भारतIndian Railways: अब स्टेशन पर भी खोले जाएंगे जन...

Indian Railways: अब स्टेशन पर भी खोले जाएंगे जन औषधि केंद्र,मिलेगी सस्ती दवाई,पढ़ें डिटेल

-

होमभारतIndian Railways: अब स्टेशन पर भी खोले जाएंगे जन औषधि केंद्र,मिलेगी सस्ती दवाई,पढ़ें डिटेल

Indian Railways: अब स्टेशन पर भी खोले जाएंगे जन औषधि केंद्र,मिलेगी सस्ती दवाई,पढ़ें डिटेल

Published Date :

Follow Us On :

Indian Railways: भारत सरकार ने सस्ती दवाओं को ज्यादा से ज्यादा लोगों तक पहुंचाने के लिए प्रधानमंत्री जन औषधि केंद्र को पूरे देश में लगातार खोल रही है.इसी क्रम में अब रेलवे स्टेशनों पर भी प्रधानमंत्री जन औषधि केंद्र (Pradhan Mantri Jan Aushadhi Kendra) को सरकार खोलने जा रही है. फिलहाल देश के कुछ गिने-चुने रेलवे स्टेशन पर से इन केंद्रों को खोला जाएगा. आइए आपको बताते हैं कि कैसे आप भी इन प्रधानमंत्री जन औषधि केंद्रों को रेलवे स्टेशन पर खोल सकते हैं.

Indian Railways
Gurukripa Gaurav Yatra Train

खोले जाएंगे इतने जन औषधि केंद्र

जानकारी के मुताबिक देश के शुरुआती दौर में देश के 50 रेलवे स्टेशन पर प्रधानमंत्री जन औषधि केंद्रों को खोला जाएगा. सरकार के मुताबिक वर्ष 2024 तक पूरे देश में 10 हजार प्रधानमंत्री जन औषधि केंद्र खोलना का टारगेट है. रेलवे स्टेशनों पर जो जन औषधि केंद्र खोले जाएंगे उनकी जिम्मेदारी रेलवे मंडलों को दी गई है. यानी रेलवे मंडली ही तय करेंगे कि इन्हें किसे और कैसे देना है.

ये भी पढ़ें :Weather Update: उत्तराखंड में रेड अलर्ट जारी,जानें देश में कहां-कहां होगी बारिश

ऐसे मिलेगा जन औषधि केंद्र

जो व्यक्ति रेलवे स्टेशन पर जन औषधि केंद्र को खोलना चाहता है उसे रेलवे मंडल द्वारा की जाने वाली स्टॉल की नीलामी में भाग लेना होगा और केंद्र को चलाने के लिए नीलामी में सफल होने के बाद लाइसेंस आदि लेना होगा. सरकार के मुताबिक प्रधानमंत्री जन औषधि केंद्र को आवंटित करने में उन व्यक्तियों को वरीयता दी जाएगी जो पहले से इस काम के बारे में जानकारी रखते हैं. बता दें प्रधानमंत्री भारतीय जन औषधि परियोजना की शुरुआत वर्ष 2015 में हुई थी. उम्मीद करते हैं ये जानकारी आपको पसंद आई होगी और इसे आप दूसरों के साथ शेयर करेंगे.

आपके लिए  – भारत से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें

Dushyant Raghav
Dushyant Raghavhttps://bloggistan.com
दुष्यंत राघव Bloggistan में बतौर Chief Sub Editor कार्यरत हैं. ये पिछले 5 साल से पत्रकारिता के क्षेत्र में सक्रिय हैं. इन्होंने उमर उजाला, पंजाब केसरी जैसे मीडिया संस्थानों में अपनी सेवाएं दी हैं. इन्हें राजनीति और टेक पर लिखना पसंद है. दुष्यंत ने अपनी पत्रकारिता की पढ़ाई माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता विश्वविद्यालय से की है.

Latest news

- Advertisement -spot_imgspot_img

Must read

IIFI 2022: ‘इंडियन फिल्म पर्सनैलिटी ऑफ द ईयर’ बने मेगास्टार चिरंजीवी

IIFI 2022: 53वें इफ्फी फिल्म फेस्टिवल (IIFI) में चिरंजीवी...

अन्य खबरेंRELATED
Recommended to you