ऑटोMaruti Jimny vs Mahindra thar: जानें कौन सी है...

Maruti Jimny vs Mahindra thar: जानें कौन सी है आपके लिए परफेक्ट, बिना सोचे-समझे खरीदने पर बाद में रह जाएगा सिर्फ पछताना

-

होमऑटोMaruti Jimny vs Mahindra thar: जानें कौन सी है आपके लिए परफेक्ट, बिना सोचे-समझे खरीदने पर बाद में रह जाएगा सिर्फ पछताना

Maruti Jimny vs Mahindra thar: जानें कौन सी है आपके लिए परफेक्ट, बिना सोचे-समझे खरीदने पर बाद में रह जाएगा सिर्फ पछताना

Published Date :

Follow Us On :

Maruti Jimny vs Mahindra thar: मारुति सुजुकी की बहुचर्चित ऑफ रोड एसयूवी Maruti Jimny को भारतीय बाजार में कंपनी ने पेश कर दिया है. सीधे तौर पर इसकी टक्कर महिंद्रा के द्वारा ऑफर की जाने वाली एसयूवी Mahindra thar से मानी जा रही है. अब मारुति की तरफ से जिम्नी के पेश किए जाने के बाद ग्राहक कन्फ्यूज हैं कि आखिर किसे खरीदा जाए. जो भी हो मारुति ने इस मार्केट में कूदकर लोगों के लिए कन्फ्यूजन और बढ़ा दिया है. ऐसे में लोग महिंद्रा थार और मारुति जिम्नी में से अपने लिए बेहतर कार की जद्दोजहद में लगे हुए हैं तो चलिए फिर आपको बता देते हैं वाकई में किस कार के साथ आपको जाना चाहिए.

इंजन

इंजन की बात करें तो मारुति जिम्नी में 1.5 लीटर K15b पेट्रोल इंजन दिया जाता है. जो 103 बीएचपी की अधिकतम शक्ति और 134 न्यूटन मीटर का पीक टॉर्क निकाल सकता है. गाड़ी को 5-स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स व स्पीड टॉर्क कन्वर्टर ऑटोमेटिक के साथ कंपनी ऑफर करती है. इस गाड़ी में फोर व्हील ड्राइव की सुविधा दी जा रही है जबकि इसकी प्रतिद्वंदी महिंद्रा थार में पेट्रोल और डीजल दोनों इंजन दोनों वेरिएंट मार्केट में उबलब्ध हैं. महिंद्रा थार का 2.2 लीटर का डीजल इंजन 128 बीएचपी की शक्ति के साथ 300 न्यूटन मीटर का टॉर्क निकाल सकता है तो 2.0 लीटर टर्बो पैट्रोल इंजन 148 बीएचपी और 320 एनएम तक का पीक टॉर्क उत्पन्न करने की क्षमता रखता है. कार के दोनों ही इंजन सिक्स स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स या 6-स्पीड ऑटोमेटिक ट्रांसमिशन के साथ में आते हैं. जिम्नी की तरह ही इसमें भी फोर व्हील ड्राइव की सुविधा कंपनी देती है. इन सब के लिहाज पर देखा आप देखेंगे तो महिंद्रा थोड़ी सी आगे निकल जाती है.

Maruti Jimny ग्राउंड क्लीयरेंस

दोनों गाड़ियों के डायमेंशन पर नजर डालें तो मारुति Jimny की लंबाई 3,985 मिमी ,चौड़ाई 1,645 मिमी और ऊंचाई 1,720 मिमी है वहीं सामने खड़ी महिंद्रा थार में 3,985 एमएम की लंबाई 1,820एमएम चौड़ाई और 1,850 एमएम ऊंचाई देखने को मिलती है. यह दोनों गाड़ियां लंबाई में समान हैं लेकिन चौड़ाई और ऊंचाई में एक दूसरे से अलग हैं. जिम्नी का ग्राउंड क्लीयरेंस थार से कम है. जो कि 240MM है.

फीचर्स में किसका है रुतबा

फीचर्स की बात करें तो दोनों ही क्रूज कंट्रोल. मल्टीफंक्शन स्टीयरिंग व्हील, टचस्क्रीन इन्फोटेनमेंट सिस्टम की सुविधा दी जाती है. इसके अलावा रियर पार्किंग सेंसर कैमरा, हिल होल्ड कंट्रोल ईएसपी और हिल डिसेंट कंट्रोल दिया जाता है. महिंद्रा थार में केवल दो एयर बैग मिलते हैं. वहीं मारुति जिम्नी में 6 एयरबैग दिए जाते हैं. थार में (टीपीएस)टायर प्रेशर मॉनिटरिंग सिस्टम, एडवेंचर स्टैटिस्टिक्स, 18 इंच के एलॉय व्हील, ड्राइवर सीटरूफ, 7 इंच का इन्फोटेनमेंट सिस्टम मिलता है. यह सिस्टम एंड्राइड ऑटो और एप्पल कारप्ले दोनों को ही साथ में मिल जाता है. जिम्नी की बात करें तो इसमें 9 इंच का इन्फोटेनमेंट सिस्टम, एंड्राइड ऑटो एप्पल कारप्ले को सपोर्ट के साथ ये भी आती है. गाड़ी में हेडलैंप वॉशर, ऑटोमेटिक एलइडी हेडलैंप, स्टार्ट-स्टॉप के लिए एक पुश बटन दिया गया है.

माइलेज

माइलेज के मामले में देखें तो जिम्नी महिंद्रा के पेट्रोल वेरिएंट से थोड़ी सी आगे निकल जाती है. महिंद्रा थार में आपको एआरआई से प्रमाणित 15.2 किमी प्रति घंटा का माइलेज तो जिम्नी में थोड़ा सा अधिक 16.39 किमी प्रति लीटर का माइलेज मिल जाता है. इसका मैनुअल वेरिएंट 16.94 किमी प्रति का माइलेज देने में सक्षम है.

ये भी पढ़ें- Quickest electric scooters: ये हैं देश के सबसे ज्यादा रेंज देने वाले इलेक्ट्रिक स्कूटर, एक के फीचर्स जानकर रह जाएंगे दंग

मारुति जिम्नी प्राइस

जेटा MT-12.74 लाख(एक्सशोरूम)- टॉप वेरिएंट 13.94 लाख(एक्सशोरूम)रखी गई है. Alpha MT- 13.69 लाख(एक्सशोरूम)- टॉप वेरिएंट 14.89 लाख(एक्सशोरूम) रखी गई है. Alpha MT (Dual Tone)-13.85 लाख(एक्सशोरूम)- टॉप वेरिएंट 15.05 लाख(एक्सशोरूम है तो दूसरी तरफ महिंद्रा के बेस वेरिएंट की कीमत 10.54 लाख रुपये है जो टॉप वेरिएंट के लिए 16.77 लाख रुपये तक जाती है.

आपके लिए  – ऑटो से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें

Yogesh Singh
Yogesh Singhhttps://www.bloggistan.com/
योगेश सिंह Bloggistan में बतौर कंटेंट राइटर काम कर रहे हैं। इन्होंने चौधरी चरण सिंह यूनिवर्सिटी से पत्रकारिता की पढ़ाई की है। इन्हें टेक, ऑटो, बिजनेस पर लिखना पसंद है। खाली समय में ये क्रिकेट खेलना और उपन्यास पढ़ना पसंद करते हैं। साथ ही नई टेक्नोलॉजी से खुद को अपडेट रखना इनकी दिनचर्या का हिस्सा है।

Latest news

- Advertisement -spot_imgspot_img

Must read

अन्य खबरेंRELATED
Recommended to you