ऑटोPetrol भराने से आ गए हैं तंग, तो अपनी...

Petrol भराने से आ गए हैं तंग, तो अपनी स्कूटर में लगवाएं ये दमदार बैटरी, जानें कितना आएगा खर्च

-

होमऑटोPetrol भराने से आ गए हैं तंग, तो अपनी स्कूटर में लगवाएं ये दमदार बैटरी, जानें कितना आएगा खर्च

Petrol भराने से आ गए हैं तंग, तो अपनी स्कूटर में लगवाएं ये दमदार बैटरी, जानें कितना आएगा खर्च

Published Date :

Follow Us On :

इलेक्ट्रिक स्कूटर (Electric scooter) इन दोनों भारतीय मार्केट में तेजी से अपने पैर पसार रहा है. वहीं लोग भी बढ़ते पेट्रोल (Petrol) की कीमत से अब थक चुके हैं. इसीलिए इलेक्ट्रिक स्कूटर उनके लिए एक अच्छा विकल्प साबित हो रहा है. आज के समय में मार्केट में उपलब्ध इलेक्ट्रिक स्कूटर बेहतरीन परफॉर्मेंस और तगड़े इंजन के साथ लोगों के दिलों में जगह बना रहे हैं. क्योंकि इलेक्ट्रिक स्कूटर में लगी बैटरी कम समय में चार्ज होने के बावजूद तगड़े रेंज के साथ लोगों के साथ चल रही है. यहीं एक बड़ी वजह है कि इलेक्ट्रिक स्कूटर ग्राहकों को खूब पसंद आ रहा है. अगर आपके पास एक इलेक्ट्रिक स्कूटर है और आप उसकी बैटरी को रिप्लेसमेंट करवाना चाहते हैं. तो आईए जानते हैं कि उसके लिए कितना लागत लगेगी?

Electric battery

क्यों बैटरी बदलना जरूरी ?

छोटे से उदाहरण के तौर पर समझे तो हमारे स्मार्टफोन की तरह ही इलेक्ट्रिक स्कूटर (Electric scooter) में लगी बैटरी भी खराब होती है. हालांकि इलेक्ट्रिक स्कूटर में लगी बैटरी खराब होने के पीछे कई कारण भी होते हैं. जिसकी वजह से बैटरी जल्दी ही खराब हो जाती है और उसकी कैपेसिटी भी काफी कम हो जाती है. लोग अक्सर गलतियां इलेक्ट्रिक स्कूटर को चार्ज लगाकर छोड़ देते हैं. जिसकी वजह से बैटरी ओवर चार्ज हो जाती है और जल्दी वह बैटरी खराब हो जाती है जोकि उन्हें नहीं करना चाहिए.

ये भी पढ़े : पेट्रोल-डीजल की छुट्टी करने आ गई Toyota Mirai कार, फीचर्स देख नितिन गडकरी भी हुए इसके मुरीद

कब बदलें बैटरी?

आपके मन में यह सवाल आ रहा होगा कि आखिर कब इलेक्ट्रिक स्कूटर (Electric scooter) की बैटरी बदलनी चाहिए. दरअसल, हम सभी जानते हैं कि जब कोई भी इलेक्ट्रिक उपकरण अच्छा परफॉर्मेंस नहीं करता है तो सबसे पहले हमारा ध्यान उसकी ओर उसमें लगी बैटरी पर जाता है. यहीं वजह होती है कि जब हमारा स्कूटर बेहतर रेंज नहीं देता है तो हमारा ध्यान अपने आप उसकी बैटरी पर चला जाता है. इसके पीछे कई कारण होते हैं जहां से आप इसे देख सकते हैं जैसे की चार्जिंग टाइम, रेंज में कमी जैसे तमाम चीजों से देखा जाता है.

कितनी कीमत में लग सकती है नई बैटरी ?

जाहिर सी बात है लोग बैटरी लगवाने से पहले उसकी कीमत के बारे में जानना चाहते हैं. तो ऐसे में इलेक्ट्रिक स्कूटर को मैन्युफैक्चरिंग करने वाली कंपनी के अलावा कई अन्य मैन्युफैक्चरिंग कंपनिया बैटरी को तैयार करती हैं. हालांकि उनकी कैपेसिटी ब्रांड ऑरेंज के मुताबिक उनका कीमत तय होता है. वहीं आज के समय में टेक्नोलॉजी आधारित बैटरियों का डिमांड काफी तेज हो गया है. वैसे अगर एक नॉर्मल बैटरी की बात की जाए तो मार्केट में आपको 25 हजार रुपए से लेकर 30 हजार रुपए में आसानी से मिल जाएगी.

आपके लिए  – ऑटो से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें

Vivek Yadav
Vivek Yadavhttps://bloggistan.com
विवेक यादव डिजिटल मीडिया में पिछले 2 सालों से काम कर रहे हैं. Bloggistan में विवेक बतौर सब एडिटर कार्यरत हैं. इससे पहले`द बेगुसराय' के साथ इन्होंने अपनी पारी खेली है. ऑटो और टेक पर लिखने में इनकी विशेष रुचि है. इन्होंने माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता विश्वविद्यालय से अपनी स्नातक की पढ़ाई की है.

Latest news

- Advertisement -spot_imgspot_img

Must read

अन्य खबरेंRELATED
Recommended to you