ऑटोनॉर्मल साइकिल को ई-बाइक में झट से बदल देगी...

नॉर्मल साइकिल को ई-बाइक में झट से बदल देगी ये Boost Conversation Kit, फीचर्स इतने शानदार कि बजट भूल खरीदने टूट पड़ेंगे

Boost Conversation Kit : वर्तमान समय में इलेक्ट्रिक कार, बाइक ही नहीं बल्कि ई बाइक की भी खूब डिमांड है. ग्राहक ई बाइक को भी खूब पसंद करते हैं, जिस वजह से इसकी भारी मात्रा में बिक्री होती हैं.

-

होमऑटोनॉर्मल साइकिल को ई-बाइक में झट से बदल देगी ये Boost Conversation Kit, फीचर्स इतने शानदार कि बजट भूल खरीदने टूट पड़ेंगे

नॉर्मल साइकिल को ई-बाइक में झट से बदल देगी ये Boost Conversation Kit, फीचर्स इतने शानदार कि बजट भूल खरीदने टूट पड़ेंगे

Published Date :

Follow Us On :

Boost Conversation Kit : वर्तमान समय में इलेक्ट्रिक कार, बाइक ही नहीं बल्कि ई बाइक की भी खूब डिमांड है. ग्राहक ई बाइक को भी खूब पसंद करते हैं, जिस वजह से इसकी भारी मात्रा में बिक्री होती हैं. हालांकि, इस ई बाइक की कीमत किसी बाइक से कम नहीं होता है. ई बाइक में निर्मल साइकिल से अलग फीचर्स मौजूद होता है. लेकिन मैं आपसे यह कहूं कि आप एक टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल कर आसानी से नॉर्मल साइकिल को भी ई बाइक में परिवर्तित कर सकते हैं, तो क्या आपको विश्वास होगा?

Boost Conversation Kit
Boost Conversation Kit

जी हां! दरअसल, यूके बेस्ड कंपनी Boost ने अपनी ई-बाइक कन्वर्जन किट (Boost Conversation Kit) को पेश किया है, जिसके जरिए किसी भी आम साइकिल को इलेक्ट्रिक साइकिल में परिवर्तित किया जा सकता है. इसमें एक साइज में छोटा लेकिन अच्छी रेंज देने का दावा करने वाला बैटरी पैक मिलता है, जिसका डिजाइन पानी की बोतल के समान है. बता दें, हाल ही में कंपनी ने इसे यूके के साइकिल शो के दौरान पेश किया था.जिसके बाद से ही यह पूरे मार्केट में धमाल मचा रहा है. वहीं, यदि आप सोच रहे होंगे कि यह किट सस्ते में आता है, तो आपकी जानकारी के लिए बता दें, इसकी तय की गई कीमत में एक चमचमाती हीरो की बाइक आ जायेगी. किंतु इसका फिचर्स इतना शानदार है कि बजट का टेंशन भूल कर खरीदने के लिए टूट पड़ेंगे.

बैटरी के साथ मिलेगा कई मैकेनिकल कंपोनेंट

अगर बात करें इसमें मौजूद बैटरी के बारे में तो आपकी जानकारी के लिए बता दें, Boost ई-बाइक कन्वर्जन किट में एक बैटरी पैक और कुछ मैकेनिकल कंपोनेंट मौजूद है. वहीं, इसके बैटरी पैक का डिजाइन हुबहू पानी के बोतल जैसा है, जिसमें एक यूएसबी-ए पोर्ट है, जो डस्ट कवर के नीचे छिपा हुआ है. आप इस बाइक को आसानी से चार्ज कर सकते हैं.

Boost Conversation Kit : इस तरह साइकिल से बनाए ई बाइक

अगर आप खुद से इसे सेट करना चाहते हैं, तो सबसे पहले आपको यह मालूम होना चाहिए कि बूस्ट ई-बाइक कन्वर्जन किट साइकिल के किस हिस्से के फिट बैठता है. बता दें, ये kit साइकिल के पिछले हिस्से में लगता है. साइकिल को ई बाइक में बदलने के लिए सबसे पहले आपको बैटरी पैक को उस किट में फिट करना होगा, जिसके बाद यह ऑटोमैटिक ई बाइक में परिवर्तित हो जायेगा.

ये भी पढ़ें: Tunwal Sport 63 Mid : लड़कियों के लिए वरदान बना ये इलेक्ट्रिक स्कूटर, लुक इतना शानदार कि लड़के देखते ही हो जायेंगे लट्टू

इस तरह मिलेगी बैटरी, स्पीड की जानकारी

अगर आए मार्केट से किसी ई बाइक को खरीदते हैं, तो आपको उसमें सामने एक डिस्प्ले मिलता है, जिसमें आप रेंज, स्पीड, बैटरी, आदि कि जानकारी आसानी से देख सकते हैं. किंतु, यह सुविधा नॉर्मल साइकिल में मौजूद नहीं होता है, ऐसे में आपको इसे लेकर थोड़ा डाउट हो रहा होगा. तो अब चिंता की कोई बात नहीं है, दरअसल, कंपनी ने इस किट के साथ एक कंपेटिबल एप डेवलप किया है, जिसके जरिए आप बैटरी, स्पीड आदि की जानकारी फोन में इंस्टॉल एक एप के जरिए देख सकते हैं.

Boost Conversation Kit : कितनी है इसकी कीमत

कम्पनी ने Boost की इस कन्वर्जन किट की कीमत 645 पाउंड (करीब 65,800 रुपये) है. वहीं, अगर आप इस टेक्नोलॉजी को कंपनी के साइकलिंग तकनीशियन द्वारा अपनी साइकिल में इंसर्ट कराएंगे तो 50 पाउंड एक्स्ट्रा देना पड़ेगा. ऐसे में आप इसे खुद से भी इंस्टॉल कर सकते हैं. वहीं अगर आप इसे खरीदना चाहते हैं तो इसे ऑफिशियल वेबसाइट से जाकर खरीद सकते हैं. भारत में इसके लॉन्चिंग को लेकर कंपनी ने अभी तक कोई खुलासा नहीं किया है.

आपके लिए  – ऑटो से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें

Komal Singh
Komal Singhhttps://bloggistan.com
कोमल कुमारी पिछले 2 साल से डिजिटल मीडिया में काम कर रही हैं और मौजुदा समय में ये Bloggistan में कंटेंट राइटर है. इन्हें ऑटोमोबाइल के क्षेत्र में विशेष रुचि है. इन्होंने माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता विश्वविद्यालय से बैचलर की डिग्री हासिल किया है.

Latest news

- Advertisement -spot_imgspot_img

Must read

अन्य खबरेंRELATED
Recommended to you