंज और लुक से जीत रहीं सबका दिल,देखें पूरी लिस्ट

Honda Activa Electric

हालिया रिपोर्ट के मुताबिक, कंपनी अपने पोर्टफोलियो को विस्तार करने के लिए अगले 5 साल में 10 इलेक्ट्रिक स्कूटर को लॉन्च करने की तैयारी कर रही है. हालांकि, कम्पनी अगले साल तक अपनी एक्टिवा को इलेक्ट्रिक अवतार में लॉन्च करेगी. कहा जा रहा है कि कंपनी इसे दो वेरिएंट में पेश करेगी. जिसमें फिक्स्ड और स्वैपबल बैटरी का इस्तेमाल किया जाएगा. वहीं, रिपोर्ट के मुताबिक इसे चार्ज करने में भी दिक्कत नहीं हाई क्योंकि होंडा ने बैटरी स्टेशन को इंस्टॉल करने के लिए हिंदुस्तान पेट्रोलियम के साथ हाथ मिलाया है. बता दें, फिलहाल इसके कीमत और फीचर्स का खुलासा नहीं किया गया है.

Kinetic e-Luna (Upcoming Electric Scooter)

मार्केट में सबसे अधिक पसंद की जाने वाली लूना एक बार फिर से इलेक्ट्रिक अवतार में वापसी कर रही है. इस स्कूटर का डिजाइन मोपेड होगा और अनुमान है की इसके चारों तरफ एलईडी लाइट्स लगे होंगे. वहीं, इसका बैटरी फ़्लोरबोर्ड के नीचे होगा जो उस पर चीज़ें ले जाने के लिए बहुत व्यावहारिक है. नई लूना स्प्लिट-सीट सेटअप के साथ आएगी और पीछे की सीट को टॉप बॉक्स जैसी एक्सेसरीज़ लगाने के लिए हटाया जा सकता है, जिससे यह एक सक्षम मल्टी-यूटिलिटी इलेक्ट्रिक वाहन बन जाएगा. वहीं, कीमत की बात करें तो आपको बता दें, कम्पनी इसे 70 से 80 हजार के बीच उपलब्ध कराएगी. वहीं, इसकी रेंज 50km और टॉप स्पीड 70kmph होगी. वहीं, फीचर्स और इंजन की डिटेल अभी सामने नहीं आया है..

आपके लिए  – ऑटो से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें

Komal Singh
Komal Singhhttps://bloggistan.com
कोमल कुमारी पिछले 2 साल से डिजिटल मीडिया में काम कर रही हैं और मौजुदा समय में ये Bloggistan में कंटेंट राइटर है. इन्हें ऑटोमोबाइल के क्षेत्र में विशेष रुचि है. इन्होंने माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता विश्वविद्यालय से बैचलर की डिग्री हासिल किया है.

Latest news

- Advertisement -spot_imgspot_img

Must read

अन्य खबरेंRELATED
Recommended to you