ऑटोनई कार खरीदते समय इन चीजों का करा लें...

नई कार खरीदते समय इन चीजों का करा लें Insurance, वर्ना लाखों का लगेगा झटका

-

होमऑटोनई कार खरीदते समय इन चीजों का करा लें Insurance, वर्ना लाखों का लगेगा झटका

नई कार खरीदते समय इन चीजों का करा लें Insurance, वर्ना लाखों का लगेगा झटका

Published Date :

Follow Us On :

आज के समय में लगभग सभी कार मालिकों के पास इंश्योरेंस (Insurance) पॉलिसी है. क्योंकि भारत सरकार ने इसे अनिवार्य कर दिया है. हालांकि अभी भी बहुत से लोग ऐसे हैं जिन्हें इंश्योरेंस पॉलिसी में मिलने वाली सुविधा के बारे में पता नहीं है. लेकिन जब लोग पॉलिसी को रिन्यू कराते हैं तो उस समय केवल उन्हें प्रीमियम राशि की चिंता होती है. और इसी दौरान कुछ बीमा कंपनियां इस प्रीमियम राशि को कैसे कम कर देते हैं आपको पता भी नहीं लग पाता है. तो आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि जब भी आप कोई कार लें और उसका इंश्योरेंस पॉलिसी लेने जाएं तो आपको किन बातों का विशेष ध्यान रखना चाहिए.

कार की कीमत पर विशेष ध्यान

जब भी आप कार का इंश्योरेंस (Insurance) लेने जाए तो आप उस दौरान ध्यान दें कि, कार की राशि का वैल्यू कम किया गया है या उतना ही है. अगर आपकी राशि पर वैल्यू कम है तो जाहिर सी बात है इंश्योरेंस प्रीमियम आपको काम मिलेगा लेकिन इंश्योरेंस पॉलिसी रखने का उद्देश्य भी पूरा नहीं हो पाएगा. या आपको उसे समय समस्या बढ़ा देगा जब आप क्लेम करने जाएंगे.

ये भी पढ़े : Suzuki Access 125 : इस राखी पर अपनी बहन को गिफ्ट करें ये शानदार स्कूटर, देखते ही खुशी से उछल पड़ेंगी

क्लेम की पूरी प्रक्रिया

आपको हमेशा इस बात की जानकारी होनी चाहिए कि क्लेम की सेटलमेंट करने के लिए किस संपर्क करना होगा. हालांकि इसके लिए एक बेसिक प्रक्रिया है. ऐसा इसलिए क्यों सभी कंपनियों का अपना अपना टाइमफ्रेम होता है. जिसमें दिए गए समय के अंदर ही राशि को क्लेम करना होता है. लेकिन अगर आप राशि क्लेम करने जा रहे हैं तो मोटर दस्तावेज सहित नजदीकी पुलिस स्टेशन से मोटर कोलाइजन रिपोर्ट भी अपने पास हमेशा रखें.

कैशलेस सुविधा

आपको इस बात की जानकारी होना बेहद जरूरी हो जाता है कि, आप उन गैराज का पता करके रखे जो आपकी कर को ठीक करने में मदद कर सके और आपकी बीमा पॉलिसी के साथ जुड़े रहें. अगर आप ऐसा नहीं करते हैं तो क्लेम राशि अधिक होने पर आपकी मुश्किल पड़ सकती है और आपको मजबूरन शुरुआती दौर में अपनी जेब से भुगतान करना पड़ सकता है.

आपके लिए  – ऑटो से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें

Vivek Yadav
Vivek Yadavhttps://bloggistan.com
विवेक यादव डिजिटल मीडिया में पिछले 2 सालों से काम कर रहे हैं. Bloggistan में विवेक बतौर सब एडिटर कार्यरत हैं. इससे पहले`द बेगुसराय' के साथ इन्होंने अपनी पारी खेली है. ऑटो और टेक पर लिखने में इनकी विशेष रुचि है. इन्होंने माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता विश्वविद्यालय से अपनी स्नातक की पढ़ाई की है.

Latest news

- Advertisement -spot_imgspot_img

Must read

अन्य खबरेंRELATED
Recommended to you