भारतTripura- Nagaland- Meghalay Result: त्रिपुरा-नागालैंड-मेघालय में कैसे बनाई भाजपा...

Tripura- Nagaland- Meghalay Result: त्रिपुरा-नागालैंड-मेघालय में कैसे बनाई भाजपा ने बढ़त,जानें बड़ी वजह

-

होमभारतTripura- Nagaland- Meghalay Result: त्रिपुरा-नागालैंड-मेघालय में कैसे बनाई भाजपा ने बढ़त,जानें बड़ी वजह

Tripura- Nagaland- Meghalay Result: त्रिपुरा-नागालैंड-मेघालय में कैसे बनाई भाजपा ने बढ़त,जानें बड़ी वजह

Published Date :

Follow Us On :

Tripura- Nagaland- Meghalay Result: कल तीन राज्य त्रिपुरा,मेघालय,और नागालैंड के चुनावी नतीजे आने के बाद बीजेपी के चेहरे खिले हुए दिख रहे हैं. त्रिपुरा में जहां बीजेपी ने पूर्ण बहुमत के साथ सत्ता में वापसी की है वहीं मेघालय में वह अपनी सहयोगी पार्टी एनपीपी जो राज्य में सबसे बड़ा दल बनकर उभरी है उसके साथ सत्ता में आती दिख रही है और बात अगर नागालैंड की करें तो नागालैंड में भी भाजपा और उसके सहयोगी दल एनडीपीपी की सरकार बन गई है.यानी जहां एक ओर भाजपा पूर्वोत्तर में बड़ी तेजी के साथ अपनी पकड़ बनाते जा रही है वही देश की मुख्य विपक्षी पार्टी कांग्रेस सिकुड़ती हुई जा रही है.

बता दें 2018 तक पूर्वोत्तर के ज्यादातर राज्यों में लेफ्ट,कांग्रेस और उसके सहयोगी दलों को
सरकारें थीं. लेकिन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने जब से पूर्वोत्तर पर अपना फोकस करना शुरू किया है तब से बीजेपी वहां पर लगातार बढ़त बनाती जा रही है. 2018 में त्रिपुरा में बीजेपी ने 25 साल के वाममोर्चा के शासन का अंत करते हुए राज्य में पूर्ण बहुमत के साथ अपनी सरकार बनाई. जिसे उसने 2023 के चुनाव में भी बरकरार रखा है.

Tripura- Nagaland- Meghalay Result
Meghalay – Nagaland Election

त्रिपुरा

त्रिपुरा में भाजपा ने आईपीएफटी(IPFT) के साथ गठबंधन में चुनाव लड़ा.जिसमें भाजपा ने 60 में से 54 सीटों पर अपने प्रत्याशी उतारे थे जबकि आईपीएफटी ने 6 प्रत्याशियों को चुनाव में उतारा था. कांग्रेस ने अबकी बार 13 उम्मीदवारों को मैदान में उतारा था. कल नतीजे आने के बाद भाजपा अपने गठबंधन के साथ पूर्ण बहुमत के साथ सत्ता में वापस आ गई है और उसने 32 सीटों पर विजय प्राप्त की है. जबकि उसकी सहयोगी पार्टी आईपीएफटी ने एक सीट पर जीत का स्वाद चखा है. राज्य में पहली बार चुनाव लड़ रही पिपरा मोथा पार्टी ने 42 में से 13 सीटों पर विजय प्राप्त की है.जबकि कांग्रेस के 13 में से तीन उम्मीदवारों ने जीत हासिल की है.

नागालैंड

नागालैंड में विधानसभा 60 सीटें हैं. लेकिन इस बार वहां पर 59 सीटों पर मतदान हुआ जबकि एक सीट से भाजपा प्रत्याशी निर्विरोध चुनाव जीत गए. राज्य में भाजपा ने 20 सीटों पर अपने प्रत्याशी उतारे थे जिनमें से 13 सीटों पर उसके प्रत्याशी जीत गए. जबकि उसकी सहयोगी दल एनडीपीपी के 40 में से 25 प्रत्याशी विजय हुए.कांग्रेस राज्य में भी अपना खाता नहीं खोल पाई.बता दें पिछली बार भी भाजपा नागालैंड में सत्ता में शामिल थी अबकी बार भी दोनों पार्टियों की सरकार बन गई है.

मेघालय

मेघालय में भी 60 में से 59 सीटों पर चुनाव हुए क्योंकि एक प्रत्याशी की मृत्यु के कारण एक विधानसभा सीट पर चुनाव रद्द हो गया. 59 सीटों पर हुए चुनाव में एनपीपी राज्य की सबसे बड़ी पार्टी बनकर उभरी है इसके 25 प्रत्याशियों ने जीत हासिल की है जबकि राज्य में दूसरे नंबर पर यूडीपी रही थी उसके 11 प्रत्याशियों ने जीत हासिल की. कांग्रेस और टीएमसी के 5 -5 प्रत्याशियों ने जीत दर्ज की.जबकि बीजेपी के तीन प्रत्याशी चुनाव जीत गए.

पूर्वोत्तर के 6 राज्यों में भाजपा को बढ़त है हासिल

बता दें पूर्वोत्तर में 8 में से 6 राज्यों में इस समय भाजपा या तो सरकारों में है या फिर सरकार में शामिल है .लेकिन कभी एक समय कांग्रेस और लेफ्ट यहां पर राज्य किया करते थे. लेकिन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के बड़े अभियान और फोकस के कारण यहां पर तस्वीर बदलने लगी और भाजपा बड़ी बढ़त बनाने लगी.

ये भी पढ़ें:Stanford University की रिपोर्ट में की गई भारत की तारीफ,कहा- भारत ने कोरोना में 34 लाख लोगों की बचाई जिंदगी

Dushyant Raghav
Dushyant Raghavhttps://bloggistan.com
दुष्यंत राघव Bloggistan में बतौर Chief Sub Editor कार्यरत हैं. ये पिछले 5 साल से पत्रकारिता के क्षेत्र में सक्रिय हैं. इन्होंने उमर उजाला, पंजाब केसरी जैसे मीडिया संस्थानों में अपनी सेवाएं दी हैं. इन्हें राजनीति और टेक पर लिखना पसंद है. दुष्यंत ने अपनी पत्रकारिता की पढ़ाई माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता विश्वविद्यालय से की है.

Latest news

- Advertisement -spot_imgspot_img

Must read

OnePlus भारत में बहुत जल्द मस्त डिजाइन वाला ये जबरदस्त 5G फोन करेगा लॉन्च, देखें धांसू फिचर्स

OnePlus : प्रसिद्ध स्मार्टफोन निर्माता कंपनी वनप्लस (OnePlus) अपने...

अन्य खबरेंRELATED
Recommended to you