ऑटोBudget Cars : आम आदमी के बजट में बिल्कुल...

Budget Cars : आम आदमी के बजट में बिल्कुल फिट बैठती हैं ये 3 कारें, मिलते हैं शानदार लुक, जानें फीचर्स

Budget Cars : भारतीय मार्केट में बजट कार को ग्राहक काफी पसंद करते हैं. आज हम आपको इस लेख में तीन सुरक्षित बजट कार के बारे में बतायेंगे.

-

होमऑटोBudget Cars : आम आदमी के बजट में बिल्कुल फिट बैठती हैं ये 3 कारें, मिलते हैं शानदार लुक, जानें फीचर्स

Budget Cars : आम आदमी के बजट में बिल्कुल फिट बैठती हैं ये 3 कारें, मिलते हैं शानदार लुक, जानें फीचर्स

Published Date :

Follow Us On :

Budget Cars : भारतीय मार्केट में बजट कार को ग्राहक काफी पसंद करते हैं. देश में इन गाड़ियों की डिमांड अधिक है किंतु इसमें सुरक्षा के लिहाज से काफी कम फीचर्स उपलब्ध कराए जाते हैं. जिस कारण अधिकतर लोगों की मौत सड़क हादसे के दौरान हो जाती है. बढ़ते सड़क दुर्घटना में हो रहे मौत के खतरा को कम करने के लिए सरकार ने सभी कारों में 6 एयरबैग अनिवार्य कर दिया है. यह नियम 1 अक्टूबर से लागू कर दी गई है.

Budget Cars , Hyundai Aura
Hyundai Aura (Credit-Google)

हालांकि, कंपनियां कई महीने पहले से ही अपनी गाड़ियों में एयरबैग को अपग्रेड करने में लगी थी. वहीं, हालिया रिपोर्ट के मुताबिक, कहा जा रहा है की इन गाड़ियों में एयरबैग की संख्या बढ़ने के साथ-साथ कीमत में भी इजाफा किया जाएगा. ऐसे में आज हम इस लेख में आपको 6-एयर बैग्स से लैस बजट कारों के बारे में बताएंगे.

Budget Cars : Hyundai Grand i10 Nios

सुरक्षित कारों के लिस्ट में सबसे पहला नाम हुंडई ग्रैंड i10 Nios (Hyundai Grand i10 Nios) का आता है. कंपनी ने इसे पांच वेरिएंट में पेश किया है. बता दे हुंडई के इस कार में 1.2 लीटर पेट्रोल इंजन का इस्तेमाल किया है जो 83ps की पावर और 114एनएम का टॉर्क पैदा करने में सक्षम है. इसके मोटर को 5-स्पीड मैनुअल और 5-स्पीड AMT ट्रांसमिशन के साथ कनेक्ट किया गया है. वहीं, इसका सीएनजी वेरिएंट 69ps पावर और 95nm टॉर्क पैदा करता है.

हालांकि इसे केवल 5-स्पीड मैनुअल ट्रांसमिशन के साथ कनेक्ट किया गया है. कार में मौजूद फीचर्स की बात करें तो आपको बता दें, इसमें 8-इंच का इन्फोटेनमेंट डिस्प्ले, एंड्राइड ऑटो एंड एप्पल कारप्ले, वायरलेस फोन चार्जर, क्रूज कंट्रोल आदि की सुविधा दी गई है. वहीं सुरक्षा की के लिहाज से कंपनी ने इसमें 6-एयर बैग्स, EBD के सात ABS, इलेक्ट्रॉनिक स्टेबिलिटी कंट्रोल, टायर प्रेशर मॉनिटरिंग सिस्टम जैसे फीचर्स उपलब्ध कारण हैं. वहीं, इसकी शुरुआती कीमत 5.73 लाख और टॉप मॉडल की कीमत 8.51लाख है.

ये भी पढे़ : 70Km माइलेज वाली Hero की इस बाइक ने Bajaj Platina की हालत कर दी खराब,देखें धाकड़ खासियत

Maruti Suzuki Baleno

मारुति सुजुकी बलेनो को कंपनी ने 6.1 लख रुपए की शुरुआती कीमत पर पेश किया है, वहीं इसके टॉप मॉडल की कीमत 9.8 लख रुपए हैं. कंपनी ने इसे 9 वेरिएंट में पेश किया है. Baleno में 9-इंच का टच स्क्रीन इन्फोटेनमेंट सिस्टम, फास्ट चार्जर, USB पोर्ट, एलइडी लैंप्स, क्रूज कंट्रोल, एलइडी प्रोजेक्टर हेडलैंप्स जैसे फीचर्स उपलब्ध कराए गए हैं. वहीं, सुरक्षा के लिहाज से इसमें 6-एयरबैग्स उपलब्ध है. बात करें इसके पावर ट्रेन की तो आपको बता दे, कार में 1.2 लीटर, 4-लेंडर पेट्रोल इंजन का इस्तेमाल किया गया है जो 88bhp पावर और 113एनएम का टॉर्क पैदा करता है. इसके मोटर को 5-स्पीड मैनुअल ट्रांसमिशन और एएमटी गियर बॉक्स के साथ कनेक्ट किया गया है.

Hyundai Aura

Hyundai Aura में कंपनी नेम 1.2 लीटर पेट्रोल इंजन का उपयोग किया है जो 82बीएचपी की पावर और 114एनएम का टॉर्क पैदा करता है. ये कार सीएनजी वेरिएंट में भी आती है. कार का सीएनजी वेरिएंट 68bhp की पावर और 95nm का टॉर्क जनरेट करता है. इसका मोटर 5 स्पीड मैनुअल यूनिट्स के साथ कनेक्ट है. वही फीचर्स की बात करें तो आपको बता दे, कार में 8-इंच का टचस्क्रीन इन्फोटेनमेंट सिस्टम, एप्पल कारप्ले और एंड्राइड ऑटो, वॉइस रिकॉग्निशन, टाइप सी चार्जिंग पोर्ट्स, वायरलेस चार्जिंग, इंजन स्टार्ट/स्टॉप बटन जैसे फीचर्स दिए गए है. वहीं सेफ्टी के लिए कार में 4-एयरबैग, EBD के साथ ABS , रियर पार्किंग सेंसर आदि मौजूद है. Hyundai Aura की शुरुआती कीमत 6.33 लाख रुपए है.

आपके लिए  – ऑटो से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें

Komal Singh
Komal Singhhttps://bloggistan.com
कोमल कुमारी पिछले 2 साल से डिजिटल मीडिया में काम कर रही हैं और मौजुदा समय में ये Bloggistan में कंटेंट राइटर है. इन्हें ऑटोमोबाइल के क्षेत्र में विशेष रुचि है. इन्होंने माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता विश्वविद्यालय से बैचलर की डिग्री हासिल किया है.

Latest news

- Advertisement -spot_imgspot_img

Must read

अन्य खबरेंRELATED
Recommended to you