ऑटोCar AC Maintenance Tips : इन टिप्स को फॉलो...

Car AC Maintenance Tips : इन टिप्स को फॉलो कर एसी का रखें ख्याल, भीषण गर्मी में भी कार का केबिन रहेगा ठंडा

-

होमऑटोCar AC Maintenance Tips : इन टिप्स को फॉलो कर एसी का रखें ख्याल, भीषण गर्मी में भी कार का केबिन रहेगा ठंडा

Car AC Maintenance Tips : इन टिप्स को फॉलो कर एसी का रखें ख्याल, भीषण गर्मी में भी कार का केबिन रहेगा ठंडा

Published Date :

Follow Us On :

Car AC Maintenance Tips : आज के समय में अधिकतर व्यक्ति कार से सफर करना पसंद करते हैं. क्योंकि इससे समय का बचत होने के साथ धूप, बारिश आदि से सुरक्षा मिलती है. वहीं, गर्मी के मौसम में कार का सफर सबसे आरामदायक होता है क्योंकि इसमें एसी यानी एयर कंडीशनिंग सिस्टम मौजूद होता है जो लोगों को प्रोटेक्ट करने का काम करता है. कुछ लोग हर महीने में एसी का इस्तेमाल करते हैं तो वहीं, कुछ व्यक्ति कार का एसी सिर्फ गर्मी में इस्तेमाल करना पसंद करते हैं.

Car AC Maintenance Tips
Car AC Maintenance Tips

चिलचिलाती गर्मी में कभी-कभी कार का एसी सही से कूलिंग नहीं देता है जिससे सफर के दौरान काफी परेशानी होती है. ऐसा इसलिए होता है क्योंकि हम अपने गाड़ी में आ रही दिक्कतों को नजरंदाज कर देते हैं. इसलिए एसी का सही तरीके से काम करने और केबिन में कूलिंग बनाएं रखने के लिए इसका मेंटनेंस बहुत जरूरी है. आज हम आपको एसी मेंटनेंस के कुछ टिप्स बताएंगे जिसे फॉलो कर आप इस समस्या से छुटकारा पा सकते हैं.

Car AC Maintenance Tips : फिल्टर को रखें साफ

एसी के साथ एक फिल्टर भी दिया गया होता है जो आमतौर पर केबिन में ही फिक्स रहता है. अधिक एसी चलने पर यह खराब हो जाता है. ऐसे में जरूरी है कि आप गर्मी आते ही इसे चेंज करवा लें ताकि, आपका एसी सही तरीके से काम कर सके. बता दें, फिल्टर को चेंज करना काफी आसान काम है और खास बात ये है कि इसे बदलवाने में अधिक खर्च भी नहीं आता है.

ये भी पढ़ें : Mahindra Thar EV 5 Door की हुई धमाकेदार एंट्री, कातिलाना लुक देख ग्राहक हुए दीवाने, जानें खासियत

AC सिस्टम की सर्विसिंग कराएं

अक्सर हम गाड़ी की सर्विसिंग तो करा लेते हैं लेकिन इसमें लगे एसी पर ध्यान ही नहीं देते हैं जो आगे चलकर ठीक तरीके से कूलिंग नहीं देता है. ऐसे में जरूरी है कि हम समय समय पर कार की सर्विसिंग के साथ साथ एसी की भी साफ सफाई करवाते रहे. इसके अलावा आप लीक, रेफ्रिजरेंट लेवल और ब्लॉकेज आदि को भी चेक करवाते रहे.

Car AC Maintenance Tips : कार को ठंडी जगह पर करें पार्क

गर्मी के दिनों में भूल कर भी कार को धूप में न पार्क करें. ऐसा करने से आपका केबिन गर्म हो जाता है और यह अधिक समय तक केबिन को ठंडा नहीं कर पाता है. इसके अलावा धूप में अधिक देर गाड़ी खड़ी करने से उसका पेंट उखड़ने का डर रहता है.

रोजाना एसी का करें इस्तेमाल

जब भी आप कार चलाएं तो कुछ देर के लिए ही सही लेकिन अपने कार का एसी जरूर ऑन करे. ऐसा करने से इसमें मौजूद सभी पार्ट्स दुरुस्त रहेंगे. अब आपके मन में ये सवाल आ रहा होगा कि ठंडी के दिनों में एसी कौन चलाता है? तो आपको बता दें, लेटेस्ट टेक्नोलॉजी के साथ आने वाले कारों में तापमान कंट्रोल करने का ऑप्शन मौजूद होता है जिसे आप अपने हिसाब से सेट कर सकते हैं.

आपके लिए  – ऑटो से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें

Komal Singh
Komal Singhhttps://bloggistan.com
कोमल कुमारी पिछले 2 साल से डिजिटल मीडिया में काम कर रही हैं और मौजुदा समय में ये Bloggistan में कंटेंट राइटर है. इन्हें ऑटोमोबाइल के क्षेत्र में विशेष रुचि है. इन्होंने माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता विश्वविद्यालय से बैचलर की डिग्री हासिल किया है.

Latest news

- Advertisement -spot_imgspot_img

Must read

अन्य खबरेंRELATED
Recommended to you