ऑटोElectric Car Range: कम खर्च में लंबी दूरी दौड़ाना...

Electric Car Range: कम खर्च में लंबी दूरी दौड़ाना चाहते हैं अपनी इलेक्ट्रिक कार, तो देखें ये काम के टिप्स

-

होमऑटोElectric Car Range: कम खर्च में लंबी दूरी दौड़ाना चाहते हैं अपनी इलेक्ट्रिक कार, तो देखें ये काम के टिप्स

Electric Car Range: कम खर्च में लंबी दूरी दौड़ाना चाहते हैं अपनी इलेक्ट्रिक कार, तो देखें ये काम के टिप्स

Published Date :

Follow Us On :

Electric Car Range: लगातार बढ़ती पेट्रोल डीजल की कीमतों ने लोगों को परेशान कर रखा है. ऐसे में सरकार की बदलती पॉलिसीयों के चलते अब कंपनियां इलेक्ट्रिक कारों को मार्केट में लॉन्च कर रही है. आज मार्केट में हैचबैक से लेकर एसयूवी सेगमेंट की आसानी से उपलबध है. लेकिन इन गाड़ियों को खरीदने के बाद आपको सबसे बड़ा फायदा रनिंग कॉस्ट पर किसी तरह का कोई खर्च न करना है. वहीं पेट्रोल डीजल वाली गाड़ियों की तुलना में इनकी मेंटेनेंस में भी काफी कम खर्च आता है. यही वजह है कि अब लोग इलेक्ट्रिक कारों की ओर तेजी से आगे बढ़ रहे हैं. जो एक बार के चार्ज में लगभग 300 से 350 किलोमीटर आसानी से दूरी तय कर लेती हैं.

कम रेंज से मिलेगा छुटकारा

अगर आपके पास एक इलेक्ट्रिक कर है या फिर खरीदने का प्लानिंग कर रहे हैं. और आप उसकी कम रेंज को लेकर परेशान है तो आज हम एक ऐसी तरकीब के बारे में बात करने जा रहे हैं. जिसकी मदद से आप अपने कार की रेंज और कार की बैटरी पैक की लाइफ हो और बेहतर बना सकते हैं. इसके अलावा आपकी गाड़ी से मेंटेनेंस में भी ना मंत्र का खर्चा आएगा. अगर आप उसे बेचना चाहते हैं तो सही समय पर उसे बेचकर अच्छा पैसा भी कमा सकते हैं. हालांकि इस तरकीब के लिए आपको किसी मैकेनिक के पास जानें की जरूरत नहीं पड़ती है.

ये भी पढ़े :Honda Elevate : क्रेटा के छक्के छुड़ाने 4 सितंबर को आ रही ये नई कार, मिलेंगे गजब के फीचर्स

एक्सेसरीज लगवाने से बचें

गाड़ी में कंपनी की ओर से दी गई इलेक्ट्रिक एक्सेसरीज के अलावा भूलकर भी किसी तरह की एक्सेसरीज को ना लगे और इसके अलावा बाहर से भी अन्य सामान ना लगे क्योंकि वह आपकी गाड़ी की बैटरी को कंफ्यूज कर देता है और उसकी रेंज को कम कर देता है. सबसे बड़ी बात शॉर्ट सर्किट का खतरा बढ़ जाता है.

बिल्कुल डिस्चार्ज ना करें बैटरी

गाड़ी की बैटरी फुल चार्ज होने के बाद ही चलाएं और कोशिश करें कि 15% से बैटरी नीचे ना जानें दें. बैटरी को हमेशा 15 से 20% आने के बाद ही दोबारा से चार्ज लगा दें. ऐसा करने से गाड़ी में लगी बैटरी की लाइफ अच्छी होगी और वह अच्छा रेंज देगी.

ओवरलोडिंग से रहें सावधान

गाड़ी की कैपेसिटी से अधिक लोगों को उसे गाड़ी में ना बैठा है. क्योंकि उसका प्रभाव मोटर पर पड़ता है और कार की बैटरी जल्दी खराब हो सकती है और इसके अलावा कार की बूट में भी किसी तरह का कोई सामान नहीं रखना चाहिए जो कर पर बोझ बढ़ने का काम करता है.

आपके लिए  – ऑटो से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें

Vivek Yadav
Vivek Yadavhttps://bloggistan.com
विवेक यादव डिजिटल मीडिया में पिछले 2 सालों से काम कर रहे हैं. Bloggistan में विवेक बतौर सब एडिटर कार्यरत हैं. इससे पहले`द बेगुसराय' के साथ इन्होंने अपनी पारी खेली है. ऑटो और टेक पर लिखने में इनकी विशेष रुचि है. इन्होंने माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता विश्वविद्यालय से अपनी स्नातक की पढ़ाई की है.

Latest news

- Advertisement -spot_imgspot_img

Must read

अन्य खबरेंRELATED
Recommended to you