ऑटोE-Challan Fraud: गलती से इस लिंक पर दिए क्लिक,...

E-Challan Fraud: गलती से इस लिंक पर दिए क्लिक, तो मिनटों में खाली हो जायेगा अकाउंट, चालान भरने से पहले पढ़ लें ये खबर

-

होमऑटोE-Challan Fraud: गलती से इस लिंक पर दिए क्लिक, तो मिनटों में खाली हो जायेगा अकाउंट, चालान भरने से पहले पढ़ लें ये खबर

E-Challan Fraud: गलती से इस लिंक पर दिए क्लिक, तो मिनटों में खाली हो जायेगा अकाउंट, चालान भरने से पहले पढ़ लें ये खबर

Published Date :

Follow Us On :

E-Challan Fraud: आज के समय में टेक्नोलॉजी इतनी आगे बढ़ चुकी है कि, लोग भी अब पीछे के दौर में जाना पसंद नहीं करेंगे क्योंकि अब लोगों के हाथों में स्मार्टफोन हो चुका है. मोबाइल फोन आने के बाद लोग ऑनलाइन शॉपिंग को ज्यादा पसंद कर रहे हैं और इसके अलावा अब सरकार भी भारती टेक्नोलॉजी का फायदा उठाते हुए लोगों को सुविधा देने के लिए तरह-तरह की स्कीम भी चल रही है. लेकिन इस टेक्नोलॉजी के दौर में जितना आराम लोगों का है, उससे कई गुना समस्याएं भी जन्म ले रही है. कहीं लोगों को ऑनलाइन जॉब का झांसा देकर भाग जा रहा है, तो कहीं बैंक केवाईसी के नाम पर लोगों से पैसे ठगे जा रहे हैं. तो आज हम आपको इस आर्टिकल में ठगी से जुड़ी एक अपडेट के बारे में बताने जा रहे हैं. इसके बारे में आपको जानकारी होना बेहद जरूरी है वरना आपको भी भारी नुकसान उठाना पड़ सकता है.

दरअसल, हम जिस धोखेबाजी की बात कर रहे हैं वह नकली ई-चालान है. सरकार ने अब लोगों को चालान भरने के लिए ई-चालान सर्विस शुरू किया है. लेकिन अब शातिर धोखेबाज लोगों को नकली ई चालान का झांसा देकर एक लिंक भेज कर उनसे अपनी व्यक्तिगत जानकारी भरने के लिए कहते हैं. और इसके बाद उनके बैंक अकाउंट से सारे पैसे उड़ा लिए जाते हैं तो आईए जानते हैं इस स्कीम से आप कैसे बच सकते हैं ?

ये भी पढ़े: Lok Adalat: 2000 का चालान अब मात्र 200 में निपट जाएगा. जानें कब से शुरू हो रही हैं लोक अदालत

क्या है ये नया स्कैम ?

स्कैमर्स की ओर से एक लिंक भेजा जाएगा और यह लिंक देखने में ऐसा लगता है की ट्रैफिक पुलिस की ओर से भेजा गया है. लेकिन लोगों को सच्चाई नहीं पता होती है और लोग भूल कर इस लिंक पर क्लिक कर ई चालान की नकली वेबसाइट पर चले जाते हैं. भुगतान करने के लिए जैसे ही लिंक पर बैंकिंग डिटेल भरते हैं, तो भुगतान करने वाली राशि के साथ-साथ बैंक अकाउंट में पड़ी राशि को स्कैमर्स आसानी से उड़ा ले जाते हैं.

क्या है इस स्कैम से बचने का तरीका?

आपके मोबाइल पर प्राप्त एसएमएस या फिर लिंक में आप आसानी से असली और नकली का फर्क पता कर सकते हैं. इसके लिए आपको दो महत्वपूर्ण बातों का ध्यान रखना होगा. क्योंकि हैकर्स की ओर से भेजी गई लिंक में जो ऑफीशियली वेबसाइट दी जाती है उसमें gov.in नहीं होता है. जबकि अगर गवर्नमेंट की ओर से कोई भी भुगतान के लिए लिंक भेजा जाता है तो उसमें यह जरुर लिखा होता है. यह एक बेसिक सा खेल है जिसे आप समझ कर अपने बैंक अकाउंट को बचा सकते हैं.

आपके लिए  – ऑटो से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें

Vivek Yadav
Vivek Yadavhttps://bloggistan.com
विवेक यादव डिजिटल मीडिया में पिछले 2 सालों से काम कर रहे हैं. Bloggistan में विवेक बतौर सब एडिटर कार्यरत हैं. इससे पहले`द बेगुसराय' के साथ इन्होंने अपनी पारी खेली है. ऑटो और टेक पर लिखने में इनकी विशेष रुचि है. इन्होंने माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता विश्वविद्यालय से अपनी स्नातक की पढ़ाई की है.

Latest news

- Advertisement -spot_imgspot_img

Must read

अन्य खबरेंRELATED
Recommended to you