भारतIndian Railways Rules: रात 10 बजे के बाद ट्रेन...

Indian Railways Rules: रात 10 बजे के बाद ट्रेन में भूलकर भी ना करें ये काम,नहीं तो हो सकता है ये तगड़ा एक्शन

-

होमभारतIndian Railways Rules: रात 10 बजे के बाद ट्रेन में भूलकर भी ना करें ये काम,नहीं तो हो सकता है ये तगड़ा एक्शन

Indian Railways Rules: रात 10 बजे के बाद ट्रेन में भूलकर भी ना करें ये काम,नहीं तो हो सकता है ये तगड़ा एक्शन

Published Date :

Follow Us On :

Indian Railways Rules: देश में रेलवे के द्वारा प्रतिदिन 2 करोड़ से ज्यादा यात्री सफर करते हैं रेलवे की 20 हजार से ज्यादा ट्रेनों के द्वारा इस सफर को अंजाम दिया जाता है.लेकिन अक्सर ऐसा देखा जाता है कि यात्रा करने वाले अधिकतर यात्रियों को रेलवे (Indian Railways) के न‍ियमों के बारे में व‍िस्‍तार से जानकारी नहीं होती. रेलवे बोर्ड यात्र‍ियों की सहूल‍ियत को ध्‍यान में रखकर न‍ियम बनाता है और उन्‍हें लागू करता है. इन न‍ियमों में समय-समय पर जरूरत के ह‍िसाब से बदलाव क‍िया जाता रहता है. आज आपको ऐसे ही नियमों के बारे में बताने वाले हैं जिन्हें आपका जानना बेहद जरूरी है.

रात 10 बजे के बाद तेज आवाज में ना सुनें गाने

यात्री अक्‍सर रात में सहयात्री के मोबाइल पर तेज आवाज में गाना सुनने या वीड‍ियो देखने की श‍िकायतें रेलवे बोर्ड से करते रहते हैं. इसको ध्‍यान में रखते हुए रेलवे ने रात 10 बजे के बाद ब‍िना ईयर फोन के गाने सुनने या वीड‍ियो देखने पर पाबंदी लगा रखी है. न‍ियमानुसार आप रात 10 बजे के बाद ब‍िना ईयर फोन के न ही गाना सुन सकते हैं और न ही वीड‍ियो देख सकते हैं. रात में तेज आवाज में बात करना भी अलाउड नहीं है.

ये भी पढ़ें :Weather Update: केरल में मानसून ने दी दस्तक,जानें कहां गर्मी बरपाएगी कहर

Indian Railways Rules
Railways Big News

सोने से पहले जरूर पढ़ लें ये नियम

रेलवे के न‍ियमानुसार रात 10 बजे से सुबह 6 बजे तक आप मिडिल बर्थ को खोल सकते हैं. यानी यद‍ि आपकी लोअर बर्थ है तो रात 10 बजे के बाद म‍िड‍िल बर्थ या अपर बर्थ वाला यात्री आपकी सीट पर नहीं बैठ सकता. आप उसे रेलवे के न‍ियम का हवाला देकर अपनी सीट पर जाने के ल‍िए कह सकते हैं. इसके अलावा यद‍ि द‍िन में मिडिल बर्थ वाला पैसेंजर अपनी सीट खोलता है, तो भी आप उसे रेलवे का न‍ियम बताकर मना कर सकते हैं.

थर्ड एसी या स्‍लीपर में नियम

जब भी आप एसी थर्ड क्‍लॉस या स्‍लीपर में यात्रा करते हैं तो मिडिल बर्थ को लेकर सबसे ज्‍यादा प्रॉब्‍लम होती है. देखने में आता है क‍ि लोअर बर्थ वाला यात्री देर रात तक अपनी सीट पर बैठा रहता है, ऐसे में मिडिल बर्थ वाला यात्री आराम करने के ल‍िए लेट हो जाता है. यह भी सामने आया है क‍ि मिडिल बर्थ वाले यात्री देर रात तक लोअर बर्थ पर बैठे रहते हैं, इस कारण लोअर वाले को परेशानी होती है.

TTE नहीं कर सकता चेक

अक्सर यात्री श‍िकायत करते हैं क‍ि सोने के बाद टीटीई टिकट चेक करने के ल‍िए जगा देता है. इससे नींद खराब हो जाती है और परेशानी होती है. यात्रियों की परेशानी दूर करने और सफर को सुविधाजनक बनाने के लिए रेलवे मैन्‍युअल के अनुसार टीटीई रात 10 से सुबह 6 बजे तक यात्रियों के सोने के दौरान टिकट चेक नहीं कर सकता. लेकिन यद‍ि आपकी यात्रा रात 10 बजे के बाद शुरू होती है तो रेलवे का यह न‍ियम लागू नहीं होता. व‍िशेष पर‍िस्‍थ‍ित‍ियों में भी टीटीई 10 बजे के बाद चेक‍िंग कर सकता है.

यात्री पर हो सकती है कार्रवाई

यद‍ि आपका सहयात्री आपकी बात नहीं मानता तो इसके ल‍िए आप ट्रेन में मौजूद रेलवे स्‍टॉफ से श‍िकायत कर सकते हैं. रेलवे स्‍टॉफ की ज‍िम्‍मेदारी है क‍ि मौके पर आकर आपकी समस्‍या का समाधान करे. यद‍ि सह यात्री फ‍िर भी नहीं मानता तो उस पर रेलवे के न‍ियमों के अनुसार कार्रवाई की जा सकती है.

आपके लिए  – भारत से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें

Dushyant Raghav
Dushyant Raghavhttps://bloggistan.com
दुष्यंत राघव Bloggistan में बतौर Chief Sub Editor कार्यरत हैं. ये पिछले 5 साल से पत्रकारिता के क्षेत्र में सक्रिय हैं. इन्होंने उमर उजाला, पंजाब केसरी जैसे मीडिया संस्थानों में अपनी सेवाएं दी हैं. इन्हें राजनीति और टेक पर लिखना पसंद है. दुष्यंत ने अपनी पत्रकारिता की पढ़ाई माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता विश्वविद्यालय से की है.

Latest news

- Advertisement -spot_imgspot_img

Must read

Netflix New Feature: नेटफ्लिक्स का नया Profile Transfer फीचर हुआ लॉन्च, यूजर्स की आ जाएगी मौज

Netflix New Feature: अपने यूजर्स को शानदार अनुभव देने...

Honda की धांसू रेट्रो लुक बाइक, 125 km/h की टॉप स्पीड, जानें शानदार फीचर्स

Honda H'ness CB350: रेट्रो लुक बाइक का मार्केट में...

अन्य खबरेंRELATED
Recommended to you