भारतRailway: TTE और TC को लेकर अगर आप हैं...

Railway: TTE और TC को लेकर अगर आप हैं कंफ्यूज,तो जानें इन दोनों में बड़ा अंतर,सफर के दौरान आएगा काम

-

होमभारतRailway: TTE और TC को लेकर अगर आप हैं कंफ्यूज,तो जानें इन दोनों में बड़ा अंतर,सफर के दौरान आएगा काम

Railway: TTE और TC को लेकर अगर आप हैं कंफ्यूज,तो जानें इन दोनों में बड़ा अंतर,सफर के दौरान आएगा काम

Published Date :

Follow Us On :

Railway: भारतीय रेलवे (Indian Railway) के द्वारा प्रतिदिन लाखों यात्री किफायती और सुरक्षित सफर करते हैं. भारतीय रेलवे का नेटवर्क दुनिया का चौथा और एशिया का दूसरा सबसे बड़ा नेटवर्क माना जाता है. लेकिन रेलवे जैसे महत्वपूर्ण विभाग के बारे में लोगों को बहुत सारी जानकारियां नहीं होती है. इसलिए आज हम आपको रेल के सफर के दौरान बड़ी भूमिका निभाने वाला टीटीई (TTE) और टीसी (TC) में क्या फर्क होता है. यह हम आपको बताने वाले हैं.तो चलिए पढ़ना कीजिए शुरू.

railwey
Train Ticket

TC

बात करते हैं TC की तो आपको बता दें. टीसी का फुल फॉर्म टिकट कलेक्टर होता है. लेकिन उसका भी काम एक तरह से TT की तरह होता है लेकिन मुख्य अंतर यह होता है.टीसी ट्रेन के अंदर यात्रियों के टिकट को चेक नहीं करता TC ट्रेन के बाहर स्टेशन पर खड़े होकर टिकट को चेक करता है. स्टेशन पर वह कहीं भी यात्रियों के टिकट की चेकिंग कर सकता है. रेलवे द्वारा जो प्लेटफार्म टिकट भी दी जाती हैं उनकी जांच करने का अधिकार भी टीसी के पास होता है.

Railway
image credit (Google)

TTE

अब बात करते हैं टीटी की. आपको बता दें जब हम यात्रा करते हैं तो वहां पर जो टिकटों की चेकिंग करता है वह टीटी कहलाता है. TTE की फुल फॉर्म ट्रैवलिंग टिकट एग्जामिनर होता है. टीटी बिना टिकट यात्रा कर रहे लोगों से जुर्माना भी ले सकता है और अगर ट्रेन में कोई सीट खाली है तो उसको किसी को दे सकता है.उम्मीद करते हैं ये जानकारी आपको पसंद आएगी और दूसरों को जागरूक करने के लिए आप इसे जरूर शेयर करेंगे.

ये भी पढ़ें: RBI का बड़ा फैसला : बिना इंटरनेट के भी अब UPI से हो सकेगा पेमेंट,पढ़ें पूरी डिटेल

Dushyant Raghav
Dushyant Raghavhttps://bloggistan.com
दुष्यंत राघव Bloggistan में बतौर Chief Sub Editor कार्यरत हैं. ये पिछले 5 साल से पत्रकारिता के क्षेत्र में सक्रिय हैं. इन्होंने उमर उजाला, पंजाब केसरी जैसे मीडिया संस्थानों में अपनी सेवाएं दी हैं. इन्हें राजनीति और टेक पर लिखना पसंद है. दुष्यंत ने अपनी पत्रकारिता की पढ़ाई माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता विश्वविद्यालय से की है.

Latest news

- Advertisement -spot_imgspot_img

Must read

अन्य खबरेंRELATED
Recommended to you