ऑटो28 सितंबर को घरेलू बाजार में धूम मचाने आ...

28 सितंबर को घरेलू बाजार में धूम मचाने आ रही BMW iX1 कार, देगी 440km की रेंज, जानें खासियत

-

होमऑटो28 सितंबर को घरेलू बाजार में धूम मचाने आ रही BMW iX1 कार, देगी 440km की रेंज, जानें खासियत

28 सितंबर को घरेलू बाजार में धूम मचाने आ रही BMW iX1 कार, देगी 440km की रेंज, जानें खासियत

Published Date :

Follow Us On :

BMW iX1 : भारतीय मार्केट में बढ़ते इलेक्ट्रिक वाहनों को क्रेज को देखते हुए लग्जरी कार निर्माता कंपनी बीएमडब्ल्यू ने भी अपनी लोकप्रिय कार X1 को इलेक्ट्रिक अवतार में पेश करने का फैसला किया है. बता दें, इस आगामी कार का नाम BMW iX1 होगा, जिसे 28 सितंबर को लॉन्च किया जायेगा. ऐसे में चलिए कार की डिटेल जानते हैं.

BMW iX1
BMW iX1

आपकी जानकारी के लिए बता दें, BMW iX1, बीएमडब्ल्यू X1 पर आधारित है, जो FY 2023 में बीएमडब्ल्यू की सबसे अधिक बिकने वाली कारों में से एक है. मौजुदा समय में कंपनी भारतीय मार्केट में कुल तीन इलेक्ट्रिक गाडियां – i4 Sedan, iX SUV और i7 Luxury sedan की बिक्री करती है. iX1 के लॉन्च होने के बाद इस सेगमेंट में अब कुल चार कारें हो जाएंगी.

ये भी पढे़ : महज ₹3 हजार की टोकन राशि पर बुक करें Hero Karizma XMR, मिलेंगे कमाल के फीचर्स, कीमत है इतनी

BMW iX1 : डिजाइन

आपको बता दें, अपकमिंग इलेक्ट्रिक कार अपनी ICE मॉडल के समान दिखती है. हालांकि इसमें लगा बंपर, साइड स्टेप्स और साइड ग्रिल पर लगे नीले रंग इसे X1 से अलग बनाता है. वहीं, फीचर्स की बात करें तो आपको बता दें, कार में 10.7 इंच का टचस्क्रीन डिसप्ले, डिजिटल ड्राइवर डिसप्ले, इंफोटेनमेंट सिस्टम, एंड्रायड ऑटो और एप्पल कार प्ले और पैनोरमिक सनरूफ जैसे फीचर्स देखने को मिल सकता है.

बैटरी पैक और रेंज

आगामी BMW iX1 में 67.7kWh, लिथियम आयन बैटरी पैक दिया गया है जो 313hp की पावर और 494एनएम का टॉर्क जेनरेट करेगा. कार की टॉप स्पीड 180km होगी जबकि ये सिंगल चार्ज में करीब 400 किलोमीटर की रेंज देने में सक्षम होगी. बता दें, ये कार महज 5.6 सेकंड में 0 से 100 किलो मीटर प्रति घंटे का रफ्तार पकड़ लेगी. ग्लोबल मार्केट में ये दो वेरिएंट – eDrive 20 और xDrive 30 में बिक्री के लिए मौजूद है.

कितनी होगी इसकी कीमत

बात करें इसकी कीमत की तो आपको बता दें, फिलहाल कंपनी ने इसके कीमत का खुलासा नहीं किया है, किंतु अनुमान लगाया जा रहा है कि इसे करीब 60 लाख रुपए की कीमत पर पेश किया जा सकता है. वहीं, ये कार Volvo XC40 Recharge को टक्कर देगी.

आपके लिए  – ऑटो से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें

Komal Singh
Komal Singhhttps://bloggistan.com
कोमल कुमारी पिछले 2 साल से डिजिटल मीडिया में काम कर रही हैं और मौजुदा समय में ये Bloggistan में कंटेंट राइटर है. इन्हें ऑटोमोबाइल के क्षेत्र में विशेष रुचि है. इन्होंने माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता विश्वविद्यालय से बैचलर की डिग्री हासिल किया है.

Latest news

- Advertisement -spot_imgspot_img

Must read

अन्य खबरेंRELATED
Recommended to you