ऑटोइतना KM चलाने के बाद बदल डालें गाड़ी का...

इतना KM चलाने के बाद बदल डालें गाड़ी का टायर, वर्ना हो सकता है हादसा

-

होमऑटोइतना KM चलाने के बाद बदल डालें गाड़ी का टायर, वर्ना हो सकता है हादसा

इतना KM चलाने के बाद बदल डालें गाड़ी का टायर, वर्ना हो सकता है हादसा

Published Date :

Follow Us On :

tyre Change tips: कार खरीदना है किसी का सपना होता है लोग खरीद भी लेते हैं. लेकिन उसकी सेफ्टी का ध्यान नहीं रख पाते हैं. जिसकी वजह से उन्हें बार-बार कार को मेंटेन करने में पैसा खर्च करना पड़ जाता है. तो आज हम आपको बताएंगे कि आप की एक छोटी गलती की वजह से आपको इतना भारी नुकसान उठाना पड़ जाता है जो कि आपको हमेशा ध्यान में रखना चाहिए. दरअसल, गाड़ी में जो टायर लगा होता है उसकी भी एक निश्चित लाइफ होती है यानी एक समय के बाद उसे बदलना हमारे लिए सुरक्षित माना जाता है. अगर आप ऐसा नहीं करते हैं तो बीच रास्ते में पंचर होने या फिर फटने की संभावना बढ़ जाती है. आइए जानते हैं कब गाड़ी का टायर बदल हमारे लिए बेहतर होगा?

Tyre Change tips (google)

कितने Km पर बदले टायर ?

आमतौर पर एक नॉर्मल टायर की लाइव 30 से 40 हजार किलोमीटर तक ही होती है. लेकिन मार्केट में मौजूद अलग-अलग कंपनियों के टायर उनकी क्वालिटी पर निर्भर करते हैं. कितनी अच्छी क्वालिटी होगी उतने लंबे समय तक आप टायर का इस्तेमाल कर सकते हैं. लेकिन अगर आप किसी नॉर्मल टायर का इस्तेमाल कर रहे हैं तो उसे लगभग 40 हजार किलोमीटर बदल देना चाहिए.

ये भी पढ़े: गाड़ी का टायर हमेशा काले रंग का ही क्यों, जानें रोचक तथ्य

कितने साल तक चलता है गाड़ी का टायर ?

कुछ एक्सपर्ट की माने तो अगर आप ठीक तरह से कार का इस्तेमाल करते हैं और उसकी देखभाल करते हैं. तो कार में लगा टायर 6 से 10 साल तक आसानी से चल सकता है. वहीं आपको टायर पर हमेशा नजर बनाकर रखनी चाहिए यानी कि घर से निकलने से पहले आपको जरूर चेक कर लेना चाहिए अन्यथा बीच रास्ते में मुश्किलों में पड़ सकते हैं. अगर आपका टायर लंबे समय से चला आ रहा है तो उसे बदलना ही बेहतर होगा.

इन कंपनियों के टायर देखें

अगर आप अपनी कार में टायर लगवाने की सोच रहे हैं तो इन कंपनी के टायर आपके लिए अच्छे विकल्प हो सकते है.

• CEAT Tyres

• Goodyear Tyres

• Yokohama Tyres

• MRF Tyres

• KJ Tyres

आपके लिए  – ऑटो से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें

Vivek Yadav
Vivek Yadavhttps://bloggistan.com
विवेक यादव डिजिटल मीडिया में पिछले 2 सालों से काम कर रहे हैं. Bloggistan में विवेक बतौर सब एडिटर कार्यरत हैं. इससे पहले`द बेगुसराय' के साथ इन्होंने अपनी पारी खेली है. ऑटो और टेक पर लिखने में इनकी विशेष रुचि है. इन्होंने माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता विश्वविद्यालय से अपनी स्नातक की पढ़ाई की है.

Latest news

- Advertisement -spot_imgspot_img

Must read

अन्य खबरेंRELATED
Recommended to you