ऑटोकार- बाइक चलाते समय भूलकर भी ना करें ये...

कार- बाइक चलाते समय भूलकर भी ना करें ये गलती, वर्ना Challan भरते-भरते गुजर जायेंगे महीनों

Traffic Rules : अगर आप भी कार या बाइक ड्राइव कर रहे हैं और चालान से बचना चाहते हैं तो इस लेख में बताएं गए कुछ बातों का ख्याल रखें.

-

होमऑटोकार- बाइक चलाते समय भूलकर भी ना करें ये गलती, वर्ना Challan भरते-भरते गुजर जायेंगे महीनों

कार- बाइक चलाते समय भूलकर भी ना करें ये गलती, वर्ना Challan भरते-भरते गुजर जायेंगे महीनों

Published Date :

Follow Us On :

Traffic Rules : मौजुदा समय में भारतीय सड़कों को पर केवल गाडियां ही गाडियां दिखाई पड़ती है जिस वजह से सड़क दुर्घटनाएं भी काफी तेजी से बढ़ रहे हैं. आज हर दिन सैकड़ों लोगों की मौत केवल सड़क हादसे में होती है. जिस कारण सरकार द्वारा सड़क पर वाहन चलाने के लिए कुछ नियम बनाए गए हैं. यदि कोई व्यक्ति इस नियम का उलंघन करते पकड़ा जाता है तो उसे अच्छा खासा चालान भरना पड़ सकता है. इसके अलावा जेल इंसान को जेल भी जाना पड़ सकता है. ऐसे में अगर आप भी कार या बाइक ड्राइव कर रहे हैं और चालान (Traffic Rules in India) से बचना चाहते हैं तो इस लेख में बताएं गए कुछ बातों का ख्याल रखें.

Traffic Rules : भूल कर भी नशे में गाड़ी न चलाएं

यदि आपने ड्रिंकिंग किया है तो भूलकर भी गाड़ी न चलाएं. यदि आप ऐसा करते हैं तो सड़क दुर्घटना के चांसेस बढ़ जाते हैं. वहीं, अगर आप पकड़ें जाते हैं तो आपको 10,000 रुपए का चालान कट सकता है या फिर 6 महीने की जेल हो सकती हैं. हालांकि ये सजा पहली बार पकड़े जाने पर है वहीं, आप दूसरी बार पकड़े जाते हैं तो आपको 15 हजार रुपए का जुर्माना या 2 साल की जेल हो सकती है. इसलिए कभी भी बाइक या अन्य वजन नशा करके न चलाएं.

नाबालिग बच्चे सड़क पर गाड़ी चलाने की न करें गलती

आपके अपने आस पास देखा होगा कि बच्चे सही उम्र से पहले ही बाइक और कार चलाने लगते हैं जो कानूनन अपराध की श्रेणी में आता है. इस सिटी में यदि कोई युवक या युवती गाड़ी चलाते पकड़े जाते हैं तो उन्हें 25 हजार का जुर्माना और अभिभावक को दोषी माना जाएगा. इतना ही नहीं, 3 साल की जेल भी हो सकती है.

ये भी पढे़ : Honda Hornet 2.0 Vs Bajaj Pulsar NS 200 में किसे खरीदना होगा ज्यादा सही, पूरा अंतर समझें यहां

Traffic Rules : हेलमेट पहनकर गाड़ी चलाएं

बढ़ते सड़क दुर्घटना को देखते हुए हर जगह हेलमेट को मुख्य रूप से अनिवार्य कर दिया गया है. यदि कोई व्यक्ति बाइक या स्कूटी चलाते वक्त हेलमेट नहीं पहना है तो उसे 1000 हजार रुपए का जुर्माना लग सकता है.

सिग्नल जंप करना है अपराध

आज के समय में लोगों के पास इतना समय नहीं होता है कि वो ट्रैफिक सिग्नल का पालन करें. वे अपना कुछ सेकंड बचाने के लिए सिग्नल जंप कर देते हैं जो कानूनन अपराध है. यदि कोई व्यक्ति सिग्नल तोड़ता है तो उसे 1000 से लेकर 5000 हजार तक का जुर्माना लग सकता है. साथ ही उसे 6 से 1 तक की जेल हो सकती है.

आपके लिए  – ऑटो से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें

Komal Singh
Komal Singhhttps://bloggistan.com
कोमल कुमारी पिछले 2 साल से डिजिटल मीडिया में काम कर रही हैं और मौजुदा समय में ये Bloggistan में कंटेंट राइटर है. इन्हें ऑटोमोबाइल के क्षेत्र में विशेष रुचि है. इन्होंने माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता विश्वविद्यालय से बैचलर की डिग्री हासिल किया है.

Latest news

- Advertisement -spot_imgspot_img

Must read

अन्य खबरेंRELATED
Recommended to you