ऑटोCNG KIT: स्कूटर में लगाने बाद हज़ारों का खर्चा...

CNG KIT: स्कूटर में लगाने बाद हज़ारों का खर्चा कम कर देगी ये किट, माइलेज हो जाएगा दोगुना, जानें खासियत और कीमत

-

होमऑटोCNG KIT: स्कूटर में लगाने बाद हज़ारों का खर्चा कम कर देगी ये किट, माइलेज हो जाएगा दोगुना, जानें खासियत और कीमत

CNG KIT: स्कूटर में लगाने बाद हज़ारों का खर्चा कम कर देगी ये किट, माइलेज हो जाएगा दोगुना, जानें खासियत और कीमत

Published Date :

Follow Us On :

CNG KIT: आज के समय में पेट्रोल के दाम आसमान की सैर कर रहे हैं और ऐसे में वाहन मालिकों पर क्या बीत रही है, सिर्फ वही समझ सकते हैं. अगर आप एक स्कूटर मालिक है और मंहगे दाम पर पेट्रोल भरवाकर तंग आ चुके हैं तो आप इस समस्या से निजाद पा सकते हैं. दरअसल, आज कल मार्केट में CNG KIT धड़ल्ले से बिक रही है. इन्हें स्कूटर में फिट करवाने के बाद स्कूटर सीएनजी गैस से चलने लगता है तो चलिए आपको बताते हैं कि कैसे आप इस तरीके से स्कूटर को सीएनजी वाला बना सकते हैं.

बस करना होगा ये छोटा सा काम

CNG KIT
image credit google

हर कोई जानता है, कोई भी कंपनी सीएनजी वेरिएंट में स्कूटर निर्मित नहीं करती और दूसरी तरफ पेट्रोल के दाम बहुत मंहगे हो चुके हैं. इसी को देखते हुए कई कंपनियों ने बाजार में सीएनजी किट बेचना शुरु कर दिया है. जिसका लाभ आप भी ले सकते हैं. इस किट को स्कूटर में फिट करवाने मेंं तकरीबन 18 हजार रुपये का खर्चा आता है. इस सीएनजी किट के लगने के बाद स्कूटर कम खर्चे में कहीं की भी यात्रा करा सकता है. एक तरह से देखा जाए तो आप इस रकम को कुछ ही दिनों में मैनेज कर सकते हैं क्यूंकि एक लीटर पेट्रोल और एक लीटर सीएनजी की कीमतों में करीब 40 रुपये का बड़ा अंतर है.

सीएनजी से चलेगा धुआंधार

CNG KIT
image credit google

इस किट को फिट करवाने का एक फायदा ये भी है. स्कूटर पेट्रोल से भी चलता है. इस किट को स्कूटर में इन्स्टॉल करने में चार घंटे का समय लगता है. किट लगाते वक्त सीट के नीचे जगह बनाई जाती है और दो सिलेंडर फिट कर दिए जाते हैं. इनका आकार छोटा होता है. सीट के नीचे वाले हिस्से में ही इसे ऑपरेट करने का भी जुगाड़ फिट किया जाता है. इस तरह की किट किसी भी कंपनी के स्कूटर में फिट करवाई जा सकती है.

ये भी पढ़ें : धाकड़ रेंज के साथ मार्केट में धमाल मचाने आ रही Gogoro 2 Series स्कूटर, जानें फीचर्स से लेकर लॉन्चिंग तक की पूरी डिटेल

ये होती है दिक्कत

सीएनजी किट फिट करवाने के जहां बहुत सारे फायदे हैं तो कुछ छुट- मुट नुकसान भी इसके उठाने पड़ते हैं. एक बार की फिलिंग में स्कूटर सिर्फ 120 से 130 किलोमीटर तक ही आपका साथ निभा सकता है. अगर आप कहीं लंबे रूट पर निकल रहे हैं तो आपको कई बार सिलेंडर में सीएनजी से फिल करवाना होगा. साथ ही ये करने से आपके स्कूटर में पहले के मुकाबले ताकत नहीं बचती है. चढ़ाई वगैरा पर चलते वक्त परेशानी होने लगती है. हालांकि, सबका निष्कर्ष ये है कि आपका पेट्रोल खर्च कम हो जाता है और सस्ती सीएनजी में बढ़िया काम निकल जाता है.

आपके लिए  – ऑटो से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें

Yogesh Singh
Yogesh Singhhttps://www.bloggistan.com/
योगेश सिंह Bloggistan में बतौर कंटेंट राइटर काम कर रहे हैं। इन्होंने चौधरी चरण सिंह यूनिवर्सिटी से पत्रकारिता की पढ़ाई की है। इन्हें टेक, ऑटो, बिजनेस पर लिखना पसंद है। खाली समय में ये क्रिकेट खेलना और उपन्यास पढ़ना पसंद करते हैं। साथ ही नई टेक्नोलॉजी से खुद को अपडेट रखना इनकी दिनचर्या का हिस्सा है।

Latest news

- Advertisement -spot_imgspot_img

Must read

अन्य खबरेंRELATED
Recommended to you