ऑटोMaruti Ignis : टाटा पंच, Citroen C3 की छुट्टी...

Maruti Ignis : टाटा पंच, Citroen C3 की छुट्टी करने आई मारुति की ये कार, फीचर्स से लेकर इंजन तक मिलेंगे शानदार

मारुति सुजुकी ने इग्निस (Maruti Suzuki Ignis) हैचबैक को नए आरडीई नॉर्म्स (RDE Norms) के तहत अपडेट कर दिया है.

-

होमऑटोMaruti Ignis : टाटा पंच, Citroen C3 की छुट्टी करने आई मारुति की ये कार, फीचर्स से लेकर इंजन तक मिलेंगे शानदार

Maruti Ignis : टाटा पंच, Citroen C3 की छुट्टी करने आई मारुति की ये कार, फीचर्स से लेकर इंजन तक मिलेंगे शानदार

Published Date :

Follow Us On :

New Maruti Ignis Launch: सुरक्षा का हवाला देते हुए केंद्र सरकार 1 अप्रैल 2023 से पूरे देश में रियल ड्राइविंग एमिशन (आरडीई) नॉर्म्स लागू करने वाली है. नए एमिशन नियमों के चलते कई कंपनियां अपनी गाड़ियों का स्टॉक खाली करने में लगी है. साथ ही उन गाड़ियों को नए नॉर्म्स के तहत अपडेट भी कर रही है. इसमें देश की सबसे बड़ी कार कंपनी मारुति सुजुकी सबसे आगे है.

Maruti Ignis
New Maruti Ignis Launch

बता दे, मारुति सुजुकी ने इग्निस (Maruti Suzuki Ignis) हैचबैक को नए आरडीई नॉर्म्स (RDE Norms) के तहत अपडेट कर दिया है. इस नई अपडेट के चलते कंपनी ने इसकी कीमत में भी इजाफा किया है. एक रिपोर्ट के अनुसार इग्निस की कीमत में 27,000 रुपये की बढ़ोतरी की गई है. जिसके बाद अब इस नई कार की कीमत 5.55 लाख रुपये की एक्स-शोरूम हो गई है.

कैसा है इसका इंजन

अगर बात इसके इंजन की करें तो बता दे कंपनी ने मारुति इग्निस के इंजन को अब E20 फ्यूल कंप्लेंट बना दिया है. इग्निस में के-सीरीज का 1.2 लीटर 4 सिलेंडर इंजन मिलता है जो 83 पीएस की पीक पावर और 113 एनएम का टॉर्क जनरेट करने में सक्षम है. इस हैचबैक को मैनुअल और ऑटोमैटिक दोनों ट्रांसमिशन के साथ उपलब्ध कराया गया है. वही बात डायमेंशन की करें तो इग्निस की लंबाई 3,700 एमएम, चौड़ाई 1,690 एमएम और ऊंचाई 1,595 एमएम है. इसके अलावा कंपनी ने इसमें इलेक्ट्रॉनिक स्टेबिलिटी प्रोग्राम (ईएसपी) और हिल होल्ड असिस्ट जैसे नए फीचर्स भी एड किए हैं जो इसे और भी खास बनाती है.

Maruti Ignis: फीचर्स

अगर बात इसके फीचर्स की करें तो, बता दे कंपनी ने मारुति इग्निस में स्मार्टप्ले स्टूडियो टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट यूनिट, स्टीयरिंग-माउंटेड ऑडियो कंट्रोल, ऑटोमैटिक क्लाइमेट कंट्रोल, पावर विंडो, सेंट्रल लॉकिंग, कीलेस एंट्री, पुश-स्टार्ट फंक्शन, स्टीयरिंग व्हील के लिए टिल्ट-एडजस्टमेंट, पावर सुविधाएं मिलती है.

इन वेरिएंट में मौजूद है ये कार

आपकी जानकारी के लिए बताते चले, इग्निस को वर्तमान में सिग्मा, डेल्टा, एएमटी डेल्टा, जीटा, एएमटी जीटा, अल्फा और एएमटी अल्फा जैसे कुल 7 वेरिएंट में बेचा जा रहा है. इसके अलावा इग्निस में 320 लीटर का बूट स्पेस और 32 लीटर का फ्यूल टैंक मिलता है. साथ ही कंपनी की यह कार को 9 रंग – ब्लू,लूसेंट ऑरेंज, सिल्की सिल्वर, टर्क्वाइज ब्लू, ग्रे, व्हाइट, ऑरेंज विद ब्लैक, ब्लू विद ग्रे, ब्लैक विद ब्लू में उपलब्ध है.

ये भी पढ़ें : Mahindra Thar 5-Door: जल्द ही मारुति को धूल चटाने आ रही महिंद्रा 5 डोर कार, टेस्टिंग में दिखाया अपना जलवा

Komal Singh
Komal Singhhttps://bloggistan.com
कोमल कुमारी पिछले 2 साल से डिजिटल मीडिया में काम कर रही हैं और मौजुदा समय में ये Bloggistan में कंटेंट राइटर है. इन्हें ऑटोमोबाइल के क्षेत्र में विशेष रुचि है. इन्होंने माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता विश्वविद्यालय से बैचलर की डिग्री हासिल किया है.

Latest news

- Advertisement -spot_imgspot_img

Must read

69957 हजार में ले जाएं 25 लाख वाली बाइक, 299 km/h है टॉप स्पीड

Ducati Streetfighter V4: युवाओं को हाई स्पीड मोटरसाइकिलों का...

एक बैंक खाते पर बना सकते हैं कितनी UPI ID, देखें क्या है नियम

UPI ID Update: आज के समय में यूपीआई का...

अन्य खबरेंRELATED
Recommended to you