ऑटोBharat NCAP के कामंड कंट्रोल का मंत्री नितिन गडकरी...

Bharat NCAP के कामंड कंट्रोल का मंत्री नितिन गडकरी ने किया उद्धघाटन, जानें यहां कैसे होगा काम

-

होमऑटोBharat NCAP के कामंड कंट्रोल का मंत्री नितिन गडकरी ने किया उद्धघाटन, जानें यहां कैसे होगा काम

Bharat NCAP के कामंड कंट्रोल का मंत्री नितिन गडकरी ने किया उद्धघाटन, जानें यहां कैसे होगा काम

Published Date :

Follow Us On :

Bharat NCAP: लगातार देश में लगातार कारों को सेफ्टी रेटिंग के मामले में बेहतर बनाने के लिए सरकार कदम उठा रही हैं. इसी बीच Bharat NCAP पर सरकार लगातार लगाम कस रही है. अब केंद्रीय सड़क परिवहन और राज्य मंत्री नितिन गडकरी ने पूरे में केंद्रीय सड़क परिवहन संस्थान में भारत न्यू कर असेसमेंट प्रोग्राम के लिए कमान और कंट्रोल सेंटर का उद्घाटन कर दिया है. इस कंट्रोल सेंटर से अब कारों को सुरक्षा नियमों के तहत रेटिंग दिया जाएगा. जिसकी जानकारी केंद्रीय मंत्री ने अपने सोशल मीडिया हैंडल से खुद दी है.

Nitin Gadkari

दरअसल, केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने इस दौरान कहा कि, आज पूरे में सेंट्रल इंस्टीट्यूट आफ रोड ट्रांसपोर्ट में कमांड और कंट्रोल सेंटर का उद्घाटन किया गया है और आगे से आने वाली भारत में सभी गाड़ियों को रेटिंग के आधार पर सेफ्टी रैंक दिया जाएगा. यह ग्लोबल लेवल पर किए जाने वाले टेस्ट के समान ही होगा. ठीक GNSCP की तरह इस प्रोग्राम में भी कारों को एक से लेकर 5 तक की सेफ्टी रेटिंग दी जाएगी.

ये भी पढ़े : 100 में 90 लोगों को पसंद है ये बेस्ट माइलेज वाली कारें, देखें इनकी कीमत

क्या होगा रूल ?

BNCAP मैं सभी कारों के टेस्ट कुछ क्राइटेरिया पर निर्भर किए जाएंगे. इस दौरान करें बैठने वाले लोगों की सुरक्षा और कार में बैठकर सड़क पर सुरक्षा के साथ टेस्टिंग किया जाएगा. जिसमें एडल्ट प्रोडक्शन और चाइल्ड ऑक्युपेंट प्रोडक्शन के साथ सेफ्टी टेक्नोलॉजी के साथ टेस्ट स्टार रेटिंग दिया जाएगा. इसके अलावा फ्रंट में होने वाली टक्कर के बाद साइट के दरवाजे हादसे के दौरान खुल जाए ऐसी संभावना जताई जाएगी.

क्या होगा फायदा?

जिसका सीधा फायदा टेस्ट हमारे देश की परिवहन परिस्थितियों पर तय होगा और उसका सीधा असर कारों की वास्तविक सेफ्टी रैंकिंग को दी जाएगी जिसमें आपको सही कार्य के चुनाव में काफी आसानी होगी और कंपनियों को उसका फायदा है और नाही अपनी गाड़ी को विदेश भिजवाना होगा. टेस्टिंग का खर्च के साथ-साथ मेंटेनेंस का खर्चा भी बच जाएगा.

आपके लिए  – ऑटो से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें

Vivek Yadav
Vivek Yadavhttps://bloggistan.com
विवेक यादव डिजिटल मीडिया में पिछले 2 सालों से काम कर रहे हैं. Bloggistan में विवेक बतौर सब एडिटर कार्यरत हैं. इससे पहले`द बेगुसराय' के साथ इन्होंने अपनी पारी खेली है. ऑटो और टेक पर लिखने में इनकी विशेष रुचि है. इन्होंने माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता विश्वविद्यालय से अपनी स्नातक की पढ़ाई की है.

Latest news

- Advertisement -spot_imgspot_img

Must read

अन्य खबरेंRELATED
Recommended to you