भारतघर की रजिस्ट्री के कागज हो गए हैं गुम...

घर की रजिस्ट्री के कागज हो गए हैं गुम तो झटपट करें ये काम, वरना उठाना पड़ सकता है भारी नुकसान

-

होमभारतघर की रजिस्ट्री के कागज हो गए हैं गुम तो झटपट करें ये काम, वरना उठाना पड़ सकता है भारी नुकसान

घर की रजिस्ट्री के कागज हो गए हैं गुम तो झटपट करें ये काम, वरना उठाना पड़ सकता है भारी नुकसान

Published Date :

Follow Us On :

Lost Property Document: लोग अपनी कमाई का कुछ हिस्सा बचाकर प्रॉपर्टी (Property) में इन्वेस्ट करते हैं. कुछ लोग प्रॉपर्टी खरीदते हैं. तो कुछ लोग अपनी प्रॉपर्टी में एक्स्ट्रा इन्वेस्ट कर प्रॉपर्टी का हिस्सा बढ़ाते हैं. लेकिन प्रॉपर्टी की रजिस्ट्री के बाद ही आपना मालिकाना उस पर होता है. लेकिन अगर भूल से भी कहींपर या आपके घर से आपके जमीन की रजिस्ट्री के कागजात खो गए हैं तो आपको क्या करना चाहिए. आइए जानते है ?

कागजात खोने पर करें ये काम

• पुलिस में करें शिकायत

अगर आपकी जमीन की रजिस्ट्री का कागज कहीं खो जाता है. तो सबसे पहले आप अपने नजदीकी थाने में जाकर इसकी गुम होने की रिपोर्ट दर्ज करवाएं ताकि पुलिस आपकी मदद कर सके. साथ में आप अपनी पूरी प्रॉपर्टी के बारे में जानकारी FIR के माध्यम से जरूर लिखवाएं.

ये भी पढ़ें: Property की रजिस्ट्री कराते समय रखें इन बातों का ख्याल, बच जायेंगे लाखों रुपए

• अंडरटेकिंग बनवाएं

आप इंस्पेक्टर जनरल आफ रजिस्ट्रेशन या फिर सब रजिस्टार के पास जाकर कागज खोने की समस्या बाताकर स्टांप पेपर पर अंडरटेकिंग बनवा लें. इसके बाद आप अंडरटेकिंग को रजिस्टर करवा कर रजिस्ट्रार के ऑफिस में ले जाकर जमा करवा दें.

• मिल जाएगी डुप्लीकेट कॉपी

अब आपको आपकी प्रॉपर्टी का डुप्लीकेट कागज रजिस्ट्रार ऑफिस से मिल सकता है. हालांकि, इसके लिए आपको आवेदन करना होगा. डुप्लीकेट कॉपी के लिए अप्लाई करते समय आप FIR की कॉपी और अखबार में प्रकाशित एडवर्टाइजमेंट की कॉपी के अलावा नोटरी भी लगा सकते हैं. अब आपकी कॉपी पर कोई हस्तक्षेप करता है या हड़पने की कोशिश करता है तो वह अपनी कोशिश में नाकाम होगा और आपकी ओरिजिनल कॉपी आपको सौंप दी जाएगी.

आपकेलिए  – भारत से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें

Vivek Yadav
Vivek Yadavhttps://bloggistan.com
विवेक यादव डिजिटल मीडिया में पिछले 2 सालों से काम कर रहे हैं. Bloggistan में विवेक बतौर सब एडिटर कार्यरत हैं. इससे पहले`द बेगुसराय' के साथ इन्होंने अपनी पारी खेली है. ऑटो और टेक पर लिखने में इनकी विशेष रुचि है. इन्होंने माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता विश्वविद्यालय से अपनी स्नातक की पढ़ाई की है.

Latest news

- Advertisement -spot_imgspot_img

Must read

अन्य खबरेंRELATED
Recommended to you